×

दूसरी बार जला बिहार: मुंगेर में हिंसक झड़प से हिला देश, सड़कों पर उतरे युवा

बिहार विधानसभा चुनाव के बीच आज एक बार फिर मुंगेर दहक उठा। आज सैकड़ों युवा सड़कों पर उतरे और पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन किया। साथ ही थाने में आग भी लगा दी। 

Shreya
Published on: 29 Oct 2020 10:47 AM GMT
दूसरी बार जला बिहार: मुंगेर में हिंसक झड़प से हिला देश, सड़कों पर उतरे युवा
X
दूसरी बार जला बिहार: मुंगेर में हिंसक झड़प से हिला देश, सड़कों पर उतरे युवा

मुंगेर: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) के बीच मुंगेर एक बार फिर सुलग उठा है। यहां पर दुर्गा प्रतिमा विसर्जन को लेकर हुए बवाल के बाद हिंसा का माहौल है। मुंगेर में 27 तारीख की रात गोलीकांड हुआ, जिससे गुस्साए लोग गुरुवार को सड़क पर उतर आए और उन्होंने पूरब सराय थाने में आग लगा दी। इस आगजनी के बाद हालात बेकाबू हो गए। अब इस मामले में चुनाव आयोग द्वारा भी कार्रवाई की गई है।

युवाओं ने थाने के सामने खड़ी गाड़ी में लगाई आग

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मूर्ति विसर्जन के दौरान हुई हिंसा के विरोध में आज सैकड़ों युवा सड़क पर उतर आए और पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचे। यहां इन लोगों ने जमकर हंगामा किया और पुलिस कार्यालय के आगे लगे हुए बोर्ड को भी उखाड़ कर फेंक दिया। वहीं प्रदर्शन कर रहे युवाओं की भीड़ पूरब सराय थाने पहुंचा और यहां थाने के सामने खड़ी गाड़ी को आग के हवाले कर दिया। अभी मुंगेर का माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है और जगह-जगह पर पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है।

यह भी पढ़ें: मरी खूंखार नक्सली महिला: चली ताबड़तोड़ गोलियां, सुरक्षाबलों की बड़ी जीत

क्या है पूरा मामला?

बता दें कि ये बवाल दुर्गा प्रतिमा विसर्जन को लेकर हुआ। दरअसल, बिहार में चुनाव के मद्देनजर पूजा समीतियों को निर्देश दिए गए थे कि वे 26 अक्टूबर की शाम तक विसर्जन कर लें। हालाँकि मुंगेर जिले में विसर्जन के लिए जब पुलिस ने लोगों से कहा तो स्थानीय लोगों से कहासुनी हो गयी। पंडित दीन दयाल चौक के पास शंकरपुर की प्रतिमा को विसर्जन को लेकर पुलिस लोगों को समझा रही थी कि तभी गोली चलने की आवाज सुनाई दी।

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री की भाषा पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, तेजस्वी को कहा जंगलराज का युवराज

फायरिंग में एक 18 साल के युवक अनुराग की मौके पर मौत हो गयी, वहीं अन्य पांच लोग घायल हो गए। तत्काल उन्हें इलाज के लिए मुंगेर के सदर अस्पताल में भर्ती करवाया गया। इसके बाद स्थानीय लोगों ने जमकर उत्पात मचाया और पुलिस से भिड़ गए। लोगों का आरोप है कि पुलिस की फायरिंग में युवक की मौत हुई।

POLICE (फोटो- सोशल मीडिया)

गुस्साए लोगों ने पुलिस के खिलाफ किया प्रदर्शन

हालाँकि पुलिस का कहना है कि कुछ लोगों ने जानबूझ कर पत्थराव और फायरिंग की। घटना के बाद दीन दयाल चौक और आसपास के इलाके को पुलिस छावनी में बदल दिया गया है। इसी घटना के बाद मुंगेर के इलाके में तनाव बढ़ गया और पुलिस के खिलाफ लोगों का गुस्सा फूट रहा था। राजनीतिक तौर पर भी यह मामला काफी गरमा गया। वहीं घटना से आक्रोशित सैकड़ों युवा आज सड़क पर उतर आए और पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन किया। साथ ही थाने में आग लगा दी।

चुनाव आयोग ने लिया सख्त एक्शन

वहीं हालात को बिगड़ता देख चुनाव आयोग ने जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को हटाने का आदेश दे दिया है। इस पूरे मामले की जांच मगध के डिविजन कमिश्नर करेंगे और सात दिन में इस मामले की रिपोर्ट दर्ज की जाएगी। साथ ही नए डीएम और एसपी को भी यहां पर जल्द भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान का प्लान फेल: मुस्लिम देशों का नहीं मिला साथ, ये बनी वजह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story