×

Vehicles Number Plate: गाड़ियों पर लगी पीली, हरी, काली और सफेद नंबर प्लेटों का क्या है मतलब, आइए जानतें हैं

Vehicles Number Plate Meaning: यलो कलर की नंबर प्लेट के वाहनों को सड़कों पर अक्सर भागते दौड़ते देखा जाता है। इस रंग से लैस नंबर प्लेट वाली गाड़ी की खूबियों की बात करें तो इन वाहनों को पर्सनल उपयोग में नहीं लाया जाता।

Jyotsna Singh
Published on: 1 Aug 2023 2:28 AM GMT
Vehicles Number Plate: गाड़ियों पर लगी पीली, हरी, काली और सफेद नंबर प्लेटों का क्या है मतलब, आइए जानतें हैं
X
Vehicles Number Plate Meaning (Photo- Social Media)

Vehicles Number Plate Meaning: रोजमर्रा की भीड़ भाड़ वाली सड़कों पर भागती गाड़ियों के पीछे लगी नंबर प्लेटों पर अक्सर आपकी नजर तो पड़ती ही होगी। साथ ही इस बात पर भी जरूर गौर किया होगा कि चार पहिया गाड़ियों पर चस्पा नंबर प्लेटों के रंग कुछ एक दूसरे से भिन्न भी दिखाई देते हैं। जिन्हें देखकर आपके दिमाग में ये प्रश्न जरूर कौंधता होगा कि आखिर इन प्लेट्स के रंग और नंबर के पीछे कौन सा गहरा राज छिपा हुआ है। आइए आपकी इस जिज्ञासा को शांत करने के लिए इस खबर के जरिए आपको बताते हैं गाड़ियों पर लगी नंबर प्लेट पर रंगों के खेल से जुड़ी पूरी जानकारी के बारे में-

यलो नंबर प्लेट

यलो कलर की नंबर प्लेट के वाहनों को सड़कों पर अक्सर भागते दौड़ते देखा जाता है। इस रंग से लैस नंबर प्लेट वाली गाड़ी की खूबियों की बात करें तो इन वाहनों को पर्सनल उपयोग में नहीं लाया जाता। इसी के साथ येलो कलर की नंबर प्लेट वाले वाहनों को चलाने के लिए ड्राइवर के पास लीगल कामर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस का होना जरूरी होता है। इस रंग की नंबर प्लेट को ज्यादातर ऑटोरिक्शा, टैक्सी, ट्रक, बसों, जेसीबी जैसे वाहनों पर किया जाता है। इसका मतलब ये होता है कि इन नंबर प्लेट वाले वाहनों का उपयोग सिर्फ और सिर्फ व्यवसायिक तौर पर ही होता है।

ग्रीन नंबर प्लेट

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए खास तौर से हरे रंग की ही नंबर प्लेट का इस्तेमाल किया जाता है। आपको बताते चलें कि निजी इलेक्ट्रिक वाहनों की प्लेट पर सफेद रंग के नंबर जारी किये जाते हैं । जबकि कर्मशियल इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए हरे रंग की नंबर प्लेट पर पीले रंग के नंबर जारी होते हैं। हरे रंग की नंबर प्लेट का चलन ज्यादा पुराना नहीं है। सरकार की ओर से इस रंग की नंबर प्लेट को इलेक्ट्रिक वाहनों के तौर पर जाना जाता है। देश में रजिस्टर्ड सभी इलेक्ट्रिक वाहनों पर सिर्फ हरे रंग की नंबर प्लेट का ही इस्तेमाल किया जाता है।

ब्लैक नंबर प्लेट

क्या आपने कभी काले रंग की नंबर प्लेट को देखा है। उम्मीद है शायद ही कभी आपकी नजर ब्लैक कलर की नंबर प्लेट पर पड़ी हो। क्यूंकि इस रंग की नंबर प्लेट वाले वाहन बेहद कम दिखाई पड़ते हैं। इस तरह की नंबर प्लेट वाली गाड़ियां ज्यादातर लग्जरी होटल ट्रांसपोर्ट वाले वाहनों पर देखी जाती हैं। इनका इस्तेमाल भी कर्मशियल वाहनों के जैसे ही होता है। इसी के साथ सबसे खास बात है कि ऐसी नंबर प्लेट के वाहन को चलाने के लिए कर्मशियल ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती है।

व्हाइट नंबर प्लेट

व्हाइट कलर की नंबर प्लेट जो सबसे ज्यादा सड़कों पर दौड़ती गाड़ियों पर नजर आती हैं। वहीं फोर व्हीलर्स के अलावा बाइक और स्कूटर का उपयोग भी आमतौर पर सिर्फ पर्सनल यूज के लिए किया जाता है। नॉर्मल पेट्रोल और डीजल की प्राइवेट कारों को परिवहन विभाग की ओर से वाइट नंबर प्लेट जारी की जाती हैं जिनपर काले रंग से नंबर लिखे होते हैं।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story