×

बिहार में बटेंगे 50-50 हजार: ग्रेजुएट्स के लिए तोहफा, सरकार का वादा होगा पूरा

नीतीश सरकार अपने वादे को पूरा करने जा रही है। स्नातक छात्राओं को लेकर चुनाव से पहले किये गए एलान के तहत अब सरकार जल्‍द ही छात्राओं को ये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

Shivani
Published on: 14 Dec 2020 2:09 PM GMT
बिहार में बटेंगे 50-50 हजार: ग्रेजुएट्स के लिए तोहफा, सरकार का वादा होगा पूरा
X

पटना: बिहार की नीतीश सरकार राज्य के स्नातक छात्राओं को बड़ा तोहफा देने जा रही है। जल्द ही प्रदेश की ग्रेजुएट्स पास छात्राओं को सरकार 50- 50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देगी। बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश ने विधानसभा चुनाव 2020 (Assembly Polls 2020) से पहले अपने घोषणा पत्र में इसका एलान किया था कि अगर उनकी सरकार आई तो प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

ग्रैजुएशन पास छात्राओं को 50 हजार की प्रोत्साहन राशि

नीतीश सरकार अपने वादे को पूरा करने जा रही है। स्नातक छात्राओं को लेकर चुनाव से पहले किये गए एलान के तहत अब सरकार जल्‍द ही छात्राओं को ये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत लाभार्थी छात्राओं के बैंक खाते में प्रोत्साहन राशि भेजने का प्रस्ताव तैयार किया है। शिक्षा विभाग स्वीकृति के लिए इसे पहले वित्त विभाग के पास भेजेगा। उसके बाद कैबिनेट से मंजूरी ली जाएगी।

nitish-kumar-jdu

ये भी पढ़ेंः CM रावत का बड़ा ऐलान, इन स्वयं सहायता समूहों को दिया जाएगा 50-50 हजार

नीतीश सरकार देगी डेढ़ लाख लड़कियों को लाभ

जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना में राशि का लाभ राज्य की 1.50 लाख स्नातक पास लड़कियों को मिलेगा। बता दें कि अभी तक स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को 25-25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान है।

Nitish Kumar

ये भी पढ़ेंः बढ़ीं ममता की मुसीबतें: मोदी के कायल हुए TMC नेता, जमकर की PM की तारीफ

वहीं पिछले साल 1.4 लाख लाभुकों के आवेदन आए थे, जिनमें से 84 हजार तीन सौ 44 छात्राओं को प्रोत्साहन राशि भेजी जा चुकी है। अन्य के आवेदन में खामियां होने के चलते उन्हें विश्वविद्यालयों को वापस कर दिया गया। संशोधित आवेदनों के प्राप्त होने के बाद इनके बैंक खाते में राशि भेजी जा सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story