×

बंद होगा ये एयरपोर्ट! एक महीने में ही छूटे पसीने, फ्लाइट्स की लैंडिंग में आ रही दिक्क्त

पिछले महीने 8 नवंबर 2020 से दरभंगा एयरपोर्ट की शुरुआत हुई है। हालाँकि उसके बाद से सर्द मौसम में कोहरे और धुंध के चलते फ्लाइट्स की लैंडिंग में काफी परेशानी आ रही है।

Shivani
Published on: 5 Dec 2020 6:15 AM GMT
बंद होगा ये एयरपोर्ट! एक महीने में ही छूटे पसीने, फ्लाइट्स की लैंडिंग में आ रही दिक्क्त
X

दरभंगा: दो दिन पहले पहले खराब मौसम के चलते मुंबई से दरभंगा के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट की पटना एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी थी। उसके बाद शुक्रवार को भी मुंबई और बेंगलुरु की दरभंगा आने वाली फ्लाइट्स को भी कैंसिल करना पड़ा था। ऐसे में मौसम के चलते ऐसा लग रहा है कि दरभंगा एयरपोर्ट पर विमानों की लैंडिंग में परेशानी यूँ ही आती रहेगी। अब सवाल उठने लगे हैं कि क्या सर्दी में दरभंगा एयरपोर्ट बंद कर दिया जाएगा?

दरभंगा एयरपोर्ट पर कई फ्लाइट्स कैंसिल

पिछले महीने 8 नवंबर 2020 से दरभंगा एयरपोर्ट की शुरुआत हुई है। हालाँकि उसके बाद से सर्द मौसम में कोहरे और धुंध के चलते फ्लाइट्स की लैंडिंग में काफी परेशानी आ रही है। बुधवार शाम को भी स्पाइस जेट की मुम्बई से दरभंगा आने वाली फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग पटना एयरपोर्ट पर करानी पड़ी थी। वहीं शुक्रवार को मुम्बई व बेंगलुरु के लिए फ्लाइट कैंसिल हो गयी।खराब मौसम की वजह से पहले से बुक टिकेट्स यात्रियों को कैंसिल करने करने पड़ रहे हैं।

खराब मौसम से विमान की लैंडिंग में आई दिक्क्त

जानकारी के मुताबिक, सुविधाओं के अभाव के चलते दरभंगा एयरपोर्ट कोहरे के दौरान फ्लाइट्स की लैंडिंग कराने में सक्षम नहीं है। ऐसे में फिलहाल दरभंगा एयरपोर्ट सीजनल एयरपोर्ट बनकर रह गया है। अब इस तरह के संकेत मिल रहे है कि घने कोहरे और अधिक सर्दी होने ने इस एयरपोर्ट को बंद भी किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- किसान आंदोलन को RJD का समर्थन, गांधी मैदान में तेजस्वी देंगे धरना

एयरपोर्ट पर नहीं है सर्दी के मौसम के हिसाब से जरुरी सिस्टम

दरअसल दरभंगा एयरपोर्ट पर सर्दी के मौसम में विमानों की लैंडिंग के लिए आवश्यक यंत्र नहीं है। इसी के कारण इस तरह की परेशानी पिछले कई दिनों से आ रही हैं। बता दें कि दरभंगा एयरपोर्ट पर रनवे लाइटिंग व ग्राउंड लाइटिंग सिस्टम की व्यवस्था भी नहीं की गयी है। वहीं उपस्कर अवतरण प्रणाली यानी इंस्ट्रूमेंट लैंडिग सिस्टम (Instrument landing system या ILS) और डीवीओआर (DVOR) सिस्टम नहीं है।

ये भी पढ़ें- मुस्लिमों की शादी पर संकट: एक से ज्यादा निकाह को चुनौती, शरीयत कानून पर सवाल

क्यों जरुरी है एयरपोर्ट पर इंस्ट्रूमेंट लैंडिग सिस्टम

बता दें कि Instrument landing system जमीन पर स्थापित एक सिस्टम है जो फ्लाइट्स के हवाई पट्टी पर पहुंचने के समय उन्हें उतरने में मदद करता है। इसमें रेडियो सिग्नल के माध्यम से लाइट को ऐसे व्यवस्थित किया जाता है, जिससे पायलट कम विजिबिलिटी, खराब मौसम और बर्फबारी में भी विमान की लैंडिंग आसानी से करा सकता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story