×

बंगाल में चुनावी संग्राम, PM मोदी के हमलों पर ममता की 'खेला होबे' की चुनौती

ममता पर सीधा निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि मां माटी और मानुष की बात करने वालों ने बंगाल का कण कण, तिनका-तिनका बिचौलियों, कालाबाजारियों और सिंडिकेट के हवाले कर दिया।

Roshni Khan
Published on: 8 March 2021 4:07 AM GMT
बंगाल में चुनावी संग्राम, PM मोदी के हमलों पर ममता की खेला होबे की चुनौती
X
ममता बनर्जी ने खबरों का हवाला देते हुए कहा कि मोदी-शाह के ‘मॉडल राज्य’ गुजरात में पिछले दो वर्षों में प्रतिदिन दुष्कर्म की चार वारदातें और हत्या की दो वारदातें हुई हैं।

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल की सियासी जंग को सुपर संडे ने और तीखा कर दिया है। राज्य का विधानसभा चुनाव अब आर-पार की जंग में तब्दील हो चुका है। ब्रिगेड ग्राउंड की बड़ी जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, वामपंथी दलों और कांग्रेस पर करारा हमला बोला। उनका कहना था कि दीदी की स्कूटी ने अब नंदीग्राम में ही गिरना तय किया है तो हम क्या करें। उन्होंने भीड़ से जोश में नारा भी लगवाया जोर से छाप, टीएमसी साफ।

ये भी पढ़ें:मुस्लिम देश में रहस्यमयी शिवमंदिर, जानें इसके बारे में, सनातन धर्म की झलक यहां

ममता पर सीधा निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि मां माटी और मानुष की बात करने वालों ने बंगाल का कण कण, तिनका-तिनका बिचौलियों, कालाबाजारियों और सिंडिकेट के हवाले कर दिया। उन्होंने बुआ-भतीजावाद पर तंज भी कसा। वामपंथियों और कांग्रेस दोनों को घेरते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस का हाथ काला बताकर सत्ता पाने वालों ने उसी से समझौता कर लिया। पता नहीं काला हाथ आज सफेद कैसे हो गया।

mamata-didi mamata-didi (PC: social media)

हमसे टकराने वाला चूर-चूर हो जाएगा

बाद में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सिलीगुड़ी की सभा में पलटवार करते हुए पीएम मोदी को सीधी चुनौती दी। उन्होंने कहा कि आप दिन और समय तय कर लो मगर इस बार खेला होबे। भाजपा को करारा जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि जो हमसे टकराएगा, वह चूर-चूर हो जाएगा।

लंबे भाषण में जोश से लबरेज दिखे मोदी

कोलकाता के ऐतिहासिक ब्रिगेड ग्राउंड में भारी भीड़ की मौजूदगी से प्रधानमंत्री मोदी पूरी तरह जोश से लबरेज दिखे। अपने 68 मिनट के भाषण के दौरान उन्होंने अधिकांश समय टीएमसी और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधने में ही बिताया।

उन्होंने कहा कि बंगाल में बदलाव के लिए राज्य के लोगों ने ममता दीदी पर भरोसा किया था मगर दीदी और उनके काडर से जुड़े लोगों ने यह भरोसा पूरी तरह तोड़ दिया है।

दीदी ने यहां के लोगों के सपनों को चूर-चूर कर दिया। टीएमसी के लोगों ने यहां की बहन-बेटियों पर अत्याचार किया मगर फिर भी ये लोग बंगाल के लोगों का हौसला नहीं तोड़ पाए। उन्होंने लोगों से नारा भी लगवाया जोर से छाप, टीएमसी साफ। उन्होंने कहा कि इस बार बंगाल के लोगों को इस इरादे से आगे बढ़ना है और प्रदेश में बदलाव लाना है।

दीदी के कीचड़ में अब खिल रहा कमल

पीएम मोदी की ओर से किए गए जबर्दस्त हमले ने यहां की सियासी जंग की पिच को पूरी तरह सेट कर दिया है। उन्होंने कहा कि गुस्से में मुझे क्या-क्या नहीं कहा गया। कभी रावण, कभी दैत्य तो कभी गुंडा।

मैं दीदी से सवाल पूछना चाहता हूं कि दीदी आखिर इतना गुस्सा क्यों? अगर आज बंगाल में कमल खिल रहा है तो इसका कारण वही कीचड़ है जो आपकी पार्टी और आपकी सरकार ने यहां फैला दिया है। कीचड़ की वजह से ही अब बंगाल में कमल का खिलना तय हो गया है।

नंदीग्राम से हार की भविष्यवाणी

पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि के खिलाफ ममता बनर्जी ने पिछले दिनों कोलकाता की सड़कों पर स्कूटी चलाई थी। पीएम मोदी इस घटना का जिक्र करना भी नहीं भूले। उन्होंने इसे लेकर भी ममता पर तंज कसते हुए कहा कि जब दीदी स्कूटी पर चली तो सभी ने प्रार्थना की कि कहीं चोट न लग जाए मगर दीदी की स्कूटी अब नंदीग्राम की तरफ मुड़ गई है।

अब ममता दीदी की स्कूटी ने नंदीग्राम में ही गिरना तय कर लिया है तो हम क्या करें। अपनी इस बात के जरिए पीएम मोदी भीड़ को यह सियासी संदेश देना चाहते थे कि नंदीग्राम के संग्राम में शुभेंदु अधिकारी के मुकाबले ममता बनर्जी की हार तय है। शुभेंदु अधिकारी ने भी ममता को 50 हजार वोटों से हराने का दावा किया है।

