Mahindra BE 05 Electric SUV: बीई लाइनअप की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार, MG ZS EV और Hyundai Kona EV को देगी टक्कर

Mahindra BE 05 Electric SUV: ऑटोमोबाइल सेक्टर में महिंद्रा की गाडियों की डिमांड हमेशा ही टॉप लेवल पर रहती है। दमदार इंजन और सॉलिड बॉडी, के साथ जबरदस्त सिटिंग स्पेस की सुविधा होने के चलते महिंद्रा की गाडियों की अपनी खास पहचान है।

Jyotsna Singh
Published on: 21 March 2023 6:57 PM GMT
Mahindra BE 05 Electric SUV: बीई लाइनअप की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार,  MG ZS EV और Hyundai Kona EV को देगी टक्कर
X
महिंद्रा की न्यू कार बीई .05 : Photo- Social Media

Mahindra BE 05 Electric SUV: ऑटोमोबाइल सेक्टर में महिंद्रा की गाडियों की डिमांड हमेशा ही टॉप लेवल पर रहती है। दमदार इंजन और सॉलिड बॉडी, के साथ जबरदस्त सिटिंग स्पेस की सुविधा होने के चलते महिंद्रा की गाडियों की अपनी खास पहचान है। इसी कड़ी में Mahindra BE.05 Electric SUV एक दमदार पावर और आकर्षित करने वाले फीचर्स के साथ दस्तक देगी। दरअसल, महिंद्रा अपनी पांच न्यू इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिसमें से एक यह कार होगी। इस कार में बेहतर ड्राइविंग रेंज के अलावा कई सेफ्टी फीचर्स भी नजर आएंगे।महिंद्रा ने बीई.05 ईवी के कॉन्सेप्ट से पर्दा उठा दिया है। ये बीई लाइनअप की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार होगी।

स्लीक और फ्यूचरिस्टिक कार ने Mahindra BE.05 इलेक्ट्रिक एसयूवी कार को साल 2025 के अक्टूबर में पेश किया जाएगा, लेकिन यह कार कई दमदार और दीवाना बना देने वाली फीचर्स के साथ दस्तक देगी। आइए इसके 5 खास और आकर्षक फीचर्स के बारे में जानते हैं..

Mahindra BE.05 Electric SUV:प्लेटफॉर्म

महिंद्रा की अपकमिंग न्यू बीई .05 इलेक्ट्रिक एसयूवी कार को न्यू हार्टकोर डिजाइन लैंग्वेज के साथ तैयार किया जा सकता है। इसमें शार्प एक्टीरियर डिजाइन देकने को मिलता है। फ्रंट बंपर पर आकर्षक लाइट बार का इस्तेमाल किया गया है।

Mahindra BE.05 Electric SUV: का डाइमेंशन

BE.05 इलेक्ट्रिक SUV कॉन्सेप्ट कार के फाइनल प्रोडक्शन वर्जन की लॉन्चिंग 2025 के अंत तक की जा सकती है. यह कंपनी के पोर्टफोलियो में XUV400 से ऊपर स्थित होगी। यह कार MG ZS EV और Hyundai Kona EV को टक्कर देगी। इस कार की लंबाई 4,370mm, चौड़ाई 1,900mm और ऊंचाई 1,635mm है, और इसका व्हीलबेस 2,775mm है। इस कार में एक ड्राइवर-सेंट्रिक केबिन दिया गया है, जिसमें एसी कंट्रोल और अन्य कार्यों के लिए कोई बटन नहीं दिए गए हैं। इसमें ड्यूल टचस्क्रीन है, जहां से सारे कंट्रोल्स को मैनेज किया जा सकता है। Mahindra BE 05 भी अपनी रेंज की अन्य इलेक्ट्रिक SUVs की तरह INGLO प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं जिसे Volkswagen Group के MEB प्लेटफॉर्म के कंपोनेंट्स के साथ तैयार किया गया है।

Mahindra BE.05 Electric SUV: सेफ्टी

महिंद्रा ने अपनी इस न्यू कार को न्यू आईएजीएलओ स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। इसमें न्यु लुक्स के साथ-साथ लेवल 2 प्लस की सेफ्टी भी नजर आई है, ऑटोनोमस सेफ्टी फीचर्स 2 के साथ कनेक्टेड नजर आएंगे।

Mahindra BE.05 Electric SUV: केबिन

महिंद्रा की न्यू कार बीई .05 में एक अलग डिजाइन में तैयार किया डैशबोर्ड नजर आएगा। इस डैशबोर्ड में एक बड़ी डिस्प्ले और अच्छे फीचर्स देखने को मिलेंगे। इसमें न्यू टू स्पोर्ट स्टीयरिंग व्हील्स देखने को मिलेगा। साथ ही इसमें सिंगल पीस गियरशिफ्ट नजर आएगा।

Mahindra BE.05 Electric SUV: पावरट्रेन

अभी ऑफिशियल स्पेसिफिकेशन के बारे में स्पष्ट तौर पर जानकारी नहीं मिली है लेकिन Mahindra BE.05 Electric SUV कार में संभवतः दो प्रकार के पावर ट्रेन देखने को मिल सकते हैं, जिसमें से एक ऑल व्हील ड्राइव के ऑप्शन के दस्तक देगा।

Mahindra BE.05 Electric SUV प्राइज इन इंडिया

Mahindra BE 05 रुपये 2400 lakh की अनुमानित कीमत के साथ भारत में लॉन्च होने जा रहा है। बताते चलें कि महिंद्रा के स्वामित्व वाली कंपनी पिनिनफेरिना की ओर से बटिस्टा हाइपर कार को भी भारत में पेश किया गया है। यह हाइपर कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे जीरो से 100 किलोमीटर की रफ्तार हासिल करने में सिर्फ 1.86 सेकेंड का समय लगता है।

वहीं यह कार जीरो से 200 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड तक जाने में सिर्फ 4.75 सेकेंड का समय लेती है और 12 सेकेंड में यह 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर पहुंच जाती है। इसकी टॉप स्पीड 350 किलोमीटर प्रति घंटा तक है। आईसीई वाली कई बेहतरीन स्पोर्ट्स कार भी पांच सेकेंड तक जीरो से 100 किलोमीटर तक जा पाती हैं। महिंद्रा की बटिस्टा इलेक्ट्रिक हाइपर कार की यह खूबी ही इसे दुनिया की सबसे तेज लीगल स्ट्रीट कार बनाती है। इसके पहले यह रिकॉर्ड रिमैक नेवेरा के नाम था जो 1.95 सेकेंड में जीरो से 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ सकती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story