×

Innova Highcross और Hyrider की वेटिंग अब खत्म, बंपर डिमांड को पूरा करने के लिए कंपनी ने तेज की उत्पादन की गति

Toyota Innova Highcross and Hyrider : टॉयोटा कंपनी ने अपने इनोवा हाइक्रॉस और हाइराइडर मॉडलों के वेटिंग पीरियड को खत्म कर दिया है और बंपर डिमांड को पूरा करने के लिए इन वाहनों की उत्पादन की गति में तेजी की है। इनोवा हाइक्रॉस और हाइराइडर दोनों ही लोकप्रिय और चर्चित मॉडल्स हैं

Jyotsna Singh
Published on: 21 May 2023 11:27 AM GMT
Innova Highcross और Hyrider की वेटिंग अब खत्म, बंपर डिमांड को पूरा करने के लिए कंपनी ने तेज की उत्पादन की गति
X
toyota Innova highcross (social media)

Toyota Innova Highcross and Hyrider : ऑटोमोबाइल मार्केट में इनोवा हाइक्रॉस और हाइराइडर SUVs की बंपर डिमांड है। इस एसयूवी की फैनफॉलोइंग इतनी ज्यादा है कि इस एसयूवी की ताबड़तोड़ बुकिंग के मुकाबले कंपनी अपनी इन SUVs के प्रोडक्शन की गति को बढ़ाने में असक्षम साबित हो रही है। यही वजह है कि इनोवा SUVs की डिलिवरी में एक अच्छा खासा लंबा समय लग रहा है इसी के साथ इसके ग्राहकों को बुकिंग अमाउंट देने के बाद गाड़ी की चाभी को पाने के लिए एक कई महीनों का इंतजार करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है, जिसका सीधा असर इस गाड़ी की बिक्री पर भी पड़ता हुआ देखा जा रहा है।

यही वजह है कि कंपनी अब अपने प्रोडक्शन की गति को तेज करने की योजना पर तेज़ी से अमल कर रही है। जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने इसी महीने बिदादी स्थित अपने अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में इस नए लॉन्च हुए प्रॉडक्ट्स इनोवा हाइक्रॉस और हाइराइडर के प्रोडक्शन की गति बढ़ाने के लिए प्रोडक्शन को तीन-शिफ्ट चलाने की घोषणा की है।
आइए जानते हैं इससे जुड़े डिटेल....

थर्ड शिफ्ट प्रोडक्शन से 30% से अधिक की बढ़ोतरी

ऑटोमेकर कंपनी टोयोटा ने अपने इनोवा हाइक्रॉस और हाइराइडर की खपत को पूरा करने के लिए थर्ड शिफ्ट प्रोडक्शन यूनिट का आरंभ किया है। इस विषय में टोयोटा कम्पनी द्वारा आधिकारिक बयान में कहा गया है कि " थर्ड शिफ्ट प्रोडक्शन कार्य शुरू होने से प्लांट के उत्पादन क्षमता में तीस प्रतिशत से अधिक की बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है। प्रोडक्शन में इस तरह नंबर ऑफ यूनिट्स मे इजाफा होने से कंपनी को देश में अपने पोर्टफोलियो की पूरी रेंज के लिए बढ़ती बुकिंग को पूरा करने में काफी मदद मिलेगी। इस योजना पर अमल करने के बाद इस बात की भी संभावना निकल कर सामने आ रही है की प्रोडक्शन यूनिट बढ़ने के साथ ही रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। जिसके बाद कंपनी 25% अतिरिक्त रोजगार उपलब्ध कराने में खुद को सक्षम कर सकेगी। जिसमें टोयोटा टेक्निकल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (TTTI) से बढ़ी हुई भारतीयों से भी समायोजन शामिल है।" टोयोटा कम्पनी का यह इंस्टीट्यूट कंपनी के बिदादी प्लांट में उपलब्ध कौशल तकनीकी शिक्षा सुविधा केंद्र का ही एक हिस्सा है।

1,20,000 से अधिक यूनिट्स का ऑर्डर बैकलॉग

टोयोटा कम्पनी की मोस्ट पॉपुलर सेगमेंट इनोवा हाइक्रॉस और हाइराइडर का वेटिंग उम्मीद से भी ज्यादा लंबा जा रहा है। जिसकी मुख्य वजह इसकी तूफानी गति से बुकिंग का आना है। पिछले साल सन 2022 के दौरान लॉन्च की गई मिड साइज एसयूवी का अभी भी 20 महीने तक का वेटिंग पीरियड चल रहा है वहीं हाल ही में लॉन्च की गई इनोवा हाईक्रॉस एमपीवी के लिए 24-30 महीने तक का वेटिंग पीरियड माना जा रहा है। ये दोनों ही मॉडल पेट्रोल और पेट्रोल + स्ट्रांग हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ उपलब्ध हैं।

इस वेरिएंट के एक लंबे टाइम पिरियड के बाद भी पेंडिंग पड़ी बुकिंग के आंकड़ों की बात करें तो अभी तक प्राप्त जानकारी के मुताबिक टोयोटा के पास 1,20,000 से अधिक यूनिट्स का ऑर्डर अभी भी बैकलॉग में पड़ा हुआ है। ऑटोमोबाइल मार्केट में किसी भी ऑटोमेकर कंपनियों के लिए ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है।

क्या कहते हैं टोयोटा कम्पनी के अधिकारी

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के मुख्य संचार अधिकारी सुदीप दल्वी ने टिप्पणी करते हुए कहा कि, “ हमारी टीम के सदस्य हमारी सबसे बड़ी संपत्ति हैं और हमें खुशी है कि तीसरी शिफ्ट टोयोटा परिवार में नए सदस्यों को लेकर आई है, हमने यह सुनिश्चित किया है कि हमारी टीम के सभी सदस्य कंपनी की प्रगति में एक सीरीज के माध्यम से एक्सट्रा शिफ्ट में सुरक्षित और आरामदायक महसूस करें। हम यह देखकर भी बेहद रोमांचित हैं कि बाजार में हमारे सभी प्रोडक्ट्स को बहुत सकारात्मक रिस्पॉन्स मिल रहा है। हमने अपने "कस्टमर फर्स्ट" पॉलिसी को ध्यान में रखते हुए प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए तीसरे शिफ्ट के संचालन की शुरुआत की है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story