×

Toyota Rumion Powertrain: टोयोटा करने जा रही "रुमियन"के साथ कॉम्पैक्ट सेगमेंट में एंट्री, सितंबर में होगी लॉन्च

Toyota Rumion Powertrain: टोयोटा करने जा रही "रुमियन"के साथ कॉम्पैक्ट एमपीवी सेगमेंट में एंट्री, सितंबर में लॉन्च होने जा रही ये एमपीवी मारुति अर्टिगा से कितनी हो सकती है अलग, जानते हैं विस्तार से।

Jyotsna Singh
Published on: 2 Aug 2023 11:32 AM GMT
Toyota Rumion Powertrain: टोयोटा करने जा रही रुमियनके साथ कॉम्पैक्ट सेगमेंट में एंट्री, सितंबर में होगी लॉन्च
X
Toyota Rumion Powertrain (Photo- Social Media)

Toyota Rumion Powertrain: भारतीय ऑटो मार्केट में टोयोटा कंपनी की गाड़ियां अपनी खूबियों के चलते गहरी पैठ रखती हैं। ये कंपनी ज्यादातर हैवी ड्यूटी निभाने वाले वाहनों को लेकर अपनी खास पहचान रखती है। इसी क्रम में अब ये जापानी वाहन निर्माता कंपनी जल्द ही देश में कॉम्पैक्ट एमपीवी सेगमेंट में एंट्री मारने जा रही है। टोयोटा कंपनी अपने इस अपकमिंग मॉडल जो कि मारुति सुजुकी की अर्टिगा एमपीवी का री-बैज मॉडल है, जिसे टोयोटा रुमियन नाम से मार्केट में इस साल सितंबर महीने में लॉन्च करने की तैयारी है। रूमियन और अर्टिगा के बीच तुलनात्मक अध्ययन करें तो कुछ एलिमेंट्स को छोड़कर दोनों के डिज़ाइन, फीचर्स और पावरट्रेन जैसे फीचर्स बिलकुल एक जैसे होंगें। अब से करीब दस साल पहले लॉन्च हुई लोकप्रिय मारुति अर्टिगा कॉम्पेक्ट एसयूवी सेगमेंट में मार्केट में सबसे ज्यादा लोकप्रियता बटोरने वाली सब में शामिल है। अब टोयोटा रुमियन कॉम्पैक्ट एमपीवी सेगमेंट में भारतीय ऑटो मार्केट में अपनी संभावनाएं तलाशने के लिए अगले महीने लांच को तैयार है।

टोयोटा रुमियन पावरट्रेन

टोयोटा रुमियन में शामिल पावरट्रेन की खूबियों की बात करें तो इसमें 5 स्पीड मैन्युअल और 6 स्पीड ऑटोमेटिक टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स शामिल किया जाएगा। इस बात की भी जानकारी मिली है कि टोयोटा कंपनी जल्द ही इसका सीएनजी वर्जन भी लॉन्च कर सकती है।

टोयोटा रुमियन एमपीवी में मारुति अर्टिगा में मिलने वाला समान 1.5L पेट्रोल इंजन देखने को मिल सकता है। यह इंजन 102bhp की अधिकतम पावर और 136.8Nm का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है।

टोयोटा रुमियन डिज़ाइन

डिज़ाइन की बात करें तो रुमियन के साइड प्रोफाइल में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, एक अलग ऑल-ब्लैक इंटीरियर थीम मिलने की उम्मीद की जा रही है। इस एमपीवी के स्टीयरिंग व्हील पर टोयोटा का लोगो लगा मिलेगा। कंपनी इसे कुछ नए कलर स्कीम्स के साथ भी पेश कर सकती है। रुमियन में इनोवा की तरह ही सिग्नेचर ग्रिल मिलेगी। जिसके ग्रिल में जालीदार पैटर्न होगा जिसके चारों ओर क्रोम और बीच में टोयोटा का लोगो मिलेगा। साथ ही फ्रंट और रियर बंपर को अपडेट किया जा सकता है। इसके फ्रंट बंपर में सिल्वर या ब्रश एल्यूमीनियम एलिमेंट्स मिलने की उम्मीद की जा रही है।

टोयोटा रुमियन डाइमेंशन

टोयोटा रुमियन डाइमेंशन की बात करें तो ये मारुति अर्टिगा की कॉपी करती नजर आएगी। इसमें शामिल प्रोजेक्टर हेडलैंप, साइड क्रीज़ और क्रोम गार्निश के साथ टेलगेट डिजाइन एक दूसरे से मिलते जुलते होंगें। इसकी लंबाई 4,395 मिमी, चौड़ाई 1,735 मिमी और ऊंचाई 1,690 मिमी होगी।

टोयोटा रुमियन फीचर्स

टोयोटा रुमियन के फीचर्स की बात करें तो रुमियन के सभी फीचर्स अर्टिगा के समान होंगे, जिसमें ऑटोमेटिक एसी, पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन और रियर डिफॉगर, लेदर कवर्ड स्टीयरिंग व्हील, क्रूज़ कंट्रोल, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार फीचर्स, 6-स्पीकर ऑडियो सिस्टम, हाइट एडजस्टेबल सीट जैसे फीचर्स मिलेंगे।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story