×

अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने चित्रकूट, यूपी में 25 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र शुरू किया

नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड ("एनपीसीएल") के साथ रु3.08 प्रति किलोवाल का पावर परचेज एग्रीमेंट (पीपीए) है। इस कमीशन के साथ एजीईएलकी कुल परिचालन अक्षय क्षमता बढ़कर 2,975 मेगावाट हो जाती है।

Roshni Khan
Published on: 11 Jan 2021 10:38 AM GMT
अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने चित्रकूट, यूपी में 25 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र शुरू किया
X
अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने चित्रकूट, यूपी में 25 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र शुरू किया (PC: social media)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश मे अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (''एजीईएल'') की एक सहायक कंपनी अदानी सोलर एनर्जी चित्रकूट वन लिमिटेड ने 25 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र चालू किया है।

ये भी पढ़ें:खाई से निकाला ट्रक: गांव वालों को सलाम कर रहा देश, खींचकर किया बाहर

सौर और पवन संयंत्रों के प्रदर्शन की निरंतर निगरानी और विश्लेषण करता है

इस संयंत्र में नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड ("एनपीसीएल") के साथ रु3.08 प्रति किलोवाल का पावर परचेज एग्रीमेंट (पीपीए) है। इस कमीशन के साथ एजीईएलकी कुल परिचालन अक्षय क्षमता बढ़कर 2,975 मेगावाट हो जाती है। यह प्लांट हमारे अत्याधुनिक ऊर्जा नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर (ENOC) से जुड़ा होगा जो भारत में विभिन्न स्थानों पर 80+ सौर और पवन संयंत्रों के प्रदर्शन की निरंतर निगरानी और विश्लेषण करता है।

मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र चालू और घोषित किया है

एडवांस रिसोर्स प्लानिंग द्वारा समर्थित महामारी के चलते हाल ही में AGEL ने भी 100 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र चालू और घोषित किया है। इस परियोजना के चालू होने के साथ अदाणी सोलर एनर्जी लिमिटेडकी कुल नवीकरणीय क्षमता 14,795 मेगावाट है, जिसमें 11,820 मेगावाट से सम्मानित किया गया है और कार्यान्वयन परियोजनाओं के तहत है।

इस विकास पर बात करते हुए, अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के एमडी और सीईओ, विनीत एस। जैन ने कहा, ''अदानी ग्रीन 2025 तक 25 गीगावॉट की अक्षय क्षमता प्राप्त करने और 2030 तक दुनिया की सबसे बड़ी नवीकरणीय बिजली कंपनी बन जाएगी। स्ट्रेटेजिक एप्रोच और ऑपरेशनल एक्सीलेंस के माध्यम से भारत के भविष्य को एक हरियाली की ओर ले जाने के लिए एजीईएल की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।''

अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के बारे में

भारत स्थित अदाणी समूह का एक हिस्सा अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) के पास निवेश-ग्रेड समकक्षों के खानपान, परिचालन, निर्माणाधीन और सम्मानित परियोजनाओं के 14 GW से अधिक के सबसे बड़े वैश्विक नवीकरणीय विभागों में से एक है। कंपनी उपयोगिता-पैमाने पर ग्रिड से जुड़े सौर और पवन कृषि परियोजनाओं का विकास, निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव करती है।

ये भी पढ़ें:दिल्ली दंगों से जुड़ी याचिका पर हाई कोर्ट में सुनवाई 29 जनवरी तक टली

USD 22.80 बिलियन की मार्केट कैप कंपनी है

एजीईएल के प्रमुख ग्राहकों में नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (NTPC) और सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया (SECI) और विभिन्न राज्य डिस्कॉम शामिल हैं। 2018 में सूचीबद्ध, एजीईएल आज एक USD 22.80 बिलियन की मार्केट कैप कंपनी है जो भारत को COP21 लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करती है। इस साल की शुरुआत में, अमेरिका स्थित थिंक टैंक मेरकॉम कैपिटल ने अडानी समूह को #1 वैश्विक सौर ऊर्जा उत्पादन संपत्ति के मालिक के रूप में स्थान दिया था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story