पूरा होगा सोनार बांग्ला का वादा

भाजपा नेताओं की ओर से बंगाल को सोनार बांग्ला बनाने का वादा किया जाता रहा है और पीएम मोदी ने भी इसका प्रमुखता से जिक्र किया। उन्होंने कहा कि बंगाल उन्नति, शांति, प्रगति और सोनार बांग्ला चाहता है और भाजपा बंगाल को सोनार बांग्ला बनाने के प्रति कृत संकल्प है। भारत माता के आशीर्वाद से सोनार बांग्ला का संकल्प जरूर सिद्ध होकर रहेगा। हमारी सरकार में बंगाल के लोगों का हित सर्वोपरि होगा और मैं यहां के लोगों को यही भरोसा दिलाने आया हूं।

बंगाल को लौटाएंगे छीना हुआ हक

आजादी के 75 सालों में बंगाल ने बहुत कुछ खोया है और हम इस संकल्प के साथ यहां आए हैं कि जो भी बंगाल से छीना गया है उसे वापस लौटाएंगे। अगले 25 साल बंगाल के विकास के लिए काफी अहम है और इन 25 सालों के परिवर्तन का पहला पड़ाव मौजूदा विधानसभा चुनाव ही होगा। अगले पांच साल में बंगाल अगले 25 साल के विकास की बुनियाद मजबूत करेगा।

मां, माटी और मानुष का नारा देकर सत्ता पाने वाले लोगों ने तीनों की क्या स्थिति कर डाली है, यह किसी से छिपी हुई नहीं है। पिछले 10 सालों में बंगाल की मां और बेटियां अत्याचार के कारण रो रही हैं और कोई सवाल न उठा सके इसलिए आंकड़े भी छिपाकर रखे गए हैं।

लेफ्ट‐कांग्रेस गठबंधन पर भी बड़ा हमला

पीएम मोदी के निशाने पर सिर्फ ममता ही नहीं थी बल्कि उन्होंने वामपंथी-कांग्रेस गठबंधन को भी निशाना बनाया। उन्होंने कहा कि वामपंथी दलों ने कांग्रेस के हाथ को काला बताते हुए बंगाल की सत्ता पर कब्जा किया था और तीन दशक तक बंगाल की सत्ता संभाली मगर आज उसके काले हाथ का क्या हो गया।

जिस हाथ को वामपंथी काला समझते थे वही हाथ आज सफेद कैसे हो गया। जिस हाथ को तोड़ने की बात की जाती थी आज उसी का आशीर्वाद लेकर लोगों का वोट पाने की कोशिश की जा रही है। बंगाल के लोगों को ऐसे चेहरों से सतर्क रहना होगा।

काफी आक्रामक अंदाज में दिखे मोदी

अपने पूरे भाषण के दौरान पीएम मोदी काफी आक्रामक अंदाज में दिखे और उन्होंने बंगाल से जुड़े हर मुद्दे को छूने की कोशिश की। पूरे भाषण के दौरान पीएम मोदी की बॉडी लैंग्वेज आत्मविश्वास से भरी हुई थी तथा उन्होंने एक-एक मुद्दे उठाकर ममता, कांग्रेस और वामपंथी दलों पर तीखे हमलों से गुरेज नहीं किया।

उन्होंने मंच पर उपस्थित सिने अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती का भी जिक्र किया और कहा कि अब मिथुन दा भाजपा के समर्थन के लिए आगे आ गए हैं।

ममता की बंगाल में खेला होबे की चुनौती

दूसरी ओर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी अब काफी आक्रामक अंदाज में दिख रही हैं। पीएम की ओर से किए गए तीखे हमलों का उसी अंदाज में जवाब देते हुए ममता बनर्जी ने सिलीगुड़ी में कहा कि वे बंगाल में सपने बेचने आए हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री को झूठा बताते हुए कहा कि लोगों के साथ झूठे वादे करना उनके कद के अनुरूप नहीं है।

उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री हमेशा एक लिखी हुई स्क्रिप्ट पढ़ते हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री को चुनौती देते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल में खेला होबे। इसके लिए आप दिन और समय दोनों तय कर लो। मैं वन टू वन भाजपा के लोगों को चुनौती देती हूं।

बंगाल छोड़िए, अब दिल्ली में बदलेगी सत्ता

भाजपा को तीखा जवाब देते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि बीजेपी के लोग यह समझ लें कि जो हमसे टकराता है वह चूर-चूर हो जाता है। उन्होंने कहा कि मुझे चुनौती देने वालों को पहले इस बात का जवाब देना चाहिए कि पेट्रोल, डीजल और एलपीजी की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी क्यों हो रही है।

ममता ने तीखा हमला करते हुए कहा कि पीएम ने बंगाल में राजनीतिक बदलाव का सपना देखा है, लेकिन मुझे पूरा भरोसा है कि अब जल्द ही दिल्ली की सत्ता में बदलाव होगा।

BJP-TMC BJP-TMC (PC: social media)

बंगाल में और तीखी हुई जुबानी जंग

पश्चिम बंगाल में सियासी जंग के सुपर संडे ने साबित कर दिया है कि राज्य में जुबानी जंग और तीखी हो गई है। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की ओर से एक-दूसरे पर किए गए तीखे हमलों से साफ हो गया है कि आने वाले दिनों में भाजपा और टीएमसी के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर और तेज होगा।

ये भी पढ़ें:लेखिका किक्की सिंह ने दी दिव्यांगता को मात, शरद पवार ने किया पुस्तक का लोकार्पण

भाजपा की ओर से राज्य में सत्ता बदलाव के लिए झोंकी गई पूरी ताकत का जवाब देने के लिए ममता ने भी कमर कस ली है और अब देखने वाली बात यह होगी कि दोनों ओर से सजी सेनाओं में किस सेनापति के सिर विजय का सेहरा बंधता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story