×

Nitish Kumar Oath: बिहार में फिर 'नीतीशे सरकार', 8वीं बार बने राज्य के मुख्यमंत्री, तेजस्वी दूसरी बार डिप्टी सीएम

Nitish Kumar Oath Ceremony Live: बिहार में आज फिर महागठबंधन सरकार शपथ ले रही है। नीतीश कुमार बतौर मुख्यमंत्री तो तेजस्वी यादव उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। यहां देखें पल-पल की अपडेट...

aman
Written By aman
Published on: 10 Aug 2022 8:45 AM GMT (Updated on: 10 Aug 2022 9:36 AM GMT)

Nitish Kumar Oath Ceremony Live Updates : जनता दल यूनाइटेड (JDU) के नेता नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने बुधवार को बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। नीतीश कुमार ने आज 8वीं बार सीएम पद की शपथ ली है। उनके साथ ही राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता और लालू यादव के पुत्र तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) दूसरी बार राज्य के उपमुख्यमंत्री बने हैं। राज्यपाल फागू चौहान ने राजभवन में दोनों नेताओं को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

शपथ ग्रहण के बाद तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार के पैर छुए। आपको बता दें कि, बीते 22 सालों में यह 8वां मौका है, जब नीतीश कुमार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं। नीतीश साल 2000 में पहली बार 07 दिनों के लिए राज्य का सीएम बने थे।

इससे पहले, मंगलवार को बिहार में सियासत ने एक बार फिर करवट ली। नीतीश कुमार ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) गठबंधन से नाता तोड़कर राष्ट्रीय जनता दल (RJD) का हाथ थामा है। अब बिहार राज्यपाल फागू चौहान (Bihar Governor Fagu Chauhan) ने जदयू नेता नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को राज्य में फिर से सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। इससे पहले जेडीयू नेता ने मंगलवार को अपना दावा पेश किया था। उन्होंने 165 विधायकों के समर्थन वाली सूची भी गवर्नर को सौंपी।

Live Updates

  • 10 Aug 2022 7:31 AM GMT

    लालू, नीतीश में हुई बातचीत, राजद सुप्रीमो ने सराहा

    नीतीश कुमार ने बुधवार को राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) को फोन किया। आज होने वाले शपथ ग्रहण समारोह से पहले सभी राजनीतिक घटनाक्रमों की जानकारी नीतीश ने लालू प्रसाद यादव को दी। लालू ने भी नीतीश कुमार को बधाई दी। उन्होंने उनके फैसले की सराहना की।

  • 10 Aug 2022 7:28 AM GMT

    शरद पवार बोले- 'नीतीश ने महाराष्ट्र से लिया सबक

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार ने आज बिहार की बदलती सियासत पर टिप्पणी दी। उन्होंने कहा, कि 'महाराष्ट्र में जो कुछ हुआ, उसे देखकर नीतीश कुमार ने ये सोचा होगा कि अगर वे भारतीय जनता पार्टी के साथ रहते हैं, तो उनके साथ क्या होगा? इसलिए उन्होंने तुरंत इस्तीफा दिया। बीजेपी से अपने रिश्ते खत्म कर लिए।'

  • 10 Aug 2022 7:00 AM GMT

    मनोज झा ने कहा- ये जनादेश की घर वापसी

    राजद के राज्यसभा सांसद मनोज झा ने बुधवार को कहा, 'ये सिर्फ सरकार शपथ नहीं लेने जा रही है, बल्कि 2017 से लेकर 2020 तक के जनादेश की घर वापसी हो रही है। यह बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसे दौर में जब मौजूदा बीजेपी ने ये तय कर लिया है, कि लोकतांत्रिक मूल्यों को क्षत-विक्षत करना है। बिहार ने एक संदेश दिया है।'

  • 10 Aug 2022 6:56 AM GMT

    बिहार बीजेपी ने बुलाई बैठक


  • 10 Aug 2022 6:54 AM GMT

    RJD ने किया ट्वीट 

    भारतीय लोकतंत्र पर चढ़ रही तानाशाही की परत उतरने की शुरुआत हो चुकी है। एक बार फिर बिहार ने ही देश को रास्ता दिखाया है!


