×

बिहार चुनाव: महागठबंधन में राजद और कांग्रेस ने किया सीटों का बंटवारा, भाकपा माले के हिस्से में भी 17 सीट

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए राजद और कांग्रेस के बीच सभी चुनावी मुद्दों को सुलझा लिया गया है। सीट बंटवारे को लेकर भी महागठबंधन के दलों के प्रभाव क्षेत्र के अनुसार फैसला किया गया है।

Newstrack
Published on: 3 Oct 2020 8:22 AM GMT
बिहार चुनाव: महागठबंधन में राजद और कांग्रेस ने किया सीटों का बंटवारा, भाकपा माले के हिस्से में भी 17 सीट
X
बिहार चुनाव: महागठबंधन में राजद और कांग्रेस ने किया सीटों का बंटवारा, भाकपा माले के हिस्से में भी 17 सीट (social media)

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए महागठबंधन के दो प्रमुख धडों राजद और कांग्रेस में सीटों के बंटवारे पर सहमति बन गई है। शनिवार की शाम इसका औपचारिक ऐलान किया जाएगा। कांग्रेस ने विधानसभा की 70 सीटों पर अपना दावा किया है जबकि राजद के हिस्से में 145 से ज्यादा सीटें आएंगी।

ये भी पढ़ें:युद्ध में उजड़े हजारों घर: तबाह हुए गांव के गांव, जान बचाने को मजबूर सभी

राजद और कांग्रेस के बीच सभी चुनावी मुद्दों को सुलझा लिया गया है

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए राजद और कांग्रेस के बीच सभी चुनावी मुद्दों को सुलझा लिया गया है। सीट बंटवारे को लेकर भी महागठबंधन के दलों के प्रभाव क्षेत्र के अनुसार फैसला किया गया है। राष्ट्रीय जनता दल ने कांग्रेस के हिस्से में विधानसभा की 70 और लोकसभा उपचुनाव की एक सीट पर दावेदारी को मान लिया है।

congress-party-flag congress-party-flag (social media)

राजद ने अपने कोटे की सीटों से वीआईपी पार्टी के साथ सीट समझौता करने की बात मान ली है

महागठबंधन में भाकपा माले और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के अलावा मुकेश साहनी की वीआईपी पार्टी भी शामिल है। राजद ने अपने कोटे की सीटों से वीआईपी पार्टी के साथ सीट समझौता करने की बात मान ली है। इस तरह वीआईपी पार्टी इस महागठबंधन में सीधे सहभाग करने के बजाय लालू यादव की राजद पार्टी का हिस्सा होगी। भाकपा माले को महागठबंधन में 19 सीटों , सीपीएम व सीपीआई को 10 सीटों पर चुनाव लडने का मौका मिलेगा।

भाकपा माले को आरा जिले की तरारी एवं अगिआंव सीट मिलना तय है

बताया जा रहा है कि भाकपा माले को आरा जिले की तरारी एवं अगिआंव सीट मिलना तय है। आरा ज़िला की आरा सीट भी भाकपा (माले) को मिल सकती हैं। भाकपा (माले) को सिवान ज़िले की दो सीट-जीरादेई एवं दरौली मिल रही हैं। कटिहार ज़िला की बलरामपुर सीट मिल रही हैं। भाकपा (माले) को औरंगाबाद ज़िला की ओबरा सीट मिल सकती हैं। इसके साथ ही पटना एवं अरवल ज़िला में भी एक-एक सीट मिल रही हैं।

CPI CPI (words)

कुछ अन्य सीट भी सीपीआई को मिल सकती है

महागठबंधन के दलों के बीच सीट बंटवारा क्षेत्रों में अलग-अलग सीट पर राजनीतिक दलों के दावेदारी और प्रभाव को देखते हुए किया गया है। राजद+कांग्रेस ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया सीपीआई को मधुबनी ज़िला की हरलाखी और बेगूसराय ज़िला की तेघड़ा एवं बखरी सीट दिया हैं। इसके अलावा कुछ अन्य सीट भी सीपीआई को मिल सकती है। खगड़िया ज़िला की बेलदौर सीट भी सीपीआई मांग रही हैं, सीबीआई का दावा है कि इस सीट पर उसका अच्छा प्रभाव हैं। फिलहाल बेलदौर सीट कांग्रेस के पाले में हैं।

ये भी पढ़ें:हरदोई में हाहाकार: फैल रहा खतरनाक जानलेवा डेंगू, रोकने में फेल हुआ प्रशासन

राजद+कांग्रेस गठबंधन की ओर से सीपीएम को समस्तीपुर ज़िला की विभूतिपुर एवं सारण ज़िला की मांझी सीट मिल रही है। दो अन्य सीट भी सीपीएम के खाते में जुड़ सकती है । राजद सूत्रों का यह दावा भी है कि राजग से अलग हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा एवं राजद के मध्य बातचीत हुई हैं। अगर उपेन्द्र कुशवाहा राजद के सीट के फार्मूले को मान लेते हैं, तो यूपीए गठबंधन के साथ दिख सकते हैं। फिलहाल सभी को शनिवार शाम को गठबंधन की प्रेस कॉन्फ्रेंस का इंतजार है जिसमें सीट बंटवारे के अनुसार गठबंधन की चुनावी रणनीति का ऐलान किया जाएगा।

अखिलेश तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story