×

Lucknow Rain Today: सोमवार तड़के 3 बजे से लखनऊ में झमाझम बारिश, बेमौसम बरसात ने गर्मी से दिलाई राहत

Lucknow Rain Today: ठंडी-ठंडी हवाओं ने मौसम को खुशनुमा बना दिया है। कई घंटों की बरसात के कारण सड़कों और गलियों में पानी भर गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 March 2023 8:37 AM GMT (Updated on: 20 March 2023 11:04 AM GMT)
Lucknow Me Barish
X
Lucknow Me Barish Rain (Photo: Ashutosh Tripathi )

Lucknow Rain Today: देश के अन्य उत्तरी राज्यों की तरह यूपी में भी बेमौसम बारिश हो रही है। राजधानी लखनऊ में सोमवार तड़के 3 बजे से मूसलाधार बारिश हो रही है। इस बेमौसम बरसात ने मार्च महीने में मई-जून जैसी गर्मी महसूस कर रहे राजधानीवासियों को राहत दी है। ठंडी-ठंडी हवाओं ने मौसम को खुशनुमा बना दिया है। कई घंटों की बरसात के कारण सड़कों और गलियों में पानी भर गया है।

लखनऊ के अलावा प्रयागराज, वाराणसी और कानपुर समेत प्रदेश के अन्य शहरों में भी तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में पूरे प्रदेश में 1.9 मिलीमीटर बारिश हुई है। विभाग का अनुमान है कि सोमवार को प्रदेश के 36 जिलों में बिजली की गरज चमक के साथ बारिश होगी। 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो 22 मार्च तक प्रदेश में मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा।

इन 36 जिलों में बारिश का अलर्ट

सूबे के मौसम वैज्ञानिकों ने सोमवार को 36 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिन जिलों में तेज बारिश की संभावना जताई गई है, वो हैं – लखनऊ, सीतापुर सोनभद्र, रायबरेली, प्रतापगढ़, उन्नाव, सुल्तानपुर, मैनपुरी, मिर्जापुर, पीलीभीत, प्रयागराज, संभल, गोंडा, हरदोई, रायबरेली, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कौशांबी, आगरा, अमेठी, अंबेडकर नगर, फिरोजाबाद, कन्नौज, औरैया, अयोध्या, बांदा, बाराबंकी, बरेली, चित्रकूट, एटा, इटावा, फर्रुखाबाद और फतेहपुर।

राहत की बारिश ने किसानों के लिए लाई तबाही

इस साल फरवरी के आखिरी हफ्ते से ही तापमान में असामान्य बढ़ोतरी देखी जानी लगी। मार्च आते – आते मई-जून जैसी असहनीय गर्मी महसूस होने लगी। बेमौसम बारिश ने कुछ दिनों के लिए धरती को तपने से बचा लिया हो और मौसम को खुशनुमा कर दिया। मगर इस राहत की बारिश ने किसानों के लिए तबाही ला दी है। बारिश और तेज हवाओं के कारण सरसों और गेहूं की खडीं फसलें बर्बाद हो रही हैं। परेशान किसान अधिकारियों के सामने मदद को गिड़गिड़ा रहे हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story