×

बिक्री में हुई टॉप लिस्टेड, 5-सीटर, 7-सीटर, कार्गो, टूर और एम्बुलेंस वेरिएंट भी शामिल हैं,1 लाख डाउन पेमेंट पर इतनी बनेग

Maruti Eeco 13: भारतीय बाजार में टॉप सेलिंग मिनी वैन है जो कीमत में भी बहुत हद तक सस्ती होने के कारण बहुत सारे ग्राहकों के लिए एक आकर्षक विकल्प है। Eeco 13 आइसीआई 2020 में टॉप वैन के रूप में भी चुना गया था।

Jyotsna Singh
Published on: 5 May 2023 3:42 PM GMT
बिक्री में हुई टॉप लिस्टेड, 5-सीटर, 7-सीटर, कार्गो, टूर और एम्बुलेंस वेरिएंट भी शामिल हैं,1 लाख डाउन पेमेंट पर इतनी बनेग
X
Maruti Eeco 13 (social media)

Maruti Eeco : Maruti Suzuki की गाड़ियों का अपने ग्राहकों के बीच गहरी पकड़ है। इस सबसे कम कीमत वाली 7 सीटर कार मारुति ईको सबसे ज्यादा बिकने वाली वैन के रूप में टॉप लिस्टेड हो चुकी है। बेहद कम खर्च में मेंटीनेंस और बेहद कम ईंधन के खर्च पर ज्यादा माइलेज देने वाली मारुति सुजुकी ईको की गाड़ियां अपनी इन सारी खासियतों के चलते मोस्ट पॉपुलर और मोस्ट डिमांडिंग व्हीकल बन चुकी है। मारुति सुजुकी कंपनी ने पहली बार 2010 में अपने इस सेगमेंट को लॉन्च किया था। वहीं अब तेज़ी विकास की ओर को बढ़ती इसकी बिक्री को देखा जाय तो 2010 से 2023 के दौरान कंपनी ने इस वैन की 10 लाख यूनिट की बिक्री कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। ईको की पहली 5 लाख यूनिट की बिक्री होने में 8 साल लगे, जबकि इसकी अगली 5 लाख यूनिट की बिक्री का एक कीर्तिमान स्थापित करने में इसे 5 साल से भी कम वक्त लगा है।

मारुति ईको वर्तमान में 13 वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसमें 5-सीटर, 7-सीटर, कार्गो, टूर और एम्बुलेंस शामिल हैं। कंपनी के अनुसार, 94% से अधिक बाजार हिस्सेदारी के साथ वैन सेगमेंट में ईको की पकड़ कहीं ज्यादा मजबूत रही है। मारुति सुजुकी के इस सेगमेंट के 10 लाख से अधिक ग्राहक हैं। इस समय अगर आप भी अपने लिए एक कम बजट में एक 7 सीटर कार लेना चाहते हैं तो मारुति सुजुकी ईको आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। आइए जानते हैं न्यू Maruti Eeco ki कीमत, इंजन, माइलेज और फीचर्स के साथ ही इस गाड़ी पर ऑफर किए जा रहे फाइनेंस प्लान से जुड़े डिटेल के बारे में....

क्या होंगें Maruti Eeco में फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

Maruti Eeco में फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की बात करें तो
मारुति ईको में कंपनी ने डिजिटलाइज्ड स्पीडोमीटर, एसी के लिए रोटरी डायलर, रिक्लाइनिंग फ्रंट सीट, मैनुअल एसी, 12 वोल्ट का चार्जिंग सॉकेट, फ्रंट सीट्स पर डुअल एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट, रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स को दिया गया है।

Maruti Eeco में क्या होगा माइलेज

मारुति सुजुकी दावा करती है कि पेट्रोल पर ईको की माइलेज 19.71 किलोमीटर प्रति लीटर है और सीएनजी पर ये माइलेज बढ़कर 26.78 किलोमीटर प्रति किलो हो जाती है। इस माइलेज को ARAI द्वारा प्रमाणित किया गया है।

क्या होगा Maruti Eeco का इंजन और ट्रांसमिशन

मारुति ईको में मिलने वाला इंजन 1197 सीसी का 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन है।इस इंजन के साथ कंपनी ने 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन को जोड़ा है। यह इंजन 81 पीएस की पावर और 104.4 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है।

Maruti Eeco कितने वेरिएंट हैं

मारुति सुजुकी ईको के चार ट्रिम्स मार्केट में मौजूद है जिसमें पहला 5 सीटर स्टैंडर्ड (ओ), दूसरा 5 सीटर एसी (ओ), तीसरा फाइव सीटर एसी सीएनजी (ओ) और चौथा 7 सीटर स्टैंडर्ड (ओ) है।

Maruti Eeco कीमत कितनी है

मारुति ईको की शुरुआती कीमत 5.25 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) है और ये कीमत टॉप मॉडल में जाने पर 6.51 लाख रुपये तक जाती है।

1 लाख रुपये डाउनपेमेंट पर कितने देना होगा लोन?

मारुति सुजुकी ईको के 7-सीटर मॉडल पर अलग आप 1 लाख रुपये का डाउनपेमेंट करते हैं, तो आपको सिर्फ 4.19 रुपये पर लोन लेना होगा।

7 साल के लोन पर कितना ब्याज होगा?

मारुति सुजुकी ईको की 7 सीटर कार पर 7.70 फीसदी की ब्याज दर से 7 साल की अवधि के लिए कुल 1,24,327 रुपये का ब्याज बनेगा।

7 साल के लोन पर कितना अधिक शुल्क देना होगा?

मारुति सुजुकी ईको की 7 सीटर कार पर लोन लेने पर आपको कुल 4.19 लाख+ 1.24 लाख = 5.43 रुपये देने पड़ेंगे। इसमें अगर 1 लाख रुपये की डाउनपेमेंट राशि को जोड़ दिया जाए तो कुल 6.43 लाख रुपये देने होंगे।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story