×

नई शिक्षा नीति-2020: मैथेमैटिक्स गुरू ने किया स्वागत, अब होगा सर्वांगीण विकास

विशेषज्ञों के विश्लेषण के बाद उन्होंने सुझाव दिया कि बच्चे का मस्तिष्क 3 साल से लेकर 6 साल तक विकसित होता है। उस बच्चे को हम खेल-खेल में तमाम गतिविधियों के माध्यम से उसका सर्वांगीण विकास करेंगे। अब हमनें 5+3+3+4 फॉर्मेंट तैयार किया है।

Newstrack
Published on: 31 July 2020 7:51 AM GMT
नई शिक्षा नीति-2020: मैथेमैटिक्स गुरू ने किया स्वागत, अब होगा सर्वांगीण विकास
X

पटना: केंद्र सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति बनाए जाने पर मैथेमैटिक्स गुरु आरके श्रीवास्तव ने कहा कि बहुत सालों से देश नई शिक्षा नीति का इंतजार कर रहा था। नई शिक्षा नीति आने में करीब 34 साल लग गए। अब यह सामने आई है। यह आगे की सोच रखने वाली एक नीति जरूर है। सिर्फ 1 रुपया गुरु दक्षिणा लेकर आर्थिक रूप से गरीब सैकड़ों स्टूडेंट्स को आईआईटी, एनआईटी, बीसीईसीई सहित देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में सफ़लता दिलाकर चर्चित हुए बिहार के आरके श्रीवास्तव ने नई शिक्षा नीति की सराहना की है। उन्होंने कहा कि इस नई श‍िक्षा नीति से प्राथमिक और उच्च शिक्षा में बहुत बदलाव होंगे, नई शिक्षा नीति में ऑनलाइन शिक्षा को भी बढ़ावा दिया जाएगा। भारत सरकार के इस फैसले का मैथेमैटिक्स गुरू आरके श्रीवास्तव ने स्वागत किया।

आरके श्रीवास्तव ने बताया कि

लम्बे इंतजार के बाद आखि‍रकार एक नई शिक्षा नीति लागू होने जा रही है जो देश को आने वाले समय में विकसित देशो की श्रेणी में लाकर खड़ा कर देगा। किसी भी देश का विकास वहा की शिक्षा प्रणाली से पता चल जाता है। इस समबन्ध में रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि अब बच्चे का रिपोर्ट कार्ड नहीं बनेगा, बल्क‍ि उसका प्रोग्रेस कार्ड होगा। स्कूलों की स्ट्रीम पर उन्होंने कहा कि छात्रों पर निर्भर करता है कि वो क्या विषय लेना चाहता है। अब वो इंजीनियरिंग के साथ संगीत भी ले सकता है।

उन्होंने कहा कि यह दुनिया की सबसे ज्यादा परामर्श के बाद बनी नीति है। छात्रों, शिक्षाविदों और आम लोगों से चर्चा होने के बाद शिक्षा नीति के ड्राफ्ट को फिर पब्लिक डोमेन में डाला गया । जिस पर करीब ढाई लाख से ज्यादा लोगों के सुझाव आए, उसके बाद यह नई शिक्षा नीति बनी है। स्कूली शिक्षा हो या उच्च शिक्षा दोनों में ही बड़े बदलाव किए गए हैं।

ये भी देखें: भारत की आर्थिक चोट से बौखलाया चीन, अब दे डाली ये धमकी

नई शिक्षा नीति के तहत 5+3+3+4 फॉर्मेंट

विशेषज्ञों के विश्लेषण के बाद उन्होंने सुझाव दिया कि बच्चे का मस्तिष्क 3 साल से लेकर 6 साल तक विकसित होता है। उस बच्चे को हम खेल-खेल में तमाम गतिविधियों के माध्यम से उसका सर्वांगीण विकास करेंगे। अब हमनें 5+3+3+4 फॉर्मेंट तैयार किया है, इसमें हम बच्चों को बुनियादी शिक्षा के जरिए उसका सर्वांगीण विकास करना चाहते हैं।

नई शिक्षा नीति में ऑनलाइन शिक्षा पर जोर

शिक्षा को रोजगार रोजगारपरक बनाने का निर्णय भी ऐतिहासिक है। अब उसकी प्रारंभिक शिक्षा उसकी मातृभाषा में होगी। भारत की 22 भारतीय भाषाएं हैं। अब छात्र अपनी भाषा में पढ़ेगा, पांचवीं तक मातृभाषा रखी गई है, लेकिन छठी क्लास से व्यवसायिक शिक्षा को शुरू किया है। उसमें इंटर्नशिप भी रखी गई है जब छठी से बारहवीं तक जाएगा तो वह कौशल विकास की तरफ आगे बढ़ेगा नई शिक्षा नीति में ऑनलाइन शिक्षा पर जोर दिया गया है।

ये भी देखें: मोदी बने भगवान: अब किया ये शानदार काम, किसानों में खुशी की लहर

Newstrack

Newstrack

Next Story