×

Most Sold Cars: जुलाई महीने में हुंडई, महिंद्रा और मारूति गाड़ियों की बिक्री का बढ़ा ग्राफ, टाटा ने खाई मात, आइए जानते हैं डिटेल

Most Sold Car list: ऑटोमेकर कंपनियां भी बैक टू बैक अपने वाहनों में नए फीचर्स को शामिल कर लॉन्च करने की प्रतिस्पर्धा में शामिल हो चुकीं हैं। यही वजह है कि ऑटो मार्केट में लगातार गाड़ियों की बिक्री का ग्राफ अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए आगे बढ़ता जा रहा है।

Jyotsna Singh
Published on: 5 Aug 2023 3:04 AM GMT
Most Sold Cars: जुलाई महीने में हुंडई, महिंद्रा और मारूति गाड़ियों की बिक्री का बढ़ा ग्राफ, टाटा ने खाई मात, आइए जानते हैं डिटेल
X
Most Sold Car list (photo: social media )

Most Sold Car list: भारतीय ऑटो मार्केट में कोरोना जैसी महामारी से उबरने के बाद बीते दो साल में मार्केट में अचानक से तेज उछाल देखा गया था। जिसके बाद गाड़ियों की धड़ाधड़ बुकिंग का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा। यही वजह है कि ऑटोमेकर कंपनियां भी बैक टू बैक अपने वाहनों में नए फीचर्स को शामिल कर लॉन्च करने की प्रतिस्पर्धा में शामिल हो चुकीं हैं। यही वजह है कि ऑटो मार्केट में लगातार गाड़ियों की बिक्री का ग्राफ अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए आगे बढ़ता जा रहा है। इस प्रतिस्पर्धा में मार्केट में उतार चढाव होना सामान्य सी बात है। आइए जानते हैं कि पिछले महीने यानी जुलाई में किस ऑटोमेकर कम्पनी ने कितनी सेल दर्ज की है-

महिंद्रा मोटर्स

भारत की ऑटोमेकर कंपनी महिंद्रा के पिछले महीने के एक्सपोर्ट के आंकड़ों की बात करें, तो कंपनी की तरफ से दी गयी जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने इस साल 2023 में पिछले महीने जुलाई में 2,540 यूनिट्स को एक्सपोर्ट किया था, जबकि जुलाई 2022 में 2,798 यूनिट्स को एक्सपोर्ट किया था। इस तरह से एक्सपोर्ट प्रतिशत में कोई खास इजाफा होता नहीं दिख रहा है । लेकिन यूनिट्स बिक्री की बात करें तो महिंद्रा ने अपनी पिछले सारे रिकॉर्ड को तोड़ते हुए जुलाई 2023 में अब तक अपने यूनिट्स की बिक्री का सबसे ज्यादा रिकॉर्ड दर्ज किया है। कम्पनी ने पिछले साल के मुताबिक इस वर्ष कुल 36,205 यूनिट्स की बिक्री की है । वहीं पिछले साल जुलाई महीने में 27,854 यूनिट्स की बिक्री की थी। इस तरह से कम्पनी का बिक्री प्रतिशत इस साल जुलाई महीने में 30 प्रतिशत बढ़ा है।

हुंडई मोटर्स

हुंडई मोटर्स के पिछले महीने के बिक्री आंकड़ों की बात करें तो जुलाई 2023 में घरेलू बाजार में 50,701 यूनिट्स की बिक्री की। जबकि पिछले साल महिंद्रा कम्पनी ने जुलाई महीने में कुल 50,500 यूनिट्स की बिक्री की थी। यानी इस वर्ष जुलाई महीने में कंपनी ने कुल 0.4 प्रतिशत का इजाफा दर्ज किया है। वही एक्सपोर्ट के आंकड़ों में भी वृद्धि दर्ज की है। कंपनी ने पिछले साल ये आंकड़ा 13,351 यूनिट्स का था वहीं इस साल जुलाई महीने में कुल 16,000 यूनिट्स का एक्सपोर्ट किया है।

टाटा मोटर्स

टाटा मोटर्स का बिक्री का आंकड़ा पिछले महीने थोड़ा धीमी चाल चलता हुआ दिखाई पड़ा। इसमें पैसेंजर व्हीकल जुलाई 2023 में 47,628 थे, जबकि जुलाई 2022 में 47,505 की बिक्री हुई थी। कम्पनी ने इस साल जुलाई महीने में कुल 80,633 यूनिट्स की बिक्री की । वहीं पिछले साल जुलाई महीने में 81,790 यूनिट्स की बिक्री की थी। इसमें घरेलू बाजार में 78,844 यूनिट्स बिके, जबकि पिछली साल 78,978 यूनिट्स बिके थे।

मारुति सुजुकी

भारतीय ऑटो मार्केट में लंबे समय से अपना वजूद कायम रखने वाली मारुति सुजुकी हमेशा ही सफल साबित होती आई है। मारूति सुजुकी कंपनी के बिक्री आंकड़ों पर नजर डालें तो 2022 में कंपनी ने 1,45,55 यूनिट्स की बिक्री की थी वहीं इस साल जुलाई महीने में 1,54,685 यूनिट्स की बिक्री की। वहीं जुलाई 2023 में एक्सपोर्ट की जाने वाली गाड़ियों के आंकड़ों की बात करें तो यहां भी कंपनी ने पिछले साल के मुताबिक मुनाफा कमाया। इस वर्ष एक्सपोर्ट की जाने वाली मारुति सुजुकी की गाड़ियों की संख्या 22,199 दर्ज की गई है । वहीं पिछले साल यह आंकड़ा घट कर 20,311 यूनिट्स पर ही थम गया था।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story