×

Rahul Gandhi: राहुल गांधी 'मोदी सरनेम' मामले में नहीं पहुंचे पटना, अब 25 अप्रैल को होंगे पेश

Rahul Gandhi:राहुल गांधी को अदालत ने अपना पक्ष रखने के लिए बुलाया है। लेकिन बुधवार को उनके पटना आने से मना कर दिया। अगली तारीख में जा सकते हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 April 2023 9:58 AM GMT (Updated on: 12 April 2023 2:04 PM GMT)
Rahul Gandhi: राहुल गांधी मोदी सरनेम मामले में नहीं पहुंचे पटना, अब 25 अप्रैल को होंगे पेश
X
Rahul Gandhi (सोशल मीडिया)

Rahul Gandhi: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी मोदी सरनेम पर विवादित टिप्पणी कर अपनी संसद सदस्यता गंवा चुके हैं। लेकिन ये मामला अभी यहीं पर खत्म नहीं हुआ है। सूरत के बाद एक अन्य राज्य में उनके खिलाफ यही मामला चल रहा है, जिसमें आज उनकी पेशी थी। बिहार की राजधानी पटना के एमपी/एमएलए कोर्ट ने मार्च में हुई सुनवाई के दौरान वरिष्ठ कांग्रेस नेता को 12 अप्रैल को अदालत में पेश होने का निर्देश दिया था। अब दूसरी तारीख 25 अप्रैल को है।

दरअसल, साल 2019 में बिहार बीजेपी के सीनियर नेता और तत्कालीन डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने राहुल के खिलाफ पटना में केस दर्ज कराया था। उन्होंने आरोप लगाया था कि पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने मोदी समुदाय को चोर कहकर अपमानित किया है। इस केस में राहुल गांधी ने कोर्ट में सरेंडर कर दिया था, जिसके बाद उन्हें जमानत मिल गई थी। राहुल गांधी को अदालत ने अपना पक्ष रखने के लिए बुलाया था। लेकिन बुधवार को उन्होंने पटना जाने से इंकार कर दिया है। वकील के जरिए दूसरी तारीख की अर्जी लगाएंगे।

सूरत की कोर्ट सुना चुकी है सजा

मोदी सरनेम को लेकर की गई विवादित टिप्पणी से जुड़ा एक ऐसा ही मामला गुजरात के सूरत में भी दर्ज कराया गया था। चार साल बाद बीते माह मार्च में अदालत का इस केस पर फैसला आया, जिसमें राहुल गांधी को दोषी ठहराते हुए दो साल की सजा दी गई। सजा के ऐलान के साथ ही जनप्रतिनिधित्व कानून 1951 के तहत उनकी संसद सदस्यता समाप्त कर दी गई। राहुल गांधी 2019 में केरल की वायनाड सीट से चुनकर लोकसभा पहुंचे थे।

राहुल गांधी को सजा मिलने और फिर उन्हें अयोग्य करने को लेकर भारत में सियासी भूचाल आ गया। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने सड़क से लेकर संसद तक जमकर विरोध किया। राहुल के समर्थन में वो विपक्षी दल भी उतर गए जो अब तक कांग्रेस से दूरी बनाकर चल रहे थे।

बता दें कि राहुल गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान कर्नाटक के कोलार में पीएम नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए कहा था कि आखिर सभी चोरों के सरनेम मोदी ही क्यों होते हैं। उन्होंने नीरव मोदी, ललित मोदी और नरेंद्र मोदी का नाम लेकर इसका उदाहरण दिया था।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story