×

Adani Stocks: शेयरों में जोरदार खरीदारी, 10 में से 6 स्टॉक ने मारा अपर सर्किट, मार्केट कैप पहुंचा 122 अरब डॉलर पार

Adani Stocks: अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों ने खुलने के तुरंत बाद 15 फीसदी यानी 2,674.35 रुपये के ऊपरी सर्किट को टच किया है। वहीं, अडानी विल्मर के शेयरों ने भी कारोबार की शुरुआत में ₹488.80 के अपने 10 प्रतिशत के ऊपरी सर्किट को हिट किया है।

Viren Singh
Published on: 23 May 2023 11:45 AM GMT
Adani Stocks: शेयरों में जोरदार खरीदारी, 10 में से 6 स्टॉक ने मारा अपर सर्किट, मार्केट कैप पहुंचा 122 अरब डॉलर पार
X
Adani Stocks (सोशल मीडिया)

Adani Stocks: हिंडनबर्ग आरोपों के मामले में सुप्रीम कोर्ट से अडानी ग्रुप को राहत मिलने के बाद निवेशकों की धारणा को प्रभावित किया है। इस सीधा असर ग्रुप की कंपनियों के कारोबार पर दिखाई दिया है। मंगलवार को शेयर बाजार में अडानी ग्रुप के सारे कंपनियों के शेयर हरे निशान पर कारोबार करते हुए दिखाई दे दिए हैं। ग्रुप के कई शेयरों में अपर सर्किट को हिट किया है, जिसमें अडानी समूह की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी विल्मर सहित कई शेयर शामिल हैं। ग्रुप में सबसे अधिक तेजी एंटरप्राइजेज में दिखा रही है और यह 10 फीसदी की तेजी पर हैं। छह शेयरों में अपर सर्किट लगा है।

नहीं मिला हेरफेर का स्पष्ट पैरर्टन

दअसल, सर्वोच्च न्यायालय (एससी) पैनल से अडानी समूह को क्लीन चिट मिलने के बाद समूह के शेयरों के बारे में धारणा उत्साहित है। हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच कर रहे एससी-नियुक्त पैनल को बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा 'नियामक विफलता' का कोई सबूत नहीं मिला। 173 पन्नों की रिपोर्ट के अनुसार, समिति ने अरबपति गौतम अडानी की कंपनियों में तेज स्टॉक मूल्य वृद्धि में "हेरफेर का कोई स्पष्ट पैटर्न" नहीं पाया है।

अडानी शेयर का हाल, एंटरप्राइजेज 15 फीसदी उछले

अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों ने खुलने के तुरंत बाद ₹2,674.35 के 15 प्रतिशत के ऊपरी सर्किट को उछाल दिया और अडानी विल्मर के शेयरों ने भी कारोबार की शुरुआत में ₹488.80 के अपने 10 प्रतिशत के ऊपरी सर्किट को हिट कर दिया। इसके अलावा ग्रुप के अडानी पावर के शेयर ₹260.40 के 5 प्रतिशत ऊपरी सर्किट पर खुला। अडानी ट्रांसमिशन ₹866.60 के 5 प्रतिशत ऊपरी सर्किट पर खुला। अडानी ग्रीन एनर्जी ₹989.50 के 5 प्रतिशत ऊपरी सर्किट पर खुला,जबकि अडानी टोटल गैस खुले ₹757.40 के 5 प्रतिशत ऊपरी सर्किट पर खुला। वहीं, शुरुआती कारोबार में अडानी पोर्ट्स के शेयर करीब 8 फीसदी तक उछला।

6 शेयरों में लगा अपर सर्किट

अडानी समूह के 10 में से छह शेयरों ने 22 मई के कारोबार में अपने ऊपरी सर्किट टच किया। इससे समूह का बाजार मूल्य पिछले सत्र से 9.7 अरब डॉलर बढ़कर 122.9 अरब डॉलर पहुंच गया है, जोकि पिछले साल 30 अगस्त के बाद से सबसे अधिक है। हालांकि, सोमवार को भी अडानी ग्रुप के बाजार पूंजीकरण में वृद्धि हुई थी। लेकिन उसके बाद ₹10.16 ट्रिलियन का समग्र बाजार पूंजीकरण अभी भी ₹9 ट्रिलियन से कम है। ग्रुप के बाजार मूल्य में वृद्धि में सबसे अधिक योगदान अडानी एंटरप्राइजेज ने दिया है। एंटप्राइजेज ने अकेले 81,998 करोड़ रुपये समूह में जोड़े हैं। इसके अलावा अडानी पोर्ट्स ने योगदान दिया है।

अडानी जांच के लिए सेबी को 14 अगस्त तक का समय

आपको बता दें हिंडनबर्ग प्रकरण ने अडानी समूह के शेयरों को तगड़ा झटका दिया था। अमेरिकी शॉर्ट-विक्रेता हिंडनबर्ग रिसर्च ने 24 जनवरी को एक रिपोर्ट में अडानी समूह पर अपतटीय टैक्स हेवन के अनुचित उपयोग और उच्च ऋण के बारे में चिंता व्यक्त करने का आरोप लगाया था। उसके अगले ही दिन समूह के शेयर बाजार में क्रैश हो गए थे। समूह के कंपनियों के शेयर में भारी गिरावट आई थी। वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने अडानी प्रकरण के मामले की जांच सेबी को सौंपी है। शीर्ष अदालत ने 17 मई को सेबी को हिंडनबर्ग रिपोर्ट द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच पूरी करने के लिए 14 अगस्त तक का समय दिया था।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story