×

आकर्षक लुक और शानदार खूबियों के साथ Mercedes-Benz AMG SL55 मुंबई में 22 जून को होगी लॉन्च, जानते हैं विस्तार से .....

Mercedes-Benz AMG SL55 : मर्सिडीज-बेंज एएमजी एसएल55, एक आकर्षक लुक और शानदार खूबियों के साथ, 22 जून को मुंबई में लॉन्च होने जा रही है। यह लग्जरी कार ब्रांड की आगे की उपलब्धियों को दर्शाती है और इसकी विशेषताओं को अनुभव करने का एक मौका प्रदान करती है। इस गाड़ी में विशेषताएं शामिल हैं जैसे कि शक्तिशाली इंजन, उच्च प्रदर्शन, सुगम चालकता और उन्नत तकनीकी तत्व।

Jyotsna Singh
Published on: 4 Jun 2023 10:24 AM GMT
आकर्षक लुक और शानदार खूबियों के साथ Mercedes-Benz AMG SL55 मुंबई में 22 जून को होगी लॉन्च, जानते हैं विस्तार से .....
X
Mercedes-Benz AMG SL55 (social media)

Mercedes-Benz AMG SL55 : सन 1901 में जर्मनी के दो इंजीनियर गोटलिब डेमलर और कार्ल बेंज ने मिलकर एक ऑटोमेकर कंपनी बनाई। जिसका नाम दिया गया डेमलर-बेंज। अब इस कंपनी के नाम डेमलर-बेंज के आगे मर्सिडीज शब्द कैसे जुड़ा। इस शब्द के जुड़ने की वजह एमिल जेलेनिक नाम के एक बिजनेसमैन को श्रेय जाता है। दरअसल कारों के शौकीन एमिल ने एक रेसिंग इवेंट के दौरान इंजीनियर गोटलिब डेमलर और कार्ल बेंज की कंपनी डेमलर-बेंज में तैयार की गईं 36 कारों को एक साथ खरीदने के साथ एक प्रस्ताव भी रखा।

बिजनेसमैन एमिल का कहना ये था कि कि अगर ऑटोमेकर डेमलर-बेंज कंपनी अपने नाम के आगे मेरी बेटी मर्सिडीज जेलिनेक का नाम जोड़ती है तो ये सौदा पक्का हो जाएगा। इंजीनियर गोटलिब डेमलर और कार्ल बेंज ने इस प्रस्ताव को स्वीकारते हुए कंपनी के नाम में 1902 में मर्सिडीज जोड़ दिया। और इस सुपर लग्जरी कार का नाम इस तरह मर्सिडीज-बेंज पड़ गया। इस नाम से गाड़ी ने ऑटोमोबाइल सेक्टर में जमकर ख्याति बटोरी। मर्सिडीज-बेंज नाम से पहली बार कारें 1926 में उतारी गईं। तब से 97 सालों का एक लंबा सफर तय करने वाली कंपनी मर्सिडीज-बेंज अपनी लग्जरी कारों के लिए मशहूर है। पहली बार जर्मनी कंपनी की कमान एक भारतीय मर्सिडीज-बेंज इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO संतोष अय्यर के हाथ में है।

इसी के साथ भारतीयों के लिए बड़ी ही खुशी की बात है कि Mercedes-Benz अपना एक नवीन सेगमेंट AMG SL55 को 22 जून 2023 को मुंबई में लॉन्च करने जा रही है। इस लॉन्च इवेंट का आयोजन मर्सिडीज-बेंज इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO संतोष अय्यर और सेल्स एंड मार्केटिंग के वाइस प्रेसिडेंट लांस बेनेट की उपस्थिति में संपन्न किया जाएगा। मर्सिडीज के एसएल मॉडल की बात करें तो यह सेगमेंट भारत में काफी लोकप्रिय रहा है। मर्सिडीज बेंज अब अपने इस मॉडल को इंडियन ऑटो मार्केट में एसएल55 रोडस्टर के नेक्स्ट मॉडल के रूप में लॉन्च करने जा रही है। साथ में इस बात की भी उम्मीद की जा रही है कि कंपनी SL की तरह ही अपने नेक्स्ट सेगमेंट एसएल55 मॉडल को भारत में पारंपरिक तौर पर पेश करेगी।

मर्सिडीज अपने नेक्स्ट मॉडल को अपने ड्राइवट्रेन, चेसिस, इलेक्ट्रिकल आर्किटेक्चर और अन्य कंपोनेंट्स को दूसरी जनरेशन की AMG GT के साथ शेयर करने की भी उम्मीद है। इसके इस साल के अंत में लॉन्च होने की उम्मीद है। प्रतिष्ठित मर्सिडीज एसएल रोडस्टर, को जिसे आमिर खान, सैफ अली खान और अक्षय खन्ना फिल्म "दिल चाहता है" में गोवा की अपनी अविस्मरणीय सड़क यात्रा के सीन में फिल्माया भी जा चुका है। अब ये शानदार गाड़ी भारत में धमाकेदार वापसी करने के लिए तैयार है। अपनी सातवीं पीढ़ी में, यह कार अपनी विरासत के लिए सही, मर्सिडीज एसएल एक प्रीमियम कीमत के चलते यह एक विशेष लक्जरी कार का अपना रुतबा बरकरार रखेगी।

Mercedes-Benz AMG SL55 कीमत

लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी Mercedes-Benz कंपनी की नई कार AMG SL55 इसका 7th जनरेशन मॉडल होगा। नई कार के लॉन्च के साथ Mercedes की SL लाइन-अप एक दशक के बाद भारत में वापसी कर रही है। यह कार 12 साल के एक लंबे अंतराल के बाद भारतीय बाजार में अपना जलवा दिखाएंगी। Mercedes AMG SL55 रोडस्टर की कीमत अमेरिका में 137,400 डॉलर यानी लगभग 1,13,80, 155 रुपये है। भारत में इस एसयूवी की कीमत इसके आसपास होने की संभावना है। भारत में ये कार इसी महीने यानी 22 जून को लांच होने जा रही है। उसी के साथ कंपनी अपने इस सेगमेंट की कीमतों का भी खुलासा करेगी।

इंजन से जुड़ी डिटेल

Mercedes-Benz AMG SL55 के इंजन की खूबियों की बात करें तो इस गाड़ी का इंजन 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है और मर्सिडीज की 4Matic ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम ऑफर करता है। SL में मर्सिडीज-बेंज AMG के M1764.0-लीटर ट्विन-टर्बो V8 इंजन दिया जाएग, जो 471 bhp पावर आउटपुट और 700 Nm का टार्क जनरेट करने में सक्षम है। Mercedes-Benz AMG SL55 टू-डोर वाली स्पोर्ट्स कार है जिसमें रिट्रेक्टेबल फैब्रिक रूफ दिया गया है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story