×

Maruti Suzuki Fronx vs Tata Nexon: दो मोस्ट पोपुलर एसयूवी टाटा नेक्सन और मारुति फ्रोंक्स, जानिए दोनों में कौन है फीचर्स की दौड़ में सबसे बेहतर

Maruti Suzuki Fronx vs Tata Nexon: टाटा नेक्सन और मारुति फ्रोंक्स, ये दोनों ही एसयूवी बाजार में बहुत प्रसिद्ध हैं और यहां एक फीचर्स की दौड़ चल रही है। दोनों गाड़ियों में कई उन्नत और आकर्षक फीचर्स हैं जो उपभोक्ताओं को आकर्षित कर रहे हैं। टाटा नेक्सन में प्रीमियम इंटीरियर, वाणिज्यिक गुणवत्ता, कंफर्टेबल सीटिंग और एंटरटेनमेंट फीचर्स उपलब्ध हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 24 May 2023 3:11 PM GMT
Maruti Suzuki Fronx vs Tata Nexon: दो मोस्ट पोपुलर एसयूवी टाटा नेक्सन और मारुति फ्रोंक्स, जानिए दोनों में कौन है फीचर्स की दौड़ में सबसे बेहतर
X
Tata Nexon vs Maruti Fronx (social media)

Maruti Suzuki Fronx vs Tata Nexon: भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में नाम और काम के साथ सबसे ज्यादा डिमांड के साथ धाक जमाने वाली टाटा नेक्सोन और मारुति फ्रोंक्स SUVs की जमकर डिमांड हो रही है। एसयूवी सेगमेंट की इस चकाचौंध के दौर में कार निर्माता कम्पनियां लगातार इसी सेगमेंट में अब अपनी नई कारों को लॉन्च कर रहीं हैं। मार्केट में मौजूद SUVs की रेंज में हाल ही में अपना नाम दर्ज कराने वाली मारुति फ्रोंक्स ने बेहद कम समय में जम कर लोकप्रियता बटोरी है। मारूति की इस एसयूवी को मार्केट में कुल पांच वेरिएंट के साथ लॉन्च किया गया है।

मारूति की इस दमदार एसयूवी का प्रतिद्वंदी सेगमेंट की बात अगर करें तो वो सिर्फ मारूति की पावरफुल, स्ट्रॉन्ग फ्रोंक्स एसयूवी का मुकाबला सीधे तौर पर टाटा नेक्सन के साथ होता देखा जा रहा है।

हाल ही में लॉन्च हुई मारुति सुजुकी फ्रोंक्स की पॉपुलैरिटी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि, अप्रैल में इस एसयूवी की शुरुवाती बिक्री कुल 8,784 यूनिट्स की रिकॉर्ड सेल दर्ज की। जो कि इस कार की लोकप्रियता का अंदाजा लगाने में मदद करती है। मारूति की ये एसयूवी ऑटो बाजार में टाटा मोटर्स की कॉम्पैक्ट एसयूवी, नेक्सन को टक्कर देती नजर आती है।

अगर आप इन दोनों में कोई एसयूवी खरीदने का प्लान कर रहे हैं और कन्फ्यूज्ड हैं कि कौन सी कार आपके लिए बेस्ट होगी। तो यहां पर Maruti Fronx Vs Tata Nexon दोनो SUVs के तुलनात्मक डिटेल्स दिए जा रहें हैं। आइए जानते हैं....

Maruti Fronx Vs Tata Nexon इंजन

Maruti Fronx Vs Tata Nexon in दोनों SUVs के इंजन की बात करें तो टाटा नेक्सन में दो इंजन के विकल्प मिलते हैं। जिसमें रेवोट्रॉन 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 120 PS पॉवर और 170 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। और रेवोटॉर्क 1.5-लीटर डीजल इंजन 115PS/260Nm का आउटपुट देता है। दोनों इंजनों में 6-स्पीड एमटी और 6-स्पीड एएमटी का ऑप्शन मिलता है
मारुति फ्रोंक्स में दो इंजन विकल्प मिलते हैं, जिसमें 1.0-लीटर टर्बो बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन 100.06 PS की पॉवर और 147.6 Nm टॉर्क जेनरेट करता है और दूसरा 1.2-लीटर डुअल-जेट डुअल-VVT पेट्रोल इंजन 89.73 PS पॉवर और 113 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। 1.0-लीटर इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है। जबकि 1.2-लीटर यूनिट में 5-स्पीड एमटी और 5-स्पीड एएमटी का विकल्प मिलता है।

Maruti Fronx Vs Tata Nexon माइलेज

Maruti Fronx Vs Tata Nexon in दोनों एसयूवी में माइलेज के मामले में टाटा नेक्सन में 17.05kmpl से 24.07kmpl के बीच माइलेज मिलता है। मारुति सुजुकी फ्रोंक्स में 20.01kmpl से 22.89kmpl तक का माइलेज मिलता है।

Maruti Fronx Vs Tata Nexon फीचर्स

Maruti Fronx Vs Tata Nexon SUVs के फीचर्स की बात करें तो टाटा नेक्सन में फीचर्स के तौर पर वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ सात इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक कूल्ड ग्लोवबॉक्स, रियर वेंट्स के साथ ऑटो एसी, क्रूज़ कंट्रोल और रेन-सेंसिंग वाइपर्स, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, ऑटो-डिमिंग IRVM, आठ-स्पीकर साउंड सिस्टम और एयर क्वालिटी डिस्प्ले के साथ एयर प्यूरीफायर जैसे शानदार फीचर्स मिलते हैं।
जबकि मारुति सुजुकी फ्रोंक्स में फीचर्स की अगर बात करें तो इसमें एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी मल्टी-रिफ्लेक्टर हेडलैंप, एलईडी रियर कॉम्बिनेशन लैंप, 16-इंच अलॉय व्हील, 9-इंच एचडी स्मार्ट प्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी, Arkamys सराउंड साउंड सिस्टम, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के साथ हेड-अप डिस्प्ले, 360-डिग्री व्यू कैमरा और वायरलेस चार्जर सुविधा के साथ अत्याधुनिक फीचर्स शामिल किए गए हैं।

Maruti Fronx Vs Tata Nexon प्राइस

Maruti Fronx Vs Tata Nexon SUVs की कीमत की बात की जाए तो टाटा नेक्सन एसयूवी की एक्स शोरूम कीमत 7.80 लाख रुपये से 14.50 लाख रुपये के बीच है. वहीं मारुति सुजुकी फ्रोंक्स की एक्स शोरूम कीमत 7.46 लाख रुपये से शुरू होकर 13.13 लाख रुपये तक जाती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story