×

गई दर्जनों नौकरियां: हवा में उड़ने वाले आज रस्ते पर, ताबड़तोड़ हुई छंटनी

एयर इंडिया के दर्जनों पायलटों  की नौकरी चली गई है। पायलटों के अलावा कई क्रू मेंबर्स  के कॉन्‍ट्रैक्‍ट भी  कार्मिक विभाग  ने रिन्‍यू नहीं करके बाहर का रास्‍ता दिखा दिया है। पायलटों ने नौकरी चले जाने पर कार्मिक विभाग जिम्मेदार ठहराया और इस कार्रवाई अवैध बताया है । उन्‍होंने इस मुद्दे पर एयर इंडिया प्रबंधन से हस्‍तक्षेप की मांग की है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 15 Aug 2020 1:38 PM GMT
गई दर्जनों नौकरियां: हवा में उड़ने वाले आज रस्ते पर, ताबड़तोड़ हुई छंटनी
X
एक रात में दर्जनों पायलट्स की नौकरी छीनी, क्रू मेंबर्स को भी किया बाहर

नई दिल्ली एयर इंडिया के दर्जनों पायलटों की नौकरी चली गई है। पायलटों के अलावा कई क्रू मेंबर्स के कॉन्‍ट्रैक्‍ट भी कार्मिक विभाग ने रिन्‍यू नहीं करके बाहर का रास्‍ता दिखा दिया है। पायलटों ने नौकरी चले जाने पर कार्मिक विभाग जिम्मेदार ठहराया और इस कार्रवाई अवैध बताया है । उन्‍होंने इस मुद्दे पर एयर इंडिया प्रबंधन से हस्‍तक्षेप की मांग की है।

यह पढ़ें....मोदी की भौकाली कार: इससे लाल किले पहुंचे थे PM, बड़े से बड़े हथियार भी बेअसर

अवैध टर्मिनेशन लेटर

इंडियन कमर्शियल पायलट्स एसोसिएशन ने एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव बंसल कोएक पत्र लिखा है। आईसीपीए के पत्र में कहा गया है कि 50 पायलटों को कंपनी के सेवा नियमों के उल्लंघन को लेकर कार्मिक विभाग से अवैध टर्मिनेशन लेटर मिले हैं।

50 पायलटों की सेवाएं खत्म

संगठन ने एक ट्वीट में भी कहा है कि बिना उचित प्रक्रिया अपनाए रातों-रात 50 पायलटों की सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं। इस महामारी के समय में राष्ट्र की सेवा करने वालों के लिए यह झटका है। इसके अलावा क्रू मेंबर्स के कॉन्‍ट्रैक्‍ट रिन्‍यू नहीं किए गए हैं, जो पांच साल का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं।

air india

दक्षिणी क्षेत्र में 18 केबिन क्रू की सेवाएं समाप्त कर दी गईं हैं। पायलटों के संगठन ने ने एयर इंडिया के सीएमडी को लिखे पत्र में कहा है कि पिछले साल इस्‍तीफा देने के बाद 6 महीने के नोटिस पीरियड के बीच वापस ले चुके पायलटों को गुरुवार रात 10 बजे अचानक सेवामुक्त कर दिया गया।

यह पढ़ें....‘रेड अलर्ट’ हुआ जारी: 24 घंटे के अंदर मचेगी तबाही, विभाग ने दी जानकारी

पायलटो का आरोप

क्रू को उनके इस्तीफों की स्वीकृति और उसके बाद के नोटिस पीरियड के बारे में सूचित नहीं किया गया था। कार्यालय 13 अगस्त को बंद होने के बाद जाहिर है कि इन पायलटों की सेवाएं भी समाप्त हो गईं थीं। इसके बाद भी एक पायलट की 14 अगस्त को एआई 804/506 को संचालित करने की ड्यूटी लगाई गई। हालांकि, इन फ्लाइट्स को उड़ाने वाले पायलट 13 अगस्त के बाद तकनीकी रूप से एयर इंडिया के कर्मचारी नहीं थे।

आईसीपीए ने कहा है कि सेवाएं समाप्‍त होने वाद फ्लाइट ड्यूटी लगाना सुरक्षा को लेकर हास्यस्पाद और गंभीर उल्लंघन का मामला है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story