×

MPV SUV Vehicles Price Hike: GST कानून में संशोधन के बाद अब इन गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी, जानें विस्तार से

MPV SUV Vehicles Price Hike: सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय के बाद अब एमपीवी सेगमेंट की गाड़ियों की कीमतों में भारी वृद्धि देखने को मिलेगी। आपको बताते चलें कि इससे पहले एसयूवी सेगमेंट के वाहनों में इसी तरह जीएसटी दरों में वृद्धि की गई थी।

Jyotsna Singh
Published on: 13 July 2023 2:44 PM GMT
MPV SUV Vehicles Price Hike: GST कानून में संशोधन के बाद अब इन गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी, जानें विस्तार से
X
MPV SUV Vehicles Price Hike (Photo- Social Media)

MPV SUV Vehicles Price Hike: क्या आप अपने लिए एक बड़ी गाड़ी खरीदने का प्लान बना रहें हैं। तो अब आपको इसकी कीमत में एक बड़ा बदलाव दिखने वाला है। मतलब अब ये गाड़ियां पहले से तय कीमत पर आपको नहीं मिलेंगी। बल्कि इनके लिए आपको अब तय की गई मूल्य वृद्धि के साथ कीमत अदा करनी होगी। असल में हाल ही में हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में इस बात पर फैसला लिया गया है कि जीएसटी परिषद द्वारा उपकर को मौजूदा 20 प्रतिशत से 200 प्रतिशत बढ़ाकर 22 प्रतिशत करने से चार मीटर से ऊपर यूवी की कीमतें 2 प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है। एसयूवी और एमपीवी वाहनों पर सेस को 22 फीसदी कर दिया गया है। जिसमें एक एसयूवी और एक एमपीवी बहुउद्देश्यीय वाहन शामिल हैं।

सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय के बाद अब एमपीवी सेगमेंट की गाड़ियों की कीमतों में भारी वृद्धि देखने को मिलेगी। आपको बताते चलें कि इससे पहले एसयूवी सेगमेंट के वाहनों में इसी तरह जीएसटी दरों में वृद्धि की गई थी। अब एसयूवी के बाद एमपीवी सेगमेंट की कीमत में बड़ा बदलाव ग्राहकों की जेब पर भरी पड़ने वाला है।

किन गाड़ियों की कीमतों में होगी वृद्धि

सरकार द्वारा एक बार फिर जीएसटी कानून में बदलाव के बाद अब एसयूवी/एमपीवी की कीमतों में बदलाव किया जा रहा है। जिसके बाद ऑटो मार्केट में बिक्री की जा रही इन गाड़ियों की कीमत अब पहले से कहीं ज्यादा हो जाएगी, जिनमें मारुति अर्टिगा, एक्सएल6 और इनविक्टो, किआ कैरेंस, टोयोटा इनोवा क्रिस्टा, इनोवा हाईक्रॉस, रेनो ट्राइबर आदि गाड़ियां शामिल होंगी।

फिटमेंट कमेटी की सिफारिश के बाद लिया गया फैसला

एमपीवी /एसयूवी वाहनों में मूल्य वृद्धि के पीछे फिटमेंट कमेटी द्वारा सरकार से की गई सिफारिश को माना जा रहा है। असल में फिटमेंट कमेटी की ओर से यह सिफारिश की गई थी कि सभी वे यूटिलिटी वाहन, जिन्हें किसी भी नाम से बुलाया जाए। उन सभी पर 22 फीसदी सेस लागू किया जाना चाहिए। फिटमेंट कमेटी द्वारा सरकार से की गई सिफारिश पर तुरंत एक्शन लेते हुए 11 जुलाई को जीएसटी काउंसिल की एक बैठक संपन्न की गई । जहां इस सिफारिश को हरी झंडी दिखा दी गई। अब जीएसटी कानून में संशोधन के बाद सभी तरह के यूटिलिटी वाहनों की कीमतों में वृद्धि कर दी जाएगी।

मूल्य वृद्धि के ये होंगें मानक

जीएसटी काउंसिल ने स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल के मानक तय कर दिए हैं। इन वाहनों को अब से पहले जहां चार पैमानों पर मापा जाता था, अब तीन पैमाने पर ही एसयूवी परिभाषित होगी। नई परिभाषा के तहत जिन गाड़ियों की लंबाई 4 मीटर और उससे ज्यादा होगी। इंजन क्षमता 1,500 सीसी होगी कि और ग्राउंड क्लीयरेंस ‘बिना लोड वाली स्थिति’ में 170 मिमी से अधिक होगी, इसके अलावा एसयूवी के नाम से लागू शर्त को भी हटा दिया गया है। इसका मतलब यह होगा कि सभी बड़ी एसयूवी/एमपीवी जिन पर अब तक 20 प्रतिशत उपकर लगता है, उन पर 22 प्रतिशत उपकर लगेगा। इसका मतलब यह होगा कि एसयूवी और एमपीवी की कीमतें 2 प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story