×

इन पर मंदी का असर नहींः अरबपतियों की चमकी किस्मत, हो गए और अमीर

स्टडी के अनुसार स्टॉक मार्केट में बेहतरी इसकी एक वजह है और दूसरी वजह तकनीक और स्वास्थ्य सुविधाओं में ज्यादा निवेश है। दुनिया भर में कुल 2189 ऐसे लोग हैं जिनकी संपत्ति एक अरब डॉलर से अधिक है।

Newstrack
Published on: 10 Oct 2020 7:06 AM GMT
इन पर मंदी का असर नहींः अरबपतियों की चमकी किस्मत, हो गए और अमीर
X
कोरोना काल में अरबपति हो गए और रईस (social media)

लखनऊ: कोरोना महामारी के कारण दुनिया भर में मंदी का दौर चल रहा है लेकिन स्वास्थ्य सेवाओं में निवेश करने के चलते रईसों को लगातार मुनाफा हो रहा है। जर्मन कंपनी पीडब्ल्यूसी और स्विस बैंक यूबीएस की कंसल्टिंग फर्मों के किए एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कोरोना महामारी के दौरान दुनिया भर के अरबपति पहले से भी ज्यादा अमीर हो गए हैं। जुलाई के अंत में दुनिया के दो हजार से भी ज्यादा अरबपतियों की संपत्ति रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच कर दस हजार करोड़ डॉलर से भी ज्यादा हो गई।

2017 में यह नौ हजार करोड़ डॉलर से भी कम थी और उस समय यह रिकॉर्ड संख्या थी। 2018 और 2019 में यह कम होती गई और 2020 में महामारी के दौरान अरबपतियों को एक बार फिर खूब मुनाफा होता देखा गया।

ये भी पढ़ें:बच्ची लड़ रही जंग: पुलिस बोल रही खुद ही पकड़ो आरोपी को, ये है हैवानियत का दर्द

दुनिया भर में कुल 2189 ऐसे लोग हैं जिनकी संपत्ति एक अरब डॉलर से अधिक है

इस स्टडी के अनुसार स्टॉक मार्केट में बेहतरी इसकी एक वजह है और दूसरी वजह तकनीक और स्वास्थ्य सुविधाओं में ज्यादा निवेश है। दुनिया भर में कुल 2189 ऐसे लोग हैं जिनकी संपत्ति एक अरब डॉलर से अधिक है। संपत्ति का मूल्यांकन करने के लिए बैंक अकाउंट, प्रॉपर्टी, लग्जरी सामान इत्यादि का हिसाब जोड़ा जाता है और किसी भी तरह के कर्ज को कुल मूल्य में से हटा लिया जाता है।

ये भी पढ़ें:विकास दुबे कांड: अब हुआ ये चौंकाने वाला खुलासा, जानकर हो जाएंगे दंग

यूबीएस और पीडब्ल्यूसी पिछले 25 साल से अरबपतियों की दौलतर का हिसाब रख रहे हैं। इस दौरान दुनिया भर के रईसों की दौलत में पांच से दस गुना का इजाफा देखा गया है। 25 साल पहले जहां सभी अरबपतियों की संपत्ति मिला कर मात्र एक हजार करोड़ डॉलर की थी, अब वह दस हजार करोड़ डॉलर की हो चुकी है। इस रिपोर्ट के लिए यूबीएस और पीडब्ल्यूसी ने 43 देशों में 60 अरबपतियों से बातचीत की।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story