×

TVS iQube Electric Scooter: 3000 W की पावर के साथ जबरदस्त रेंज देने का दावा, रफ टफ जर्नी के लिए मुफीद है ये स्कूटर

TVS iQube Electric Scooter: टीवीएस आई क्यूब ऐसा स्कूटर है जो कई नामी कंपनियों के स्कूटरोंको भी मजबूती और परफॉर्मेंस के मामले में पीछे छोड़ रहा है। इसकी कीमत की बात की जाए तो ये 1 लाख रुपये से कुछ ज्यादा पर आपका हो सकता है।स्कूटर दमदार होने के साथ ही अच्छी रेंज भी देता है।

Jyotsna Singh
Published on: 12 April 2023 8:20 PM GMT
TVS iQube Electric Scooter: 3000 W की पावर के साथ जबरदस्त रेंज देने का दावा, रफ टफ जर्नी के लिए मुफीद है ये स्कूटर
X
TVS iQube Electric Scooter (Pic: Social Media)

TVS iQube Electric Scooter: भारत देश में इन दिनों ई-स्कूटरों की मांग में अचानक तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की है। कई प्रतिष्ठित टू व्हीलर कंपनियों के साथ सरकार द्वारा सहायता प्राप्त कंपनियों ने भी टू व्हीलर सेगमेंट में काफी संख्या में ई व्हीकल लॉन्च किए है। वहीं बढ़ते प्रदूषण, जेब पर भारी पड़ती महंगाई, हैवी ट्रैफिक और पेट्रोल के बढ़ते दामों जैसी कई समस्याओं से निपटने के लिए लोग अब टू व्हीलर्स की ओर ज्यादा अपनी रुचि दिखा रहें हैं। यही वजह है की अचानक से टू व्हीलर्स की बिक्री में उछाल आया हैं। इस समय टू व्हीलर्स मार्केट में फुल्ली ऑटोमेटिक फीचर्स के साथ कुछ ऐसे स्कूटर भी मौजूद हैं, जो इलेक्ट्रिक होते हुए भी काफी मजबूत हैं और लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं। इन्हीं में से एक स्कूटर है टीवीएस आईक्यूब। टीवीएस आई क्यूब ऐसा स्कूटर है जो कई नामी कंपनियों के स्कूटरोंको भी मजबूती और परफॉर्मेंस के मामले में पीछे छोड़ रहा है। इसकी कीमत की बात की जाए तो ये 1 लाख रुपये से कुछ ज्यादा पर आपका हो सकता है।स्कूटर दमदार होने के साथ ही अच्छी रेंज भी देता है।
आइए जानते हैं TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर से जुड़े डिटेल्स...

TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर प्राइज

होंडा एक्टिवा देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला पेट्रोल स्कूटर हैं, लेकिन इसकी कीमत करीब 1 लाख रुपये वहीं इस कीमत में TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में 2 वेरिएंट और 7 कलर में उपलब्ध है। बेस मॉडल की कीमत करीब 99 हजार रुपये है और टॉप वेरिएंट की कीमत 1.05 लाख रुपये है।

TVS iQube में क्या होगा बैटरी पैकअप

स्कूटर की इलेक्ट्रिक मोटर 3000 W की पावर जनरेट करती है, जो किसी भी तरह के रास्ते पर चलाने के लिए पर्याप्त है. 2 लोगों के साथ किसी भी तरह की चढ़ाई चढ़ी जा सकती है. स्कूटर के फ्रंट टायर में डिस्क और रियर टायर में ड्रम ब्रेक मिलते हैं।

TVS iQube रेंज और चार्जिंग

इलेक्ट्रिक स्कूटर को 5 घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि ये एक बार चार्ज करने पर 100 किमी तक चल सकता है। स्कूटर को चलाने के लिए एक 4.4kW हब-माउंटेड BLDC मोटर है जो 140Nm का टॉर्क पैदा करती है। कंपनी का दावा है कि यह इको मोड में 40 किमी प्रति घंटे और स्पोर्ट मोड में 78 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से चल सकता है। ये महज 4.2 सेकंड में 0-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है।

TVS iQube डाउन पेमेंट और EMI

TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर के स्टैंडर्ड मॉडल की ऑन रोड कीमत 99,000 रुपये और S मॉडल की ऑन रोड कीमत 1.05 लाख रुपये है। अगर आप S मॉडल खरीदते हैं तो इसके लिए करीब 20,00 रुपये कम से कम डाउन पेमेंट करना होगा। अगर आप 20 हजार रुपये डाउन पेमेंट करते हैं तो 9.5% की ब्याज दर से 3 साल के लिए EMI करीब 3,000 ₹ होगी।

कैसा होगा TVS iQube का लुक

कंपनी ने इसमें जगहदार सीट, जगहदार फुटबोर्ड, बड़े अंडरसीट स्टोरेज कम्पार्टमेंट और लगेज हुक देकर इसकी व्यावहारिकता की ओर भी ध्यान दिया है। इसमें एक अंडरसीट यूएसबी चार्जिंग सॉकेट भी है।
iQube बहुत अच्छा दिखता है। इसका डिजाइन किसी पेट्रोल स्कूटर की तरह ही है। पहली नजर में कोई इसे इलेक्ट्रिक मॉडल नहीं बता पाएगा। स्कूटर की बॉडी बनाने में स्टील और हार्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है, जो की काफी मजबूत दिखाई देता है। इसे बनाने में अच्छे मटेरियल का इस्तेमाल हुआ है और दिखने में काफी प्रीमियम है। इसमें हैंडलबार काउल पर यू-साइज के LED DRL के साथ स्लीक हेडलैंप और टेल लैंप डिजाइन शामिल है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story