×

New Maruti Swift and Dzire: नए लुक और लेटेस्ट फीचर्स के साथ जल्द ही लॉन्च होने जा रहीं मोस्ट पोपुलर न्यू जेनरेशन डिजायर और मारुति स्विफ्ट कार

New Maruti Swift and Dzire: मारुति स्विफ्ट और न्यू जेनरेशन डिजायर कारें, जो जल्द ही लॉन्च होने जा रही हैं, नए लुक और लेटेस्ट फीचर्स के साथ लोगों के बीच बहुत पॉपुलर हो रही हैं। इन कारों में नया डिजायन और आकर्षक स्टाइल की जबरदस्ती की गई है जो उन्हें और भी आकर्षक बनाता है।

Jyotsna Singh
Published on: 24 May 2023 9:08 AM GMT
New Maruti Swift and Dzire: नए लुक और लेटेस्ट फीचर्स के साथ जल्द ही लॉन्च होने जा रहीं मोस्ट पोपुलर न्यू जेनरेशन डिजायर और मारुति स्विफ्ट कार
X
New Maruti Swift and Dzire(social media)

New Maruti Swift and Dzire: भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में मारुति गाड़ियों का जलवा कायम है। डीजल और पेट्रोल वेरिएंट के बाद अब ऑटोमेकर कंपनी मारुति इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट मे अपने कई वाहनों को अपडेट कर रिलॉन्च कर रही है वहीं सुजुकी इंडिया लिमिटेड ईवी प्लेटफार्म पर कई नए मॉडल्स को लॉन्च करने की योजना बना रही है। इन अपकमिंग सेगमेंट की बात करें तो इसमें टोयोटा इनोवा, हाइक्रॉस मारुति एंगेज एमपीवी मारूति के ये दो वेरिएंट इसी साल दीपावली तक लॉन्च किए जा सकते हैं। वहीं इसी सीरीज में मारुति की अपकमिंग सेगमेंट में न्यू जेनरेशन स्विफ्ट फरवरी 2024 तक लॉन्च की जा सकती है वहीं मारुती कम्पनी की मोस्ट पॉपुलर कार मानी जाने वाली डिजायर का अपडेटेड सेगमेंट न्यू जेनरेशन डिजायर अप्रैल-मई 2024 तक लॉन्च किया जा सकता है। आइए मारूति के इन दो अपकमिंग .सेगमेंट न्यू6u7 जेनरेशन डिजायर और न्यू जेनरेशन स्विफ्ट के बारे में जानते हैं विस्तार से...

न्यू जेनरेशन डिजायर और न्यू जेनरेशन स्विफ्ट फीचर्स

न्यू जेनरेशन डिजायर और न्यू जेनरेशन स्विफ्ट इन दोनो ही कार के फीचर्स की बात करें तो नई 2024 मारुति स्विफ्ट में नए फ्रंट ग्रिल, नए एलईडी एलिमेंट्स के साथ स्लीक हेडलैंप, अपडेटेड फ्रंट बम्पर, फॉक्स एयर वेंट, व्हील आर्च, ब्लैक-आउट पिलर, रूफ माउंटेड स्पॉइलर के साथ और भी कई नए बदलाव मिलने की उम्मीद है।
इन दोनों कारों के इंटीरियर में नए स्मार्टप्ले प्रो+ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी, ओटीए अपडेट और सुजुकी वॉयस असिस्ट दिया जा सकता है।

मारूति की इन अपकमिंग कार का किसके साथ होगा मुकाबला

मारूति की न्यू जेनरेशन डिजायर और न्यू जेनरेशन स्विफ्ट कार का मुकाबला टाटा अल्ट्रोज से होता देखा जा रहा है। जिसमें एक 1.2L रेवोट्रॉन इंजन मिलता है. इसमें डीजल, पेट्रोल और सीएनजी फ्यूल के विकल्प मौजूद हैं।इन गाड़ियों के मार्केट में लॉन्च होने के बाद पूरी जानकारी के आधार पर और भी गाड़ियां इसकी प्रतिद्वंदी बन सकती है।

न्यू जेनरेशन डिजायर और न्यू जेनरेशन स्विफ्ट का कैसा होगा इंजन?

मारूति सुजुकी कंपनी ने अभी तक नई 2024 मारुति स्विफ्ट और डिज़ायर से जुड़ी जानकारियां अभी आमतौर पर साझा नहीं की हैं लेकिन मीडिया द्वारा मिली जानकारी के आधार पर इन कारों में टोयोटा कम्पनी के इंजन की मजबूत हाइब्रिड तकनीक के साथ एक नए 1.2L, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। बाकी इन दोनो ही गाड़ियों के लुक और डिजाइन की बात करें तो न्यू जेनरेशन मारुति स्विफ्ट और डिजायर दोनों मॉडल्स में पहले से ज्यादा आकर्षक डिजाइन, स्मार्ट इंटीरियर और पहले से कहीं ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट पावरट्रेन को शामिल किया जा सकता है।

न्यू जेनरेशन डिजायर और न्यू जेनरेशन स्विफ्ट माइलेज

न्यू जेनरेशन डिजायर और न्यू जेनरेशन स्विफ्ट में माइलेज की बात करें तो 2024 मारुति स्विफ्ट और डिजायर के निचले वेरिएंट मौजूदा 1.2 लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन और सीएनजी विकल्पों में मौजूद रहेंगे। इन वेरिएंट में 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी ट्रांसमिशन मिलेगा।
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नई स्विफ्ट और डिजायर में अपने साथ की मौजूद सभी गाड़ियों की तुलना में कहीं ज्यादा अधिक माइलेज देने में सक्षम होंगे। इसका नया मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन CAFÉ II (कॉर्पोरेट औसत ईंधन अर्थव्यवस्था) मानकों को पूरा करेगा। न्यू जेनरेशन डिजायर और न्यू जेनरेशन स्विफ्ट दोनों में लगभग 35-40kmpl की ARAI-प्रमाणित माइलेज मिलने का कम्पनी दावा कर रही है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story