×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Tata Curvv SUV Price: अत्याधुनिक फीचर पैक के साथ अब लांच होगी टाटा की नई कर्व एसयूवी, जाने खूबियां

Tata Curvv SUV Expected Price: भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में टाटा मोटर्स द्वारा निर्मित SUV की भारी डिमांड रहती है। दमदार परफार्मेंस देने में सक्षम टाटा की इन 6और 7 सीटर SUVs में कई शानदार खूबियों के साथ बेहतरीन सिटिंग स्पेस भी देखने को मिलता है।

Jyotsna Singh
Published on: 14 July 2023 12:10 PM GMT
Tata Curvv SUV Price: अत्याधुनिक फीचर पैक के साथ अब लांच होगी टाटा की नई कर्व एसयूवी, जाने खूबियां
X
Tata Curvv SUV Expected Price in India (Photo - Social Media)

Tata Curvv SUV : भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में टाटा मोटर्स द्वारा निर्मित SUVs की भारी डिमांड रहती है। दमदार परफार्मेंस देने में सक्षम टाटा की इन 6और 7 सीटर SUVs में कई शानदार खूबियों के साथ बेहतरीन सिटिंग स्पेस भी देखने को मिलता है। यही वजह है कि ग्राहक इन सारी मनचाही खूबियों के चलते टाटा की गाड़ियां लेना कही ज्यादा पसंद करते हैं।पर्यावरण संरक्षण की दिशा में ऑटोसेक्टर में पूरी तरह से BS6 फेज टू नियम के लागू होने के बाद कई वाहन निर्माता कंपनियां अपने वाहनों को नियमानुसार अपडेट कर उन्हें रिलॉन्च कर रहीं हैं। इसी क्रम में टाटा मोटर्स भी 2023 के अंत तक अपनी नई नेक्सन और हैरियर और सफारी का फेसलिफ्ट मॉडल को मार्केट 5में पेश कर सकती है। वहीं कंपनी 2024 की पहली छमाही में अपनी बेहद लोकप्रिय कार टाटा का कर्व का फेसलिफ्ट मॉडल को अपडेट कर रिलॉन्च किया जा सकता है। हाल ही में टाटा मोटर्स की इस गाड़ी के फेसलिफ्ट मॉडल को सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है।इस दौरान सामने आए लुक के आधार पर कर्व एसयूवी के फीचर्स का अंदाजा ऑटो एक्सपर्ट द्वारा लगाया जा रहा है, जिनकी रिपोर्ट में कई कॉस्मेटिक बदलाव के जानकारी की बात कही गई है।

कंपनी ने 2023 ऑटो एक्सपो में भी कर्व एसयूवी कूप कॉन्सेप्ट को डिस्प्ले किया था। आइए जानते हैं टाटा कर्व फेसलिफ्ट मॉडल में मिलने वाले नए बदलाव और अपडेट्स से जुड़े डिटेल्स......

नए प्लेटफार्म पर होगी आधारित

टाटा की इस नई कर्व एसयूवी के फेसलिफ्ट मॉडल में किए जा रहे बदलाव की बात करें तो यह एसयूवी नई GEN 2 प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जो इलेक्ट्रिक पावरट्रेन को भी सपोर्ट करेगा।
इस एसयूवी की लंबाई 4.3 मीटर होगी। इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, एमजी एस्टोर, स्कोडा कुशाक, फॉक्सवैगन टाइगुन, मारुति ग्रैंड विटारा, टोयोटा हाइराइडर और होंडा एलिवेट से होगा।

टाटा कर्व फेसलिफ्ट एसयूवी डिजाइन

टाटा कर्व फेसलिफ्ट एसयूवी की डिजाइन की बात करें तो इसके
इसके पिछले हिस्से को काफी हद तक कवर किया गया थाl इसमें एक शार्प रेक वाली विंडशील्ड और स्मूथ, एंगुलर टेल लैंप यूनिट दिया गया है। इसका केबिन डिज़ाइन बिल्कुल नया होगा, जिसमें एक बड़ी टचस्क्रीन के साथ थ्री-लेयर डैशबोर्ड, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और एक सेंट्रल स्क्रीन वाला टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील मिलेगा।
इसके व्हीलबेस की लंबाई नेक्सन एसयूवी की तुलना में अधिक हो सकती है। इसमें लॉन्ग डोर्स, श्रिंक वूफ और बड़े ओवरहैंग के साथ एक नया रियर प्रोफाइल देखने को मिल सकता है। इस कॉन्सेप्ट एसयूवी में 20 इंच के व्हील दिखाई दिए थे। जबकि इसके प्रोडक्शन मॉडल में 17-इंच और 16-इंच व्हील मिलेंगे।
नई टाटा कर्व एसयूवी कूप कंपनी की नई डिज़ाइन देखने को मिलेगी। जिसमें एक नया फ्रंट और रियर डिज़ाइन मिलेगा। कंपनी का दावा है कि इस नई एसयूवी को यंगस्टर्स राइडर्स के अनुरूप रखकर बनाया गया है।

टाटा कर्व फेसलिफ्ट एसयूवी पावर ट्रेन

कर्व के प्रोडक्शन मॉडल को आईसीई और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा, साथ ही इसमें सीएनजी का भी विकल्प मिल सकता है।
इसमें लगभग 40kWh का एक बड़ा बैटरी पैक मिलने की संभावना है। इस पावर फुल बैटरी पैक के शामिल होने के बाद इस एसयूवी में 400-500 किमी की रेंज मिलने की उम्मीद की जा रही है।इसमें ICE वर्जन 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 125bhp और 225 Nm का आऊटपुट जेनरेट करने में सक्षम होगा। इसमें मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों गियरबॉक्स का विकल्प मिलने की पूरी गुजाईश है।

टाटा कर्व फेसलिफ्ट एसयूवी फीचर्स

टाटा कर्व फेसलिफ्ट एसयूवी en फीचर्स की बात करें तो स्पॉट हुई कूप से मिली आधी अधूरी जानकारी के आधार पर इस एसयूवी में डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटो पार्क असिस्ट और 360 डिग्री कैमरा जैसे कई बेहतरीन फीचर्स देखने को मिल सकते हैं।

किससे होगा मुकाबला

भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में टाटा कर्व फेसलिफ्ट एसयूवी का मुकाबला हुंडई क्रेटा एसयूवी से होगा। फेसलिफ्ट सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिक्री हुंडई क्रेटा की होती देखी जा रही है। जिसमें ड्यूल इंजन के तौर पर एक पेट्रोल और एक डीजल इंजन का विकल्प मिलता है। टाटा कर्व फेसलिफ्ट एसयूवी कीमत की बात करें तो अभी आधिकारिक तौर पर कम्पनी द्वारा इस मॉडल से जुड़ी अभी किसी भी तरह की जानकारी को साझा नहीं किया गया है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story