Cars Under 10 Lakh: जल्द ही लांच होने वाली हैं 10 लाख के बजट की ये शानदार कारें, जानें इनकी खूबियां और वास्तविक कीमत...

Cars Under 10 Lakh: भारतीय ऑटोबाजर में अपने प्रोडक्ट्स की बिक्री कर रहीं ऑटीमेकर कंपनियां लो बजट सेगमेंट के निर्माण पर ज्यादा से ज्यादा फोकस कर रहीं हैं। इसी क्रम में कुछ ही महीनों में ऑटोमेकर कंपनियां अपने अपकमिंग लो बजट सेगमेंट को लॉच करने वाली हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 7 Jun 2023 12:45 PM GMT
Cars Under 10 Lakh: जल्द ही लांच होने वाली हैं 10 लाख के बजट की ये शानदार कारें, जानें इनकी खूबियां और वास्तविक कीमत...
X
Top 5 upcoming SUVs under Rs. 10 lakh (social media)

Cars Under 10 Lakh: इंडियन ऑटो मार्केट में सबसे ज्यादा मांग लो बजट गाड़ियों की होती है। यहां का ज्यादातर वाहन खरीददार काम बजट में बेहतर फीचर्स वाली गाड़ियों की मांग करता है। यही वजह है कि सुपर लग्जीरियस गाड़ियों की तुलना में नॉर्मल फीचर्स से लैस रियायती कीमत की गाड़ियां ज्यादा अच्छा मुनाफा कंपनियों को पहुंचा रहीं हैं।

भारतीय ऑटोबाजर में अपने प्रोडक्ट्स की बिक्री कर रहीं ऑटीमेकर कंपनियां लो बजट सेगमेंट के निर्माण पर ज्यादा से ज्यादा फोकस कर रहीं हैं। इसी क्रम में कुछ ही महीनों में ऑटोमेकर कंपनियां अपने अपकमिंग लो बजट सेगमेंट को लॉच करने वाली हैं। यहां हम आसोकोब 10 लाख रुपये तक के बजट में आने वाली गाड़ियों के बारे में विस्तार से बताने जा रहें हैं। जो बहुत जल्द ही मार्केट में लॉन्च होने वाली हैं.....

टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट

इस कार की कीमत की बात करें तो इसके बेस मॉडल की कीमत ₹8 लाख रुपये से शुरू होने की उम्मीद की जा रही है। इस फेसलिफ्ट मॉडल में इसके इंटिरियर को बहुत सारे अपडेट मिल सकते हैं जिनमें इस कार में फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 10.25-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, 2 स्पोक स्टीयरिंग व्हील सहित ढेर सारे नए डिजाइन एलिमेंट्स देखने को मिलेंगे साथ ही इस एसयूवी में एक नया 1.2-लीटर tGDi पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है। यह इंजन 125 bhp की पॉवर और 225 Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है। इस कार में फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 10.25-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, 2 स्पोक स्टीयरिंग व्हील सहित ढेर सारे नए डिजाइन एलिमेंट्स देखने को मिलेंगे साथ ही इस एसयूवी में एक नया 1.2-लीटर tGDi पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है. यह इंजन 125 bhp की पॉवर और 225 Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है। टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट को अगस्त 2023 के आसपास लॉन्च किया जा सकता है।

किआ सोनेट फेसलिफ्ट

इस कार की कीमत की बात करें तो इसके बेस मॉडल की कीमत ₹10.89 लाख रुपये से शुरू होने की उम्मीद की जा रही है। इस वेरिएंट में कई स्मार्ट टेक्नोलॉजी अपडेट देखने को मिल सकता है। साथ ही फीचर्स की बात करें तो
नई स्पाई तस्वीरों से पता चलता है कि इस अपडेटेड सेगमेंट में एक बड़ा सनरूफ मिल सकता है। साथ ही ड्यूल 10.25-इंच डिस्प्ले- एक इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए और दूसरा इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए, ऑटोमेटिक यूनिट में एक रोटरी ड्राइव सिलेक्टर भी शामिल किए जाने की उम्मीद की जा रही है।

इस नए मॉडल के इंटीरियर में सबसे ज्यादा बदलाव किए जाने की उम्मीद की जा रही है। इस गाड़ी में शामिल किए गए फीचर्स में इसमें ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम, फ्रंट कोलिशन मिटिगेशन सिस्टम, रिमोट स्मार्ट पार्किंग, हाई बीम असिस्ट, एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम, एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन डिपार्चर स्टीयरिंग असिस्ट, लेन सेंटरिंग स्टीयरिंग जैसे सेफ्टी फीचर्स उपलब्ध हैं। इस कार में मौजूदा 1.2-लीटर NA पेट्रोल, 1.5-लीटर CRDi डीजल और 1.0-लीटर tGDi पेट्रोल इंजन का विकल्प मौजूद रहेगा। इस कार में मौजूदा 1.2-लीटर NA पेट्रोल, 1.5-लीटर CRDi डीजल और 1.0-लीटर tGDi पेट्रोल इंजन का विकल्प मौजूद रहेगा। सोनेट फेसलिफ्ट को कंपनी 2024 की शुरुआत में लॉन्च कर सकती है।

न्यू जेनरेशन होंडा अमेज

इस कार की कीमत की बात की जाए तो न्यू जेनरेशन होंडा अमेज की कीमत ₹9.60 लाख रूपए के करीब हो सकती है। साथ ही इस गाड़ी में बिलकुल नया भी डिजाइन देखने को मिल सकता है। सुरक्षा फीचर्स में इसमें ADAS भी मिल सकता है। इसमें एक 1.2-लीटर i-VTEC इंजन पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 90 bhp की पॉवर और 110 Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा। इस कार को 2024 की पहली तिमाही में लॉन्च किया जा सकता है।

टाटा पंच सीएनजी

टाटा पंच सीएनजी की कीमत 10.14 लाख रुपए है।
अल्ट्रोज के बाद अब टाटा पंच भी सीएनजी वर्जन में आने वाली है। जिसमें पंच की तरह ही फ्लोर के नीचे 30 लीटर के डुअल-सिलेंडर तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। इस कार में एक 1.2 लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 77 बीएचपी की पॉवर और 97 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स मिलेगा। ये गाड़ी इसी वर्ष 2023 नवंबर तक लॉन्च की जा सकती है।

हुंडई एक्सटर

इसकी कीमत 10 लाख रुपये से कम होने की उम्मीद है। इस कार को आप 11,000 रुपये में बुक कर सकते हैं।
इस कार का डिजाइन बहुत ही आकर्षक हो सकता है। यह EX, S, SX, SX(O) और SX(O) जैसे कुल 5 ट्रिम्स में उपलब्ध होगी। इसमें 1.2 लीटर कप्पा पेट्रोल इंजन मिलेगा। साथ ही इसमें सीएनजी का भी विकल्प मिलेगा। हुंडई मोटर 10 जुलाई को भारत में अपनी नई माइक्रो एसयूवी लॉन्च करने वाली है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story