×

Most Demand Bikes: 150cc सेगमेंट में इन बाइक्स की सबसे ज्यादा डिमांड, कई शानदार फीचर्स से लैस, कीमत बस इतनी

Most Demand Bikes: इस सेगमेंट में ऐसी कई बाईक हैं, जिनकी मार्केट में डिमांड थमने का नाम ही नहीं ले रही। वहीं इस सेगमेंट की और दूसरी बाइक्स भी बिक्री के मामले में काफी बेहतर प्रदर्शन कर रहीं हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 5 Sep 2023 3:37 AM GMT
Most Demand Bikes: 150cc सेगमेंट में इन बाइक्स की सबसे ज्यादा डिमांड, कई शानदार फीचर्स से लैस, कीमत बस इतनी
X
Most Demand Bikes (photo: social media )

Most Demand Bikes: धाकड़ स्पोर्ट्स बाईक की बढ़ती लोकप्रियता के चलते इंडियन टू व्हीलर्स मार्केट में लगातार इन बाइक्स का विस्तार देखने को मिल रहा है। यंग बाइकर्स के बीच बढ़ते स्टंट और हाईस्पीड रेसिंग और ट्रैकिंग जैसे रोमांचक शौक के चलते जुलाई 2023 में 150cc-200cc सेगमेंट की बाइक्स की लोकप्रियता में लगातार इजाफा होता जा रहा है।

इस समय अगर आप भी अपने लिए एक धाकड़ स्पोर्ट्स बाईक को लेने का मूड बना रहें हैं तो आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती हैं। इस सेगमेंट में ऐसी कई बाईक हैं, जिनकी मार्केट में डिमांड थमने का नाम ही नहीं ले रही। वहीं इस सेगमेंट की और दूसरी बाइक्स भी बिक्री के मामले में काफी बेहतर प्रदर्शन कर रहीं हैं। इनके आंकड़ों की अगर बात करें तो 150cc-200cc मोटरसाइकिल सेगमेंट में पिछले दो महीने में 9.83 फ़ीसदी का इजाफा होता देखा जा रहा है। 150cc-200cc सेगमेंस की बिक्री की बात करें तो दो महीने पहले की रिपोर्ट के मुताबिक़ पिछले साल की इसी अवधि में 1,28,786 यूनिट के विपरीत इस साल बढ़त के साथ इस सेगमेंट में कुल 1,41,448 यूनिट्स की सेल रिपोर्ट की गयी है। वहीं इस साल इस सेगमेंट की रेंज में और भी कई मॉडल्स शामिल किए गए हैं। ऐसे में मार्केट में और भी बेहतर परफार्मेंस मिलने की उम्मीद की जा रही है। आइए जानते हैं 150cc-200cc सेगमेंट में इस महीने आने वाली वाली बाइक्स से जुड़े डिटेल्स-

केटीएम 200 और सुजुकी जिक्सर

केटीएम 200 और सुजुकी जिक्सर दोनों ही स्पोर्ट्स बाइक्स अपनी खूबियों और लुक के चलते खूब डिमांड में रहती हैं। इन दोनों ही बाइक्स की सेल रिपोर्ट की बात करें तो इस साल इन दोनों ही बाइक्स ने क्रमशः 76.54 फ़ीसदी और 59.43 फ़ीसदी का इजाफा किया है। कावासाकी, होंडा, और बजाज एवेंजर की बिक्री में 8.92फीसदी की वृद्धि के साथ 1,245 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की है।

होंडा यूनिकॉर्न

दिग्गज ऑटोमेकर कंपनी होंडा की बेहद पॉपुलर बाईक होंडा यूनिकॉर्न बाजार में यंग बाइकर्स द्वारा काफी ज्यादा पसंद की जाती है। अपनी लोकप्रियता और मांग में वृद्धि करते हुए इस बाईक ने पिछले दो महीने के रिकॉर्ड के अनुसार 40,119 यूनिट्स की बिक्री के साथ 258.11 प्रतिशत की YoY बढ़त दर्ज की है। जबकि पिछले साल इसी महीने में केवल 11,203 यूनिट्स का आंकड़ा था। बाइक सेगमेंट में यूनिकॉर्न की हिस्सेदारी की बात करें तो ये 150cc-200cc सेगमेंट में 28.36 प्रतिशत पर अपना कब्जा रखती है।

टीवीएस अपाचे और यामाहा एफजेड

टू व्हीलर्स मार्केट में अपनी तगड़ी पहचान रखने में सक्षम बेहद लोकप्रिय मॉडल टीवीएस अपाचे और यामाहा एफजेड अपनी किफायती कीमतों और शानदार खूबियों के चलते बेहतरीन परफार्मेंस देती आईं हैं । लेकिन इस साल मार्केट में एंट्री लेने वाई दूसरी एडवांस बाइक की तुलना में इन दोनों बाइक्स को थोड़ा पीछे खिसकना पड़ा है।

वहीं यामाहा R15 में 10,705 यूनिट्स की बिक्री के साथ, 14.38 प्रतिशत YoY की वृद्धि दर्ज की गई है। दो पहिया बाजार में इसकी हिस्सेदारी 7.57 प्रतिशत है।

टीवीएस अपाचे और यामाहा एफजेड इन दोनों ही बाइक्स की सेल रिपोर्ट की अगर बात करें तो टीवीएस अपाचे की 22,435 यूनिट्स की बिक्री के साथ पिछले साल की मुताबिक -7.38 फ़ीसदी बिक्री में कमी आई है । वहीं यमाहा FZ की बात करें तो ये बाईक भी अपनी पिछले बिक्री आंकड़ों के मुताबिक इस वर्ष -12.31 फ़ीसदी , 16,651 यूनिट्स की गिरावट आई है। वर्तमान समय में दो पहिया वाहन बाजार में बजाज टीवीएस अपाचे और यामाहा एफजेड की हिस्सेदारी सिमट कर 15.86 फ़ीसदी और 11.77 फ़ीसदी रह गई है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story