×

Bihar Violence: हिंसा की वजह से अमित शाह का बिहार का दौरा रद्द, नीतीश को साजिश का अंदेशा

Bihar Violence: बिहार में रामनवमी जुलूस के दौरान कई जिलों में भारी बवाल देखने को मिला, इसमें सबसे ज्यादा उपद्रव नालंदा व सासाराम में हुआ है। नालंदा के लहेरी थाना क्षेत्र के गगन के पास शुक्रवार को रामनवमी के जूलूस के बाद दो गुटो में हिंसक झड़प हो गई, जिसमें करीब 14 लोग घायल हो गए।

Jugul Kishor
Published on: 1 April 2023 8:24 AM GMT (Updated on: 1 April 2023 8:28 AM GMT)
Bihar Violence: हिंसा की वजह से अमित शाह का बिहार का दौरा रद्द, नीतीश को साजिश का अंदेशा
X
अमित शाह का बिहार का दौरा रद्द ( सोशल मीडिया)
Bihar Violence: गृहमंत्री अमित शाह का बिहार दौरा रद्द कर दिया गया है। दरअसल, बिहार के सासाराम में पिछले 24 घंटों से भी अधिक समय से जारी हिंसा के बाद बीजेपी ने सासाराम में अमित शाह का कार्यक्रम रद्द करने का निर्णय लिया है। इस समय बिहार के सासाराम व नालंदा में धारा 144 लगी हुई है। इसलिए सासाराम में होने वाले कार्यक्रम को बीजेपी रद्द कर दिया है। बता दें, गृह मंत्री अमित शाह आज शाम 6 बजे पटना पहुंचने वाले हैं। उन्हें 2 अप्रैल यानि रविवार को बिहार के नवादा और सासाराम में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होना था। लेकिन, अमित शाह अब सासाराम नहीं जाएंगे।
सासाराम में जो भी हुआ, वह सामान्य घटना नहीं: नीतीश कुमार
पटना में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि सासाराम में जो भी हुआ, वह सामान्य घटना नहीं है। इसमें किसी ने कुछ गड़बड़ किया है। अधिकारी मामले को देख रहे हैं। बिहार में सबकुछ ठीक चल रहा था। अब इस तरह की गड़बड़ी कौन कर रहे हैं, यह भी देखा जा सकता है।

स्थिति सामान्य एवं नियंत्रण में : पुलिस

नालंदा के बिहारशरीफ एवं रोहतास के सासाराम में स्थिति पूर्णतः सामान्य एवं नियंत्रण में है। नालंदा एवं रोहतास में दो-दो प्राथमिकी दर्ज कर असामाजिक तत्वों को चिन्हित करते हुए क्रमशः 27 एवं 18 लोगों की गिरफ़्तारी की गयी है। पुलिस ने कहा कि बिहार शरीफ एवं सासाराम में रामनवमी का जुलूस सम्पन्न हो चुका हैI दोनों जगह घटना स्थल पर पर्याप्त संख्या में बल तथा दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति जारी है। वरीय पदाधिकारी घटना स्थल पर कैम्प कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर निगरानी रखी जा रही है।

सासाराम में इंटरनेट बंद

सासाराम में पिछले 24 घंटे से भी अधिक समय से दो पक्षों के बीच बवाल जारी है। शुक्रवार रात भी अलग-अलग इलाकों में हंगामा और पत्थरबाजी की गई। दरअसल, सासाराम में रामनवमी के जुलूस के बाद दो पक्षों में तनाव हो गया था, जिसके बाद शहर के अलग-अलग इलाकों में हुई हिंसा और दो समुदायों के बीच पथराव और आगजनी के बाद इंटरनेट को अगले आदेश तक इलाके में बंद कर दिया गया है।

नालंदा में धारा 144 लागू

देश में रामनवमी पर कई शहरों से हिंसा की घटनाएं सामने आईं थी, जिसमें बिहार, बंगाल और गुजरात शामिल हैं। बिहार में रामनवमी जुलूस के दौरान कई जिलों में भारी बवाल देखने को मिला, इसमें सबसे ज्यादा उपद्रव नालंदा व सासाराम में हुआ है। नालंदा के लहेरी थाना क्षेत्र के गगन के पास शुक्रवार को रामनवमी के जूलूस के बाद दो गुटो में हिंसक झड़प हो गई, जिसमें करीब 14 लोग घायल हो गए। वहीं इलाके में स्थिति को देखते हुए धारा 144 लागू कर दी गई है।

नालंदा सदर अस्पताल के डॉक्टर विश्वजीत कुमार ने बताया कि अस्पताल में 14 लोगों को लाया गया था। उनमें से 4 को गोली लगी थी, जिनमें से 3 को पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में रेफर किया गया है। एक व्यक्ति आईसीयू में भर्ती है। वहीं पुलिस अधिकारी के मुताबिक रामनवमी के जुलूस के बाद दो गुटों में झड़प हो गई थी, जिसमें पथराव और वाहनों में आगजनी की घटना हुई है। घटना के तुरंत बाद पुलिस और प्रशासन मौके पर पहुंचे।

नालंदा के डीएम शशांक शुभंकर ने कहा कि हम सीसीटीवी फुटेज ड्रोन कैमरा और वीडियोग्राफी के जरिए घटना की जानकारी हासिल कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सबूतों के आधार पर बदमाशों की पहचान की जाएगी। किसी को भी छोड़ा नहीं जाएगा, आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने कहा कि स्थिति को देखते हुए पूरे शहर में सीआरपीसी की धारा 144 लगाई गई है।

नालंदा एसपी अशोक मिश्रा बताया कि हम लोग इलाके में गश्त कर रहे हैं। अब स्थिति शांतिपूर्ण है। इलाके में धारा 144 लगाई गई है और इंटरनेट निलंबन के लिए अनुरोध किया गया है। एसपी ने कहा बदमाशों की पहचान की जा रही है। उनके खिलाफ शिकायत दर्ज की जाएगी और कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story