×

TVS Raider Super Squad और Bajaj Pulsar 125 बाईक की काफी डिमांड, जानिए कौन सी बाईक बन सकती है बेहतर

TVS Raider Super Squad vs Bajaj Pulsar 125: टीवीएस रेडर सुपर स्क्वाड एडिशन और बजाज पल्सर 125 एडिशन बाइक की कीमत की बात करें तो इन दोनों ही बाईक की कीमत 1 लाख रुपये के अंदर है।

Jyotsna Singh
Published on: 17 Aug 2023 3:38 AM GMT
TVS Raider Super Squad और Bajaj Pulsar 125 बाईक की काफी डिमांड, जानिए कौन सी बाईक बन सकती है बेहतर
X
TVS Raider Super Squad vs Bajaj Pulsar 125 (फोटो: सोशल मीडिया )

TVS Raider Super Squad vs Bajaj Pulsar 125: टू व्हीलर मेकर टीवीएस और बजाज दोनों ही कंपनियां भारतीय ऑटो मार्केट में अपनी एक मजबूत पैठ रखती हैं। सबसे खास बात है कि दोनों ही कंपनियों की बाइक्स की भारी डिमांड मार्केट में देखी जाती है। खासकर मिडिल क्लास वर्ग के लिए डिज़ाइन की गई इन बाइक्स में इनकी किफायती कीमतों के साथ ही कई शानदार फीचर्स भी उपलब्ध मिलते हैं। इस समय अगर आप अपने लिए एक शानदार और लो बजट बाइक की तलाश कर रहें हैं तो मोस्ट पॉपुलर लो बजट बाईक टीवीएस रेडर सुपर स्क्वाड एडिशन और बजाज पल्सर 125 आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं

टीवीएस रेडर सुपर स्क्वाड एडिशन और बजाज पल्सर 125 से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

टीवीएस रेडर सुपर स्क्वाड एडिशन और बजाज पल्सर 125 प्राइज

टीवीएस रेडर सुपर स्क्वाड एडिशन और बजाज पल्सर 125 एडिशन बाइक की कीमत की बात करें तो इन दोनों ही बाईक की कीमत 1 लाख रुपये के अंदर है। टीवीएस रेडर सुपर स्क्वाड एडिशन बाइक की एक्स शोरूम कीमत 98,919 रुपये है।

वहीं बजाज पल्सर 125 की शुरुवाती कीमत एक्स शोरूम प्राइज 82,712 रुपये है।

टीवीएस रेडर सुपर स्क्वाड एडिशन और बजाज पल्सर 125 डिजाइन कंपेरिजन

टीवीएस रेडर सुपर स्क्वाड एडिशन और बजाज पल्सर 125 बाईक के डिजाइन की तुलना की जाए तो पल्सर 125 कार्बन फाइबर संस्करण में फ्रंट में ट्विन डीआरएल के साथ सिंगल-पॉड हेडलाइट, एक मस्कुलर फ्यूल टैंक और एक साइड-स्लंग एग्जॉस्ट मिलता है। इसके हेडलाइट काउल, फ्यूल टैंक, इंजन काउल, रियर पैनल और अलॉय व्हील स्ट्राइप्स पर रंगीन ग्राफिक्स के साथ एक ब्लैक बेस कलर मिलता है। पल्सर 125, सिंगल-सीट और स्प्लिट-सीट दोनों वेरिएंट्स में मौजूद है। इसमें बेली पैन, फ्रंट फेंडर, टैंक और रियर काउल पर कार्बन फाइबर ग्राफिक्स मिलते हैं, यह दो नीले और लाल जैसे दो कलर ऑप्शंस में उपलब्ध है।

नई टीवीएस रेडर सुपर स्क्वॉड एडिशन की खूबियों की बात करें तो इसमें लाल के साथ काले और काले के साथ बैंगनी कलर स्कीम्स के साथ आयरन मैन और ब्लैक पैंथर वाले ग्राफिक्स मिलते हैं। इससे पहले भी TVS NTorq 125 को थोर, ब्लैक पैंथर, आयरन मैन और स्पाइडरमैन से प्रेरित ग्राफिक्स के साथ देखा जा चुका है।

टीवीएस रेडर सुपर स्क्वाड एडिशन और बजाज पल्सर 125 बाईक इंजन और सस्पेंशन

अपने लुक और खूबियों के चलते हमेशा डिमांड में रहने वाली बाइक बजाज पल्सर 125 के इंजन पॉवर की बात करें तो इसमें एक 124.4cc BS6 इंजन मौजूद है जो 11.64 bhp की पावर और 10.8 Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। शॉक एब्जॉर्प्शन हार्डवेयर में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और गैस-चार्ज्ड ट्विन रियर स्प्रिंग्स मिलते हैं, जबकि ब्रेकिंग सेटअप में फ्रंट में 240 मिमी डिस्क और पीछे एक ड्रम ब्रेक यूनिट शामिल किया गया है। इसके फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम ब्रेक के साथ इस धाकड़ बाईक के दोनों पहियों में कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है।

नए टीवीएस रेडर सुपर स्क्वाड एडिशन बाईक के इंजन पावर की बात करें तो इसके रेगुलर मॉडल के समान इस बाईक में एक 124.8cc का बेहद दमदार एयर-कूल्ड इंजन उपलब्ध है। ये इंजन 11.22bhp पॉवर और 11.2Nm का टॉर्क जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स मिलता है। इसके सस्पेंशन की बात करें तो इसमें टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और रियर में 5-स्टेप एडजस्टेबल मोनोशॉक अब्जॉर्बर शामिल है।

बाइक में एक एक्टिव स्टॉप-स्टार्ट सिस्टम और साइलेंट मोटर स्टार्टर भी उपलब्ध है, जो इसकी माइलेज में और ज्यादा इजाफा लाने का काम करता है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story