×

सरकारी अफसर बना आरके श्रीवास्तव का छात्र, गुरु दक्षिणा में दिया 1 रूपया

बिहार राज्य के रोहतास जिले के बिक्रमगंज के राजेश  की स्टोरी है प्रेरणा दायक। आप भी पढ़े कैसे  हिन्दी मीडियम के  सरकारी स्कूल में  पढने वाला किसान का बेटा बना इंजीनियर।

Monika
Published on: 24 Jan 2021 5:43 PM GMT
सरकारी अफसर बना आरके श्रीवास्तव का छात्र, गुरु दक्षिणा में दिया 1 रूपया
X
NIT से पढ़ बना बड़ा ऑफिसर, गुरु को दिए 1 रूपया गुरु दक्षिणा

बिहार: बिहार राज्य के रोहतास जिले के बिक्रमगंज के राजेश की स्टोरी है प्रेरणा दायक। आप भी पढ़े कैसे हिन्दी मीडियम के सरकारी स्कूल में पढने वाला किसान का बेटा बना इंजीनियर।

राजेश के पिता का नाम शिवजी पाल है और इनके दादा का नाम एकराम प्रसाद है। राजेश की सफलता में उसके मेहनत के साथ उनके चाचा लालबाबू कुमार और गुरु आरके श्रीवास्तव का बहुत बड़ा योगदान है। उन दिनो राजेश की परिवारीक स्थिति उतनी बेहतर नही थी, चाचा लालबाबू ( जो अभी बिहार पुलिस में है) ने राजेश के पढ़ाई में उसे काफी सपोर्ट किया। परन्तु समय बदला परस्थितियां बदला तो आज राजेश इंजीनियर बन आईटी मैनेजर के पद पर कार्यरत है। आपको बताते चले की बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी (सामान्य प्रशासन विभाग) बिहार द्वारा आई टी मैनेजर पोस्ट के लिए 2017 में बहाली निकला था जिसमें GATE के स्कोर के आधार पर चयन हुआ ।

आरके श्रीवास्तव

भोजपुर जिले में पोस्टेड राजेश

आई टी मैनेजर का पोस्ट बिहार के सभी विभागों एंड सभी जिलों में है । अभी राजेश भोजपुर जिला में पोस्टेड है। राजेश के इंजीनियर बनने के बाद अब परिवार की स्थिति पहले से बेहतर हुआ। राजेश बचपन से हिन्दी मीडियम के सरकारी स्कूलों से पढा। राजेश अपने गाँव बिक्रमगंज से पढकर इंजीनियर बना। आरके श्रीवास्तव के शैक्षणिक संस्थान में उनके सानिध्य में पढकर सफलता पाया। राजेश Bcece प्रवेश परीक्षा में सफलता पाकर सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज मोतिहारी से COMPUTER SCIENCE AND ENGINEERING ब्रांच से पढकर बिटेक किया।

फिर उसके बाद GATE QUALIFIED करने के बाद NIT HAMIRPUR HIMACHAL Pradesh से पढकर MTECH की पढ़ाई पुरी किया। राजेश का परिवार हमेशा गुरु आरके श्रीवास्तव की प्रशंसा करते नही थकते जिसने उसे इंजीनियर बनने के लिये प्रेरित किया। राजेश की सफलता पर उसके दादा और पापा ने आरके श्रीवास्तव को दिया 1 रूपया गुरु दक्षिणा । आरके श्रीवास्तव ने उनके दादा और पापा को साँल भेट कर सम्मानित किया।

आरके श्रीवास्तव

संघर्षो को बताया प्रेरणा

आरके श्रीवास्तव भी राजेश के संघर्षो को एक प्रेरणा बताते है, आरके श्रीवास्तव ने बताया की जब फ़ोन पर राजेश से बात हुआ तो मैने बोला राजेश कितने बार क्लास में आपको मैने पीटा है उसने बोला सर कितने बार तो याद नही है पर पिटाई हुआ है। राजेश ने बताया की कैसे सर आप पूरी रातभर लगातार हमलोगों को पढाते थे , कब रात से सुबह हो जाता पता ही नही चलता था। आज आपके द्वारा कराये गये मेहनत का ही देन है की हम इस उपलब्धी तक पहूँचे है। आरके श्रीवास्तव ने कहा आप जैसे स्टूडेंट्स पर काफी गर्व होता है जो अपनी मिट्टी से आज भी जुड़े है। आप देश के उन सभी स्टूडेंटस के लिये रॉल मॉडल जो गाँव में कम सुविधा में रहकर भी इंजीनियर बनने का सपना देखते है और उस सपने को साकार करते है।

ये भी पढ़ें : तकरार JDU-BJP में: विधायक ने दी जान से मारने की धमकी, जानें पूरा मामला

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story