×

Apple Credit Card: बड़ी खुशखबरी! एपल भारत में जल्द लॉन्च करेगी क्रेडिट कार्ड, यूजर्स को नहीं देना होगा लेट पेमेंट फीस

Apple Credit Card: आईफोन जैसे महंगे उत्पाद बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एपल अब भारत के पेमेंट सेक्टर में उतरने जा रही है। कंपनी जल्द अपना क्रेडिट कार्ड लॉन्च करेगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 Jun 2023 3:08 AM GMT (Updated on: 24 Jun 2023 5:29 AM GMT)
Apple Credit Card: बड़ी खुशखबरी! एपल भारत में जल्द लॉन्च करेगी क्रेडिट कार्ड, यूजर्स को नहीं देना होगा लेट पेमेंट फीस
X
Apple Credit Card (photo: social media )

Apple Credit Card: भारत में ऑनलाइन पेमेंट का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। पेमेंट सेक्टर में उभरते बिजनेस को देखते हुए दुनिया की कई दिग्गज टेक कंपनियां इस ओर आकर्षित हो रही हैं। अभी तक गूगल, अमेजन और सैमसंग जैसी कंपनियां इस सेक्टर में उतर चुकी हैं। इन तीनों कंपनियों ने भारत में अपने क्रेडिट कार्ड लॉन्च कर दिए। इसी कड़ी में दुनिया की एक और दिग्गज टेक कंपनी ने पेमेंट सेक्टर में उतरने का मन बना लिया है।

आईफोन जैसे महंगे उत्पाद बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एपल अब भारत के पेमेंट सेक्टर में उतरने जा रही है। कंपनी जल्द अपना क्रेडिट कार्ड लॉन्च करेगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, एपल भारत में अपना क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए निजी क्षेत्र की बड़ी बैंक एचडीएफसी के साथ पार्टनरशिप करने का प्लान बना रही है। यह कंपनी का को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड होगा।

काफी समय से तैयारी कर रही है एपल

प्रीमियम सेगमेंट की सबसे बड़ी मोबाइल निर्माता कंपनी एपल भारत में अपना क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने की तैयारी काफी समय से कर रही है। कंपनी की ओर से भले फिलहाल इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी पब्लिक न की गई हो, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले कंपनी के अधिकारियों की आरबीआई से मीटिंग की बात सामने आ चुकी है।

एपल के सीईओ टिम कुक अप्रैल में भारत दौरे पर आए थे। इस दौरान उन्होंने मुंबई और दिल्ली में कंपनी के स्टोर का उद्घाटन किया था। इसी दौरान उन्होंने एचडीएफसी बैंक के एमडी और सीईओ शशिधर जगदीशन से मुलाकात की थी। बताया जाता है कि इस मुलाकात में दोनों के बीच पार्टनरशिप को लेकर चर्चा हुई।

आरबीआई ने क्या कहा ?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने एपल के अधिकारियों के साथ कार्ड को लेकर बैठक की पुष्टि की है। रिजर्व बैंक ने टेक कंपनी को निर्धारित प्रक्रिया का पालन करने को कहा है। साथ ही सुप्रीम बैंक ने ये भी साफ कर दिया कि एपल को भारत में क्रेडिट कार्ड लाने के लिए कोई स्पेशल प्रदान नहीं की जाएगी।

यूजर्स को क्या बेनिफिट देगी कंपनी ?

भारतीय पेमेंट बाजार में कई दिग्गज कंपनियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा है। ऐसे में एपल अपने नए उत्पाद ‘क्रेडिट कार्ड’ को एक विशेष रणनीति के साथ मार्केट में लॉन्च करेगी। बताया जा रहा है कि भारत में कंपनी ड्यू बिल का लेट पेमेंट करने पर चार्ज नहीं लेगी। हालांकि, कंपनी ये सुविधा पहले से ही यूएस के ग्राहकों को प्रदान कर रही है। यहां एक बात साफ कर दें कि कार्ड होल्डर्स को ड्यू पेमेंट पर ब्याज का भुगतान करना होगा। अन्य सुविधाओं के तहत कंपनी इस क्रेडिट कार्ड के जरिए एपल के विभिन्न उत्पादों को खरीदने पर कैशबैक और इंस्टेंट डिस्काउंट देगी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story