×

Second-Hand Cars : कीमत से आधे दाम पर मिल रहीं ये गाडियां, 2023 में खूब बिकी ये सेकंड हैंड कारें, जानिए पूरी डिटेल

Second-Hand Cars : गाड़ियों की कीमतों में आधे दाम पर मिल रहीं हैं ये सेकंड हैंड कारें जो 2023 में खूब बिकी हैं। ये कारें मार्केट में बहुत प्रशंसा प्राप्त कर रहीं हैं और कई लोग इन्हें अपनी गाड़ी के रूप में चुन रहे हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 25 May 2023 2:42 PM GMT
Second-Hand Cars : कीमत से आधे दाम पर मिल रहीं ये गाडियां, 2023 में खूब बिकी ये सेकंड हैंड कारें, जानिए पूरी डिटेल
X
second-hand cars (social media)

Second-Hand Cars : आज की भागमभाग जीवन शैली और प्रकृति की मार यानी तेजधूप,आंधी, बारिश जैसे मौसम के बीच रोजगार के लिए व्यक्ति को घर से बाहर तो निकलना ही पड़ता है। ऐसे में यदि खुद के पास एक चारपहिया गाड़ी न हो तो ऐसी स्थिति में बड़ी मुसीबत खड़ी हो जाती है। लेकिन कम बजट में कार लेना संभव नहीं हो पाता। इस समय यदि आप भी ऐसी ही किसी समस्या से जूझ रहें हैं तो यहां दी जा रही जानकारी आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के मुताबिक, साल 2023 में सेकंड हैंड गाड़ियों की बिक्री में अचानक से बहुत ज्यादा उछाल दर्ज किया गया है। सेकंड हैंड गाड़ियों की बिक्री के आंकड़ों के अनुसार इन गाड़ियों के खरीदार वो हैं जो पहली बार अपने लिए फोरव्हीलर गाड़ी परचेस कर रहें हैं। इसका सीधा मतलब 65% सेकंड हैंड फोरव्हीलर वो खरीदने वाले लोग फर्स्ट टाइम कार यूजर की लिस्ट में शुमार हुए हैं।

जबकि पिछले वर्ष हुई सेकंड हैंड कार सेल के रिकॉर्ड के अनुसार ये आंकड़ा 60% का था। यानी सेकंड हैंड गाड़ियों की खरीदारी में इस साल की शुरुवात में ही पूरे पांच प्रतिशत अधिक बिक्री का इजाफा हुआ है। जिनमें सबसे ज्यादा नाम महिला खरीदारों का निकल कर सामने आया है। वहीं कुछ लोगों के मन में यूज्ड कारों को लेकर काफ़ी कुछ नकारात्मक सोच भी होती है। लेकिन अब ऑथराइज्ड डीलर के पास आपकी इन सारी शंकाओं का समाधान मौजूद है। जहां आपको अपनी मन मुताबिक कार आपके बजट के अंदर मिल जाती है। साथ ही ऑथराइज्ड डीलरशिप से ली जाने वाली यूज्ड कार पर डीलरशिप की तरफ से वारंटी भी दी जाती है।अगर आप एक सेकंड हैंड कार इन ऑथराइज्ड डीलर से खरीदते हैं, वहां पर आपको पूरी ट्रांसपेरेंसी के साथ यूज्ड कारों के डिटेल आपसे शेयर करते हैं। डीलर आपको गाड़ी पर गेरेन्टी भी ऑफर करते हैं। यहां पर पुरानी गाड़ियों का टेक्निकल चेकअप कर पूरी तरह से मौजूद कमी को दुरुस्त कर अपनी कारों को नया बना कर बिक्री करते हैं। जबसे ऑथराइज्ड सेकंड हैंड ऑटो मार्केट ने अपना विस्तार किया है, तबसे सेकंड हैंड व्हीकल्स की बिक्री में भारी इजाफा हुआ है।

67% को खरीदने वाले लोग कॉर्पोरेट सेक्टर से

वैसे देखा जाय तो गाड़ी के पेपर्स तैयार करवाना एक बड़ी झंझट भरी कवायद होती है। लेकिन यूज्ड कारों की बिक्री में बढोत्तरी का मुख्य कारण होता है इनमें आसान फाइनेंसिंग, रैपिड डिजिटलाइजेशन, आसानी से ओनरशिप ट्रांसफर होना जैसी कई सुविधाएं शामिल हैं।

ऑथराइज्ड सेकंड हैंड कार मार्केट से अपने लिए 67% फोरव्हीलर्स को खरीदने वाले लोग कॉर्पोरेट सेक्टर से जुड़े हुए है। वहीं एक और आंकड़ा के अनुसार यूज्ड कार खरीदने वालों में 36% महिला खरीदार शामिल हैं। यानी महिलाओं ने भी अपना भरोसा इन कारों पर जताया है।

मोस्ट डिमांडिंग सेकंड हैंड कार

ऑथराइज डीलर्स द्वारा दी गईं जानकारी के अनुसार सेकंड हैंड कार मार्केट में कई ऐसी ब्रांड हैं जिनकी इस समय सबसे ज्यादा डिमांड ग्राहकों द्वार अक्सर की जाती है। जिनमें सबसे ज्यादा बिकने वाली यूज्ड कारों में हुंडई क्रेटा, मारुति सुजुकी बलेनो और क्विड का नाम शामिल है।

सेकंड हैंड कार पॉपुलर कलर

सेकंड हैंड कारों में वेरिएंट की बात करें तो ग्राहकों की सबसे ज्यादा पसंद हैचबैक कार रही और एसयूवी की डिमांड में भी इजाफा हो रहा है। इन यूज्ड व्हीकल को खरीदने वाले ग्राहकों में मोस्ट डिमांडिंग कलर की अगर बात करें तो सिल्वर कलर पसंद करने वाले वालों की संख्या ज्यादा देखने को मिली।जबकि दूसरे नंबर पर ग्रे कलर की कारों को ग्राहकों ने जमकर खरीदा।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story