×

New Gen Maruti Swift: न्यू जनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट, मिलेंगी कई सारी शानदार खूबियां, नया मॉडल 2024 में होगा लॉन्च

New Gen Maruti Swift: मारूति कम्पनी का सबसे पॉपुलर मॉडल मारूति स्विफ्ट एक लंबे समय से देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में शुमार रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 20 Aug 2023 9:22 AM GMT
New Gen Maruti Swift: न्यू जनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट, मिलेंगी कई सारी शानदार खूबियां, नया मॉडल 2024 में होगा लॉन्च
X
New Gen Maruti Swift (फोटो: सोशल मीडिया )

New Gen Maruti Swift: भारतीय ऑटो मार्केट में मारूति की गाड़ियों की अपनी अलग ही धाक है। शानदार खूबियों के साथ बेहद किफायती कीमतों में मिलने वाली मारुति की गाड़ियां कस्टमर्स की जेब के मुताबिक भी बेहद बजट अनुरूप साबित होती हैं। इसी क्रम में मारूति कम्पनी का सबसे पॉपुलर मॉडल मारूति स्विफ्ट एक लंबे समय से देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में शुमार रही है। मारुति स्विफ्ट के साथ ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कंपनी कई बेहतरीन फीचर्स के साथ इस मॉडल को अपडेट कर रही है। जिसकी जानकारी न्यू जेनरेशन स्विफ्ट को टेस्टिंग के दौरान ली गईं स्पाई शॉट्स के जरिए सामने आ चुकीं हैं। फिलहाल अभी कंपनी अपने इस मॉडल को अक्टूबर 2023 में ग्लोबल डेब्यू के साथ सबसे पहले जापान में लॉन्च करेगी। भारत में इसे 2024 की पहली छमाही में लॉन्च किया जा सकता है।आइए जानते हैं अपडेटेड न्यू जेनरेशन स्विफ्ट से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

न्यू जनरेशन स्विफ्ट में क्या होंगें अपडेट

न्यू जेनरेशन स्विफ्ट के मॉडल में किए गए अपडेट के बाद इसमें इस मॉडल का पॉपुलर सिल्हूट को बिना किसी बदलाव के जैसा का तैसा ही रखा जा सकता है। इसमें पिलर-माउंटेड रियर डोर हैंडल की जगह एक क्लासिक डोर-माउंटेड लेआउट के भी शामिल किए जाने की उम्मीद है। इसमें एक घुमावदार लाइंस वाला नया स्टाइल पैटर्न मिलेगा। साथ ही इसमें वर्तमान मॉडल के सी-पिलर माउंटेड डोर हैंडल के बजाय पीछे की ओर पारंपरिक डोर हैंडल देखने को मिलेंगे।

न्यू जनरेशन स्विफ्ट प्लेटफार्म

मौजूदा मारुति स्विफ्ट में मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 22.38 किमी प्रतिलीटर और एजीएस के साथ 22.56 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिलता है। मारूति स्विफ्ट पहले से ही हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है वहीं इसका नया मॉडल कई खूबियों के साथ आधुनिक वर्जन पर आधारित होगा। जिससे फ्यूल एफिशिएंसी में पहले से भी ज्यादा बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है। जिसके बाद इसके ड्राइविंग अनुभव के साथ सुरक्षा मानकों में भी काफी ज्यादा बेहतर साबित होगा। एडवांस हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म वर्तमान संस्करण की तुलना में हल्का हो सकता है।

न्यू जनरेशन स्विफ्ट में मिलेंगे एडवांस फीचर्स

न्यू जेनरेशन स्विफ्ट में एडवांस फीचर्स की बात करें तो अप ग्रेडेड मारुति स्विफ्ट के केबिन में कई एडवांस चेंज देखने को मिल सकते हैं। जिसके अंतर्गत वायरलेस फोन चार्जर, 360-डिग्री कैमरा सिस्टम और हेड-अप डिस्प्ले साथ ही ड्राइवर के लिए अधिक एडवांस और सेफ्टी तकनीक, एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर,

वायरलेस फोन चार्जर, 360-डिग्री कैमरा सिस्टम और हेड-अप डिस्प्ले साथ ही ड्राइवर के लिए अधिक एडवांस और सेफ्टी तकनीक दिखने को मिलेंगे।

न्यू जेनरेशन स्विफ्ट पावरट्रेन

न्यू जेनरेशन स्विफ्ट में पावरट्रेन की बात करें तो नई जेन स्विफ्ट में एडवांस पावरट्रेन विकल्प मिलने की उम्मीद है । जो पावरफुल परफार्मेंस देने के साथ बेहतरीन माइलेज भी देने में पूरी तरह सक्षम होगा। इसी के साथ इसमें हाइब्रिड तकनीक को शामिल किए जाने की उम्मीद की जा रही है। इसमें 5MT और 5AMT का विकल्प मिलता रहेगा। नई पीढ़ी की स्विफ्ट में एक परफॉर्मेंस सेंट्रिक 1.2-लीटर K सीरीज डुअल जेट, डुअल वीवीटी इंजन मिलेगा, जो 6,000 आरपीएम पर 89 बीएचपी की अधिकतम पावर और 4,400 आरपीएम पर 113 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है।

न्यू जेनरेशन स्विफ्ट का किससे होगा मुकाबला

भारतीय बाजार में अपडेटेड मारूति स्विफ्ट अपने नए मॉडल में अधिक माइलेज, एडवांस तकनीक के चलते आई 20 टाटा टिआगो और हुंडई जैसी कारों से टक्कर लेने के साथ ही यह इस सेगमेंट की अन्य मॉडल से रेस में आगे खड़ी दिखाई दे सकती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story