×

एक्शन में नीतीश सरकार, 85 पुलिसवाले बर्खास्त, 644 के खिलाफ कड़ी कार्रवाई

नीतीश सरकार ने 644 अन्य पुलिसकर्मियों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की है, इन पुलिसकर्मियों के ऊपर सेवा में लापरवाही बरतने के आरोप लगे थे। सरकार की तरफ से जारी किये गये नोटिफिकेशन में ये जानकारी दी गई है।

Newstrack
Published on: 3 Dec 2020 10:11 AM GMT
एक्शन में नीतीश सरकार, 85 पुलिसवाले बर्खास्त, 644 के खिलाफ कड़ी कार्रवाई
X
नोटिफिकेशन में बताया गया है कि 2 आईपीएस अधिकारियों को विभागीय कार्रवाई में बड़ी सजा दी गई है। जबकि 85 पुलिसकर्मियों को बर्खास्त कर दिया गया है।

पटना: भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए नीतीश सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। बिहार में 85 पुलिसकर्मियों को सेवा से बर्खास्त कर दिया है।

इनके खिलाफ भ्रष्टाचार में शामिल होने को लेकर विभागीय कार्रवाई चल रही थी। इसको लेकर बिहार सरकार की तरफ से एक सरकारी नोटिफिकेशन भी जारी किया है।

जिसमें ये बताया गया है कि किस तरह से 85 पुलिसकर्मियों के खिलाफ शराब बंदी कानून के उल्लंघन, बालू खनन में भ्रष्टाचार और भूमि विवाद में उगाही को लेकर सबूत मिले थे जिसके आधार पर इन सभी को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है।

Bihar Police एक्शन में नीतीश सरकार, 85 पुलिसवाले बर्खास्त, 644 के खिलाफ कड़ी कार्रवाई (फोटो : सोशल मीडिया)

शहाबुद्दीन हुआ आजाद! कोर्ट का बड़ा फैसला, अब खुली हवा में सांस लेगा बाहुबली

644 अन्य पुलिसकर्मियों पर भी गिरी गाज

इतना ही नहीं नीतीश सरकार ने 644 अन्य पुलिसकर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है, जिनके खिलाफ सेवा में लापरवाही बरतने के आरोप लगे थे।

सरकार की तरफ से जारी किये गये नोटिफिकेशन में बताया गया है कि, 'बिहार सरकार ने जीरो टॉलरेंस की नीति को अपनाते हुए नवंबर तक मद्य निषेध अधिनियम के क्रियान्वयन में कोताही, बालू के अवैध खनन और परिवहन में संलिप्तता, भूमि संबंधी मामले और भ्रष्टाचार के मामलों में लापरवाही के मामलों में 644 पदाधिकारियों के विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की गई है।'

सरकार ने बताया है कि कई गैजेटेड और non-gazetted पदाधिकारियों और कर्मियों के विरुद्ध मामले फिलहाल विचाराधीन है जिस पर त्वरित कार्यवाही की जा रही है।

NCRB की रिपोर्ट: पानी से सस्ती यहां आदमी की जान, हैरान कर देंगे मौत के ये आंकड़े

Bihar Police एक्शन में नीतीश सरकार, 85 पुलिसवाले बर्खास्त, 644 के खिलाफ कड़ी कार्रवाई (फोटो : सोशल मीडिया)

दो आईपीएस अधिकारियों को दी गई है बड़ी सजा

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिन गैजेटेड पदाधिकारियों के खिलाफ अनुशासनिक कार्यवाही और विभागीय कार्यवाही शुरू की गई है, उसकी कुल संख्या 38 है, जिसमें से 2 आईपीएस अधिकारी हैं। नोटिफिकेशन में बताया गया है कि इन 2 आईपीएस अधिकारियों को विभागीय कार्रवाई में बड़ी सजा दी गई है।

जिन non-gazetted पुलिस पदाधिकारी और कर्मियों के विरुद्ध अनुशासनिक कार्यवाही और विभागीय कार्रवाई शुरू की गई है उनकी संख्या 606 है, जिनमें से 85 पुलिसकर्मियों को बर्खास्त कर दिया गया है। नोटिफिकेशन में इन तमाम बातों का भी उल्लेख किया गया है।

तेजस्वी पर चिल्लाये नीतीश: भरी सभा में गिनाये एहसान, जमकर गरजे लालू परिवार पर

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें – Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story