×

Ayushman Bharat Yojana: आष्युमान कार्ड का कैसे बनवाएं, किन लोगों को मिलता है इसका लाभ, यहां पूरी जानकारी यहां

Ayushman Bharat Yojana: यूपी में 68.92 लाख परिवार आयुष्मान भारत योजना से लाभान्वित हुए हैं। यूपी योगी सरकार पिछले पांच वित्तीय वर्षों में 1.16 करोड़ परिवारों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत कवर करने का संकल्प लिया है। आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों को 5 लाख रुपये का हेल्थ बीमा देती है।

Viren Singh
Published on: 1 July 2023 4:02 PM GMT (Updated on: 2 July 2023 3:06 AM GMT)
Ayushman Bharat Yojana: आष्युमान कार्ड का कैसे बनवाएं, किन लोगों को मिलता है इसका लाभ, यहां पूरी जानकारी यहां
X
Ayushman Bharat Yojana (सोशल मीडिया)

Ayushman Bharat Yojana: भारत के कमजोर वर्ग के लोगों को बेहतर व मुफ्त में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं देने के लिए केंद्र की मोदी सरकार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana- PMJAY) चला रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मध्य प्रदेश के शहडोल के लालपुर से 3.57 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) कार्डों का वितरण किया। ऐसे एक बार फिर से आयुष्मान कार्ड लोगों के बीच चर्चा का केंद्र बिंदु बना गया है। लोगों के बीच में उत्सुकता बढ़ गई है कि कैसे हम केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ उठा सकता हैं? इस लेख में बताएंगे कि किन लोगों के लिए आयुष्मान कार्ड है और इसको कैसे बनवा सकते हैं?

5 लाख का मिलता है सालाना हेल्थ बीमा

केंद्र सरकार आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों को 5 लाख रुपये का हेल्थ बीमा देती है। इस योजना को कई राज्यों की सरकारों ने अपने यहां लागू किया हुआ है, जबकि भाजपा शासित राज्यों में तो यह योजना पूर्ण तरह लागू है। इसलिए एक कार्ड बनावा पड़ता है, जिसको आयुष्मान कार्ड कहते हैं। यह कार्ड बनाने के बाद लोगों को सालाना 5 लाख रुपये का मुफ्त इलाज मिलता है। देश के अधिकांश अस्पताल आयुष्मान योजना से जोड़ हुए हैं।

आयुष्मान कार्ड के लिए कैसे करें अप्लाई

आयुष्मान कार्ड बनवाना के लिए आपको अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाना होगा। इसके अलावा सरकार कैंप लगवा कर सरकारी व निजी अस्पताल में आयुष्मान कार्ड बनवाती है। इसके अलावा लोक सेवा केंद्र, यूपीआई-आईटीएसएन केंद्र, ग्राम रोजगार सहायक और वार्ड इंचार्ज द्वारा आयुष्मान कार्ड बनता है। हालांकि इसके लिए आपको उनसे संपर्क करना होगा।

ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन कार्ड डाउनलोड

सबसे पहले https://pmjay.gov.in/ पर जाएं.

लॉगिन करने के लिए अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालें

आधार नंबर डालें फिर नेक्स पेज में अंगूठे का निशान से वेरिफाई करना होगा

अप्रूव्ड बेनेफिशियरी पर क्लिक करें

इसके करते ही, अप्रूव्ड गोल्डन कार्ड की सूची दिखेगी

इस लिस्ट में अपना नाम देखें कंफर्म प्रिंट ऑप्शन पर क्लिक करें

CSC वेलेट इसमें अपना पासवर्ड डालें

पिन डालने के बाद होम पेज पर जाएं

कैंडिडेट के नाम से डाउनलोड कार्ड का विकल्प दिखेगा

अब अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

इनको मिलता है कार्ड लाभ

सरकार इस योजना का लाभ कमजोर तबके के लोगों को देती है। इसमें भूमिहीन व्यक्ति, परिवार में कोई दिव्यांग सदस्य, ग्रामीण क्षेत्र का व्यक्ति, अनुसूचित जाति या जनजाति के लोग, कच्चा मकान वाले लोग दिहाड़ी मजदूरी,निराश्रित, आदिवासी और ट्रांसजेंडर लोग शामिल हैं।

यूपी में इतने लोग हो रहे लाभवान्वित

वहीं, यूपी में 68.92 लाख परिवार आयुष्मान भारत योजना से लाभान्वित हुए हैं। यूपी योगी सरकार पिछले पांच वित्तीय वर्षों में 1.16 करोड़ परिवारों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत कवर करने का संकल्प लिया और अब तक लक्ष्य का 59.01% हासिल कर लिया है. इसी तरह सरकार ने 5.83 करोड़ लाभार्थियों का लक्ष्य रखा है, जिनमें से करीब दो करोड़ गरीबों को आयुष्मान कार्ड जारी किए जा चुके हैं। सरकार ने 17,36,311 पूर्व-अनुमोदित कार्डों के लिए अब तक 2171 करोड़ रुपये भी दिए हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story