  • 10 Aug 2022 6:52 AM GMT

    बिहार में किस पार्टी को कितनी सीटें 

    बता दें कि, मंगलवार का दिन बिहार की सियायत के लिए काफी उथल-पुथल रहा है। JDU, BJP के साथ गठबंधन धर्म को तोड़कर RJD से मिल गई। राज्यपाल फागू चौहान को नीतीश कुमार ने अपना इस्तीफा सौंपा। साथ 164 विधायकों के समर्थन वाला पत्र देकर नई सरकार बनाने का दावा भी पेश किया। इस तरह से अब नई सरकार के पास 164 विधायकों का समर्थन है। इसमें 79 RJD, 45 JDU, 19 कांग्रेस, 16 लेफ्ट, 4 HAM और 1 निर्दलीय की हिस्सेदारी है।

  • 10 Aug 2022 6:51 AM GMT

    CPI (ML) सरकार में शामिल होने को लेकर विचार कर रही

    CPI(ML) के राज्य सचिव कुणाल का कहना है कि महागठबंधन सरकार में शामिल होने को लेकर हम लोग विचार कर रहे हैं। यह जरूर है कि हम समर्थन दे रहे हैं। लेकिन मंत्रिमंडल में शामिल होने को लेकर अभी सहमति नहीं बनी है। नीतीश कुमार को हमलोगों ने अपने नेता के रूप में स्वीकार कर लिया है। 

  • 10 Aug 2022 6:48 AM GMT

    बीजेपी का हल्ला बोल

    संजय जायसवाल ने बुधवार सुबह पार्टी दफ़्तर में पार्टी नेताओं की बैठक बुलाई थी। मीटिंग के बाद सुबह 11 बजे बीजेपी नेताओं ने धरना दिया। बैठक में पार्टी विधायक, सांसद सहित अन्य नेता मौजूद रहे।

  • 10 Aug 2022 6:45 AM GMT

    गिरिराज सिंह का नीतीश पर हमला

    केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Union Minister Giriraj Singh) ने बुधवार को एक बार फिर नीतीश कुमार पर हमला बोला। गिरिराज सिंह ने ट्वीट किया, 'बिहार में शराबबंदी के बाद बिहार सरकार को मिलने वाला सारा राजस्व शराब माफिया को जाता है, जिसका इस्तेमाल जदयू अपनी पार्टी को जिंदा रखने के लिए करता है। आज शराबबंदी कानून हटेगा, कल जदयू खत्म होगा। शराबबंदी के बाद जेडीयू के चंदे के संग्रह में अभूतपूर्व इजाफा हुआ है।'


  • 10 Aug 2022 6:43 AM GMT

    ये हैं वो संभावित नाम जो ले सकते हैं शपथ :

    RJD - तेजप्रताप यादव, आलोक कुमार मेहता, अनिता देवी, जितेन्द्र कुमार राय, चन्द्रशेखर, कुमार सर्वजीत, बच्चा पांडेय, भारत भूषण मंडल, अनिल सहनी, शाहनवाज/शमीम अहमद, रामचंद्र पूर्वे/समीर महासेठ, भाई वीरेन्द्र, वीणा सिंह और सुरेन्द्र राम। 

    JDU - विजय कुमार चौधरी, विजेन्द्र प्रसाद यादव, अशोक चौधरी, उपेन्द्र कुशवाहा, श्रवण कुमार, मदन सहनी, संजय कुमार झा, लेसी सिंह, सुनील कुमार, जयंत राज, जमां खान

    कांग्रेस - मदन मोहन झा या अजीत शर्मा, राजेश कुमार।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story