×

ड्यूल-टोन एक्सटीरियर कलर, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी जैसे धांसू फीचर्स के साथ लॉन्च होगी Maruti Fronx, जानें कीमत

Maruti Fronx: jमारुति सुजुकी अप्रैल-मई में अपनी कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर फ्रोंक्स को भारत देश में जल्द ही लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने इसकी एक्स-शोरूम कीमत 6 रुपये रखी है।

Jyotsna Singh
Published on: 11 April 2023 2:43 PM GMT
ड्यूल-टोन एक्सटीरियर कलर, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी जैसे धांसू फीचर्स के साथ लॉन्च होगी Maruti Fronx, जानें कीमत
X
Maruti Fronx (सोशल मीडिया)

Maruti Fronx: ऑटोमोबाइल मार्केट में मारुति सुजुकी कंपनी की अपनी मजबूत पकड़ एक लंबे समय से बनी हुई है। अपने प्रतिद्वंदी सेगमेंट्स के साथ कदम ताल मिलाते हुए मारुति सुजुकी कंपनी लगातार खुद को अपडेट कर अपने अत्याधुनिक वेरिएंटस को लॉन्च करती रहती है। यही वजह है कि कंपनी जल्द ही अपने कुछ नए वेरिएंट्स को पेश करने के लिए लामबंद हो चुकी है। कंपनी के आने वाले महीने में एक के बाद एक दो बड़े लॉन्च भारतीय बाजार में करने वाली है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस महीने कंपनी अपनी लाइनअप वेरिएंट मारुति सुजुकी फ्रोंक्स क्रॉसओवर लॉन्च करने वाली है। यही नहीं इसके बाद अगले महीने मई में या जून में कंपनी अपने next line up सेगमेंटस जिम्नी एसयूवी लॉन्च करने वाली है। जो मारुति कंपनी द्वारा इस सेगमेंट को ब्रेज़ा से थोड़ा नीचे प्लेस कर सकती है। फ्रोंक्स एक कॉम्पैक्ट एसयूवी कूप है।

इसे नेक्सा प्रीमियम डीलरशिप के माध्यम मार्केट में बिक्री के लिए उतारा जाएगा। वहीं मारुति सुजुकी गाड़ियों के फैंस के लिए अब विकल्प के तौर पर इस समय महंगी रेंज में सिग्मा, डेल्टा, डेल्टा+, ज़ेटा और अल्फा वेरिएंट उपलब्ध होंगें। आइए जानते हैं Maruti Suzuki Fronx से जुड़े डिटेल्स....

ग्राहक को मिलेंगे 3 ट्रांसमिशन का ऑप्शन

Maruti Suzuki Fronx के फीचर्स की बात करें तो इस सेगमेंट में 1.0L तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन ने लगभग 100 PS और 148 Nm विकसित करते हुए भारत में वापसी की है। यही वजह है कि इसमें दो पावरट्रेन और तीन ट्रांसमिशन ऑप्शन मिल सकते हैं। इस कार के मुकाबले की बात करे तो इस कार का सीधा मुकाबला अपनी प्रतिद्वंदी टाटा पंच से होगा, जिसकी भारतीय बाजार में बहुत अधिक लोकप्रियता है।

क्या होगी कीमत

इस कार में एक 1.2L पेट्रोल इंजन मिलता है। इस कार की कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होती है। मारुति सुजुकी अप्रैल-मई में अपनी कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर फ्रोंक्स को भारत देश में जल्द ही लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस कार के एंट्री-लेवल वेरिएंट की कीमत करीब 8 लाख रुपये और इसके टॉप वैरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 11 लाख रुपये होने की संभावना है। यह कार देश में f4टाटा पंच, निसान मैग्नाइट, रेनॉल्ट किगर, हुंडई वेन्यू और किआ सॉनेट जैf55सी कारों से मुकाबला कर सकती ह। फिलहाल टाटा पंच की एक्स कीमत 6 लाख रुपये से 9.54 लाख रुपये के बीच है।

कैसे होगें फीचर्स

Maruti Fronx कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर में 360 डिग्री कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले (एचयूडी), क्रूज़ कंट्रोल, लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, 16-इंच डायमंड कट एलॉय व्हील, ड्यूल-टोन एक्सटीरियर कलर, वायरलेस चार्जर, वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ इंफोटेनमेंट सिस्टम, 6-स्पीकर साउंड सिस्टम, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में कलर्ड MID, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर की सीट, रियर एसी वेंट्स, फास्ट USB चार्जिंग पॉइंट, कनेक्टेड कार फीचर्स, रियर व्यू कैमरा और 7.0 इंच का टचस्क्रीन जैसे फीचर्स मिलेंगे।

कैसा होगा इंजन

नई मारुति फ्रोंक्स एसयूवी में 1.0 लीटर, 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल बूस्टरजेट या 1.2 लीटर, 4-सिलेंडर नेचरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन देखने को मिल सकता है। इसमें माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ बूस्टेड पॉवर मिलेगी। जो क्रमशः 147.6Nm/100bhp और 113Nm/90bhp का आउटपुट जेनरेट करता है। नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन में एक 5-स्पीड मैनुअल और एक 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प मिल सकता है। जबकि टर्बो-पेट्रोल इंजन में 5-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिल सकता है। इस कार के 1.2L नेचरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ सिग्मा, डेल्टा और डेल्टा+ ट्रिम्स में एक स्टैंडर्ड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगी. जबकि AMT ट्रांसमिशन Delta और Delta+ ट्रिम्स में ही उपलब्ध होगी. इसके टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ डेल्टा+, ज़ेटा और अल्फा ट्रिम्स में स्टैंडर्ड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलेगा. जबकि जेटा और अल्फा ट्रिम्स के साथ ऑटोमेटिक गियरबॉक्स मिलेगा।

टाटा पंच से होगा मुकाबला

इस कार का मुकाबला टाटा पंच से होगा, जिसकी भारतीय बाजार में बहुत अधिक लोकप्रियता है, इस कार में एक 1.2L पेट्रोल इंजन मिलता है। इस कार की कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story