×

Maruti Price Hike: कार खरीदार को झटका…मारुति सुजुकी की कारों होने जा रही महंगी, जानें कब होगी वृद्धि

Maruti Price Hike: मारुति सुजुकी ने कीमतों में बढ़ोतरी के पैमाने की पुष्टि नहीं की है, लेकिन जानकारी दी है कि कीमतें बाजार में मौजूद मॉडल के अनुसार अलग अलग होगी। वहीं, 1 अप्रैल से दो पहिया निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प भी अपने कुछ मॉडलों की कीमतों में वृद्धि करने जा रही है।

Viren Singh
Published on: 23 March 2023 1:59 PM GMT
Maruti Price Hike: कार खरीदार को झटका…मारुति सुजुकी की कारों होने जा रही महंगी, जानें कब होगी वृद्धि
X
Maruti Price Hike (सोशल मीडिया)

Maruti Price hike: अगर आप मारुति सुजुकी की कार खरीदने की इच्छा में हैं तो फटाफट खरीद लीजिए,नहीं तो अप्रैल माह से अधिक दाम चुकाता करने पड़ सकते हैं। भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया अगले महीने से अपनी सभी मॉडलों की कीमतों में इजाफा करने जा रही है। फिलहाल मारुति सुजुकी अपने मॉडलों में वर्तमान कीमत से कितने फीसदी का इजाफा करेगी, इसको लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। वहीं, अगले महीने से दो पहिया निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प भी अपने चुनिंदा मॉडलों की कीमतों में वृद्धि करने जारी है।

1 अप्रैल से बढ़ रहे कारों के दाम

मारुति सुजुकी ने गुरुवार को अपने आधिकारिक बयान में कहा कि महंगाई और नियामकीय जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कारों के निर्माण की लागत बढ़ी रही हैं। बढ़ती लागत को देखते हुए कंपनी 1 अप्रैल, 2023 से अपनी सभी मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी करने की फैसला लिया है। मारुति सुजुकी ने कीमतों में बढ़ोतरी के पैमाने की पुष्टि नहीं की है, लेकिन जानकारी दी है कि कीमतें बाजार में मौजूद मॉडल के अनुसार अलग अलग होगी।

कंपनी ने कहा कि बाजार में महंगाई और विनियामक आवश्यकताओं से प्रेरित लागत दबाव में वृद्धि का गवाह बनी हुई है, जबकि कंपनी लागत को कम करने और आंशिक रूप से वृद्धि को ऑफसेट करने के लिए अधिकतम प्रयास करती है, कुछ को पारित करना अनिवार्य हो गया है।

जानें किन सेगमेंट में बढ़ेंगे दाम

हालांकि कंपनी की ओर से इस बात की पुष्टि नहीं की है कि 1 अप्रैल को हो रही कीमतों में इजाफा वाणिज्यिक वाहनों या यात्री वाहनों को प्रभावित करेगी या नहीं,लेकिन बाजार के जानकारों का कहना है कि यह वृद्धि कंपनी के दोनों सेगमेंट की कारों पर हो सकती है।

शेयरों में आई 2 फीसदी की तेजी

कार की कीमतों में वृद्धि की सूचना बाहर आते ही भारतीय शेयर बाजार में मारुति सुजुकी के शेयर में इजाफा हुआ है। कंपनी के शेयर में गुरुवार को दोपहर के वक्त 2 फीसदी के तेजी आई है। कारोबार में कंपनी का शेयर 1.5 फीसदी की तेजी के साथ 8,375.10 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गया है।

हीरो मोटोकॉर्प ने भी बढ़ाए दाम

उधर, हीरो मोटोकॉर्प ने बुधवार को घोषणा की है कि वह अपने पोर्टफोलियो में चुनिंदा मॉडलों पर 1 अप्रैल, 2023 से कीमतों की वृद्धि करने जा रहा है। कंपनी इस बात की जानकारी एक्सचेंज फाइलिंग को भी दे दी है। दामों यह वृद्धि ओबीडी 2 ट्रांजिशन की वजह से हुई है। आपको बता दें कि 1 अप्रैल 2023 से भारत में नए BS6 फेज-2 और RDE फ्यूल रेगुलेशन अनिवार्य हो गया है। इसके अनिवार्य होते ही दो पहिया में ऑनबोर्ड डायग्‍नोस्टिक्‍स (OBD)-2 नार्म्‍स भी जरूरी हो गया है, जिस वजह से दाम बढ़े हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story