×

बिहार चुनाव: कमजोर दिल वाले ध्यान दें, इस बार देर से आएंगे नतीजे, घर पर ही रहे

इलेक्शन कमीशन की गाइड लाइंस के अनुरूप ही इस बार भी जिलों में बनाए गए मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती के लिए तैयारियां चल रही है। इस बार कोरोना काल में ही बिहार विधान सभा के चुनाव हुए हैं और वोटों की गिनती भी होने जा रही है।

Newstrack
Published on: 8 Nov 2020 1:58 PM GMT
बिहार चुनाव: कमजोर दिल वाले ध्यान दें, इस बार देर से आएंगे नतीजे, घर पर ही रहे
X
सभी की निगाहें 10 नवंबर को होने वाली वोटों की गिनती पर है। उसी दिन पता चल पायेगा कि नीतीश और तेजस्वी में से आखिर किसे बिहार के लोगों ने अपना सीएम चुना है।

पटना: बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुके हैं। 10 नवंबर को वोटों की गिनती होगी। जिसके लिए अभी से सभी की नजरें 10 नवंबर को होने वाली मतगणना पर टिक गई है।

मतगणना के मद्देनजर राजधानी पटना समेत बिहार के सभी 38 जिलों में तैयारियां तेज कर दी गई हैं। इस बार 243 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना होगी।

जिसके लिए मतगणना केंद्रों पर विधानसभावाइज मतगणना हॉल तैयार किये जा रहे हैं। इस बार पार्टियों और उनके उम्मीदवारों को इलेक्शन रिजल्ट जानने के लिए थोड़ा ज्यादा देर तक धैर्य होगा। क्योंकि इस बार पिछले बार की तुलना में थोड़ा विलम्ब से इलेक्शन का रिजल्ट आएगा।

Bihar Election Vote Counting मतगणना स्थल पर पहुंचे चुनाव से जुड़े कर्मचारी (फोटो:सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें: मामा बना कंस: इसलिए कर दी सगे भांजे की बेरहमी से हत्या, परिवार में मातम

इस बार तीन चरणों में हुआ था मतदान

इलेक्शन कमीशन ने इस बार बिहार के अंदर विधानसभा चुनाव-2020 के लिए मतदान को तीन चरणों में सम्पन्न कराया है। पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर को 71 और दूसरे चरण में 3 नवंबर को 94 सीटों पर मतदान सम्पन्न हो चुका है। जबकि इसी तरह तीसरे और आखिरी चरण में 7 नवंबर को 78 विधानसभा क्षेत्रों पर शनिवार 6 बजे मतदान समाप्त हो गया।

मतदान सम्पन्न होने के बाद से अब सभी की निगाहें केवल 10 नवंबर को होने वाली वोटों की गिनती पर है। उसी दिन ये पता चल पायेगा कि नीतीश और तेजस्वी में से आखिर किसे बिहार के लोगों ने मुख्यमंत्री बनने के लिए चुना है। जो अब बिहार को तरक्की की राह पर लेकर आगे बढ़ेगा।

ये भी पढ़ें: धनतेरस : मोदी सरकार सोना खरीदने पर दे रही बंपर छूट, इस बार यहां से करें खरीदारीकोरोना के नियमों का सख्ती से पालन

प्राप्त जानकारी के अनुसार इलेक्शन कमीशन की गाइड लाइंस के अनुरूप ही इस बार भी जिलों में बनाए गए मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती के लिए जोर-शोर से तैयारियां चल रही है। इस बार कोरोना काल में ही बिहार विधान सभा के चुनाव हुए हैं और वोटों की गिनती भी होने जा रही है।

ऐसे में इलेक्शन कमीशन के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सभी तरह के जरूरी कदम भी उठाए जा रहे हैं।

Spray कोरोना वायरस से बचाव के लिए दवा का छिड़काव करते नगर निगम के कर्मचारी (फोटो:सोशल मीडिया)

इस वजह से देर से आएंगे नतीजे

इस बार मतगणना कक्ष के अंदर सात मतगणना टेबल लगाई जाएगी। हर विधानसभा क्षेत्र में 3-4 हॉल की आवश्यकता पड़ेगी। मतगणना के लिए मतगणना टेबल पर कंट्रोल यूनिट (सीयू), बैलेट यूनिट (बीयू ) और वीपीपैट को लाने से पहले उन्हें अच्छे से सैनिटाइज करने को कहा गया है। इन सभी कामों को करने के बाद ही वोटों की गिनती का काम शुरू होगा। इस वजह से इस बार चुनावी नतीजे आने में थोड़ा विलम्ब होगा।

ये भी पढ़ें: धनतेरस : मोदी सरकार सोना खरीदने पर दे रही बंपर छूट, इस बार यहां से करें खरीदारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story