×

बिहार चुनाव: 94 सीटों पर आज थम जाएगा चुनावी शोर, मोदी करेंगे कई रैलियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को एक बार फिर बिहार के चुनावी रण में कूदेंगे। पीएम मोदी का बिहार में यह तीसरा चुनावी दौरा होगा। अपने तीसरे दौरे में मोदी सारण के छपरा, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण और समस्तीपुर में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे।

Newstrack

NewstrackBy Newstrack

Published on 1 Nov 2020 3:30 AM GMT

बिहार चुनाव: 94 सीटों पर आज थम जाएगा चुनावी शोर, मोदी करेंगे कई रैलियां
X
ममता बनर्जी ने गृह मंत्री अमित शाह पर भी तंज कसते हुए कहा कि देश के गृह मंत्री देश की सीमा की रक्षा कर सकते हैं, लेकिन वह नगरपालिका के चुनाव में व्यस्त हैं।
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

अंशुमान तिवारी

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण वाली 94 विधानसभा सीटों पर मंगलवार को मतदान होगा। 17 जिलों की इन सभी सीटों पर आज शाम को चुनावी शोर थम जाएगा। इन सीटों पर 1463 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मतदान का दूसरा चरण जदयू, भाजपा और राजद तीनों के लिए काफी अहम माना जा रहा है।

मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए सभी दलों की ओर से अंतिम दिन पूरी ताकत झोंकने की तैयारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी रविवार को अपने तीसरे चुनावी दौरे पर बिहार पहुंचेंगे और तीन रैलियों के जरिए मतदाताओं को एनडीए के पक्ष में मोड़ने की पूरी कोशिश करेंगे।

1463 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा

दूसरे चरण में किस्मत आजमा रहे 1463 उम्मीदवारों में 1316 पुरुष, 146 महिला एवं एक थर्ड जेंडर की प्रत्याशी शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक इनमें से जिन चुनाव क्षेत्रों में शाम चार बजे तक मतदान होना है वहां रविवार की शाम चार बजे और जिन क्षेत्रों में छह बजे तक मतदान का समय तय किया गया है वहां आज शाम छह बजे चुनाव प्रचार समाप्त हो जाएगा।

ये भी पढ़ें...ताबड़तोड़ एनकाउंटर: पुलिस और बदमशाों में मुठभेड़, अपराधियों का हुआ ये हाल

इस समय सीमा के बाद प्रत्याशी व्यक्तिगत जनसंपर्क के जरिए ही मतदाताओं से वोट देने की अपील कर सकेंगे। चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक चुनावी सभाओं व लाउडस्पीकरों के जरिए चुनाव प्रचार पर पूरी तरह रोक लग जाएगी।

Tejashawi-Tejpratap

तेजस्वी और तेजप्रताप की सीटें भी शामिल

दूसरे चरण के मतदान में कई प्रमुख प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है। इनमें महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार घोषित किए गए तेजस्वी यादव और उनके बड़े भाई तेजप्रताप यादव भी शामिल हैं। तेजस्वी यादव अपनी पुरानी राघोपुर सीट से और तेजप्रताप यादव हसनपुर विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरे हैं।

इन दोनों के अलावा पटना साहिब से नंदकिशोर यादव, नालंदा से श्रवण कुमार, मधुबन से राणा रणधीर सिंह, कुम्हरार से अरुण सिन्हा और चेरिया बरियापुर से मंजू वर्मा की किस्मत का भी फैसला इसी चरण में होगा।

ये भी पढ़ें...मौसम विभाग का अलर्ट: इन राज्यों में होगी भारी बारिश, यहां पड़ेगी कड़ाके की ठंड

दूसरा चरण जदयू, राजद व भाजपा के लिए अहम

दूसरे चरण के दौरान भाजपा के 46, जदयू के 43, राजद के 56, लोजपा के 52 और कांग्रेस के 24 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा। इनके अलावा रालोसपा ने दूसरे चरण में 36, भाकपा ने चार, माकपा ने चार, बसपा ने 33 और राकांपा ने 29 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। इनमें से सबसे ज्यादा सिटिंग सीटें राजद के पास 31 हैं। जदयू के पास 30, भाजपा के पास 22, लोजपा के पास दो और कांग्रेस के पास सात सिटिंग सीटें हैं।

Bihar Election 2020

चुनाव आयोग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक 94 में से 86 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा जबकि शेष 8 सीटों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक ही मतदान का समय तय किया गया है।

ये भी पढ़ें...राजनाथ का कांग्रेस पर हमला, ”खुलासा कर दूंगा, तो मुश्किल हो जाएगा चेहरा दिखाना”

पीएम मोदी की आज चार रैलियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को एक बार फिर बिहार के चुनावी रण में कूदेंगे। पीएम मोदी का बिहार में यह तीसरा चुनावी दौरा होगा। अपने तीसरे दौरे में मोदी सारण के छपरा, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण और समस्तीपुर में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। इन तीन जिलों में विधानसभा की 32 सीटें हैं मगर मोदी आसपास की भी 25 सीटों को कवर करेंगे। इस तरह मोदी अपनी तीन चुनावी रैलियों के जरिए 57 विधानसभा सीटों से जुड़े मतदाताओं को एनडीए के पक्ष में मोड़ने की कोशिश करेंगे।

चुनावी रैलियों में मोदी का तीखा हमला

पीएम मोदी इसके पहले 23 अक्टूबर और 28 अक्टूबर को भी बिहार का दौरा कर चुके हैं। इन दो दौरों के दौरान मोदी ने छह रैलियों को संबोधित किया था।



ये भी पढ़ें...प्रदेश अध्यक्ष पर देशद्रोह का केस, BJP बोली- हिम्मत है तो गिरफ्तार करे हेमंत सरकार

जहां अपने पहले चुनावी दौरे में मोदी ने पुलवामा हमले, गलवान घाटी की झड़प और अनुच्छेद 370 को हटाने का जिक्र किया था, वहीं आपने दूसरे दौरे के दौरान उन्होंने राजद पर हमला करते हुए तेजस्वी को जंगलराज का युवराज तक का कद डाला था।

तीन नवंबर को मोदी का आखिरी चुनावी दौरा

मोदी का बिहार में अगला और आखिरी चुनावी दौरा 3 नवंबर को होगा और इस दौरान मोदी पश्चिमी चंपारण, सहरसा और अररिया के फारबिसगंज में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान मोदी ने बिहार में 31 रैलियां की थीं मगर इस बार उनकी 12 रैलियों का ही कार्यक्रम तय किया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story