×

Automatic Car: मात्र 6 लाख के बजट में मिल रहीं हैं ये ऑटोमेटिक कारें, दमदार माइलेज और स्मार्ट फीचर्स भी, जानें डिटेल्स

Budget Automatic Car : आपके 6 लाख के बजट में कई ऑटोमेटिक कारें उपलब्ध हैं जो दमदार माइलेज और स्मार्ट फीचर्स के साथ आती हैं। ये कारें आपको उच्च गुणवत्ता, आरामदायक सवारी और एक आधुनिक अनुभव प्रदान करती हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 27 May 2023 10:39 AM GMT
Automatic Car: मात्र 6 लाख के बजट में मिल रहीं हैं ये ऑटोमेटिक कारें, दमदार माइलेज और स्मार्ट फीचर्स भी, जानें डिटेल्स
X
Budget Automatic Car (social media)

Automatic Car : भारत देश के ऑटोमोबाइल सेक्टर में अब ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कारों का खासा बोलबाला है। एक और ऑटोमेकर कंपनियां अत्याधुनिक फीचर्स से लैस फुल्ली ऑटोमेटिक फीचर्स से लैस कर इन गाड़ियों को एक के बाद एक लॉन्च कर रहीं हैं, वहीं ईंधन की बेहद कम खपत पर उम्मीद से कहीं ज्यादा माइलेज देने में सक्षम इन AMT फीचर्स से लैस गाड़ियों को लेने के लिए ग्राहकों का एक बड़ा वर्ग इनकी सबसे ज्यादा डिमांड करते हुआ भी नजर आ रहा है।

ट्रैफिक में बार-बार गियर बदलने की समस्या से निजात पाने के लिए लोग अब मैनुअल कारों की वजह ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कारें खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। ये बात और है कि ऑटोमैटिक कार मैनुअल कारों की तुलना में काफी महंगी साबित होती हैं। लेकिन कुछ कंपनियों ने अपनी कारों को लो बजट सेगमेंट में भी लॉन्च किया है। इस समय यदि आप भी अपने लिए एक लो बजट ऑटोमैटिक कार तलाश रहें हैं तो यहां पर आपकी सुविधा के लिए मात्र 6 लाख रुपये तक की ऑटोमैटिक कार के डिटेल दिए जा रहें हैं। आइए जानते हैं कम बजट की ऑटोमैटिक कारों के बारे में विस्तार से.....

सुजुकी एस-प्रेसो AMT



मारुति एस-प्रेसो एक 5 सीटर हैचबैक है जो Rs. 4.26 - 6.12 लाख की कीमत में उपलब्ध है। यह 8 वेरिएंट्स, 998 cc इंजन और 2 ट्रांसमिशन ऑप्शन मैनुअल & ऑटोमेटिक में बिक्री की जाती है। मारुति सुजुकी एस-प्रेसो AMT सबसे टॉप मॉडल है। इंजन के मामले में ये माइक्रो एसयूवी कार ऑल्टो के सामान है। इसमें अन्य वेरियंट के फीचर्स के अलावा फ्रंट पैसेंजर एयरबैग, वॉइस रिकग्निशन के साथ 7-इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ऐंड्रॉयड ऑटो, ऐपल कारप्ले, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, रियर पार्सल ट्रे, इंटर्नल विंग मिरर अजस्टमेंट, फ्रंट सीटबेल्ट प्री-टेंशनर और फोर्स लिमिटर, बॉडी कलर विंग मिरर्स व डोर हैंडल और पार्किंग ब्रेक वॉर्निंग जैसे फीचर्स मिलेंगे।

रेनॉ क्विड AMT

तीसरी कार रेनॉ क्विड है. इस कार को भी घरेलू बाजार में काफी पसंद किया जाता है।किफायती ऑटोमैटिक कार खरीदने वालों के लिए रेनो की एंट्री लेवल हैचबैक रेनो क्विड बेहतरीन ऑप्शन है। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले KWID 1.0 RXT AMT की कीमत 5.79 लाख रुपये है और इसकी माइलेज 22.0 kmpl तक की है। वहीं, Kwid CLIMBER AMT वेरिएंट की कीमत 5.99 लाख रुपये और माइलेज 22.0 kmpl तक की है। lएक्स-शोरूम की शुरुआती कीमत के साथ ख़रीदा जा सकता है.

मारुति वैगन-आर AMT

अगले नंबर पर मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में से एक मारुति वैगन-आर है। ये कार भी AMT वेरिएंट के साथ उपलब्ध है। मारुति वैगन आर 4 ऑटोमैटिक वेरिएंट में उपलब्ध है , जिनमें से सभी पेट्रोल हैं। बेस ऑटोमैटिक वैरिएंट Wagon R VXI AT 6.54 लाख रुपये से शुरू होता है। टॉप-एंड ऑटोमैटिक वेरिएंट Wagon R ZXI Plus AT की कीमत Rs. 7.30 लाख तक जाती है।

टाटा टियागो AMT

ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ आने वाली पांचवी कार टाटा की सबसे किफायती कार टाटा टियागो है।
टाटा टियागो एक्सजेडए प्लस एएमटी इंजन और ट्रांसमिशन: इसमें Automatic ट्रांसमिशन के साथ 1199 cc इंजन दिया गया है। यह 1199 cc इंजन 84.82bhp@6000rpm की पावर और 113nm@3300rpm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।यह कार पेट्रोल से चलने पर 20.01 kmpl का माइलेज देती है. सीएनजी से चलने पर 28 किमी प्रति किलोग्राम तक का माइलेज मिल सकता है।इस कार के AMT वेरिएंट को 6.92 लाख रुपए एक्स-शोरूम की कीमत में खरीदा जा सकता है।

ऑल्टो के10 AMT

मारुति सुजुकी की ऑल्टो के10 हैचबैक कार है ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ आने वाली सबसे किफायती कार है। हैचबैक नई ऑल्टो K10 Alto को देश में लॉन्च करने वाली है। यह नई कार मारुति के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म बेस्ड होगी। मारुति की सेलेरियो, बलेनो, एस-प्रेसो और अर्टिगा भी इसी प्लेटफॉर्म पर बनाई जाने वाली कारे हैं। इस कार के 8 मैनुअल और 4 ऑटोमेटिक पेश किए जाते हैं। एसटीडी, एसटीडी (ओ), एलएक्सआई, एलएक्सआई (ओ), वीएक्सआई, वीएक्सआई (ओ), वीएक्सआई+ और वीएक्सआई+(ओ) वेरिएंट्स मैनुअल ट्रांसमिशन में उपलब्ध है। जबकि VXI, VXI (O), VXI+ और VXI+ (O) वैरिएंट्स ऑटोमेटिक विकल्प भी मार्केट में बिक्री किए जा रहें हैं। इस कार के AMT वेरिएंट की शुरुआती कीमत 5.59 लाख रुपये एक्स-शोरूम है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story