×

Atal Pension Yojana Scheme: सरकार की ये जबरदस्त स्कीम खत्म कर देगी आपके बुढ़ापे की चिंता, नहीं होगी टेंशन मिलती रहेगी पेंशन

Atal Pension Yojana Scheme: अटल पेंशन योजना के तहत आप छोटा-छोटा निवेश कर गारंटेड पेंशन पा सकते हैं। आपको हर महीने 5,000 रुपये की पेंशन पाने के लिए अपनी कमाई में से केवल 210 रुपये का इन्वेस्टमेंट इस स्कीम में करना होगा।

Ashish Pandey
Published on: 5 Jun 2023 10:50 AM GMT
Atal Pension Yojana Scheme: सरकार की ये जबरदस्त स्कीम खत्म कर देगी आपके बुढ़ापे की चिंता, नहीं होगी टेंशन मिलती रहेगी पेंशन
X
Atal Pension Yojana Scheme (Photo- Social Media)

Atal Pension Yojana Scheme: सरकार जनता के लिए एक से एक सरकारी योजनाएं और स्कीम समय-समय पर लेकर आती है। इन स्कीम से आम लोगों का फायदा जुड़ा होता है। आम लोगों को ध्यान में रखकर ही यह स्कीम बनाई भी जाती है। हम यहां आज सरकार की एक ऐसे स्कीम की बात करेंगे जिसमें आपके द्वारा जमा की गई थोड़ी-थोड़ी रकम बड़ी राहत देगी और आपका बुढ़ापा आसानी से कटेगा वह भी पेंशन के साथ बिना टेंशन के।

हम यहां बात कर रहे हैं। भारत सरकार की ओर से संचालित अटल पेंशन योजना (एपीवाई) की। यह स्कीम काफी लोकप्रिय है। देश का कोई भी नागरिक जो टैक्सपेयर न हो, इस स्कीम का लाभ उठा सकता है। बीते साल अक्टूबर 2022 में ही ये नियम लागू किया गया था, इससे पहले सभी लोग इसमें निवेश के पात्र थे।

इस योजना के तहत आप छोटा-छोटा निवेश कर गारंटेड पेंशन पा सकते हैं। आपको हर महीने 5,000 रुपये की पेंशन पाने के लिए अपनी कमाई में से केवल 210 रुपये का इन्वेस्टमेंट इस स्कीम में करना होगा।

2015 में शुरू की गई थी-

लोगों को निवेश के बेहतरीन ऑप्शन मुहैया कराने के लिए केंद्र की मोदी सरकार की ओर से साल 2015-16 में अटल पेंशन योजना की शुरुआत की गई थी। इसे नौकरपेशा लोगों को रिटायरमेंट के बाद नियमित आय को ध्यान में रखकर शुरू किया गया था। यह योजना वैसे लोगों के लिए बेहतर है जिन्हें रिटायरमेंट के बाद पेंशन नहीं मिलती है। इस योजना में आप निवेश करते हुए अपनी आय पक्की कर सकते हैं। यह योजना लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है।

आराम से कटेगा बुढ़ापा-

पेंशन किसी के बुढ़ापे में सबसे बड़ा सहारा होती है। पेंशन से बुढ़ापे में उस व्यक्ति का खर्चा चल जाता है। इस उद्देश्य को ही ध्यान में रखते हुए अटल पेंशन योजना में निवेश फायदे का सौदा है। इस योजना में आप हर महीने एक छोटी-सी राशि जमाकर बुढ़ापे में 1000 से लेकर 5000 रुपये तक मासिक पेंशन ले सकते हैं। इस योजना में निवेश के लिए आयु सीमा 18 से 40 साल निर्धारित की गई है। अटल पेंशन योजना में निवेश करने वाले सब्सक्राइबर्स का आंकड़ा हाल ही में पांच करोड़ के स्तर को भी पार कर गया है।

एक नजर इसके फायदे पर-

आपकी उम्र अगर 18 साल है और आप इस उम्र से इस योजना में जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 210 रुपये जमा करने पर 60 साल की उम्र के बाद आपको हर माह 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी। वहीं 1000 रुपये की मासिक पेंशन के लिए आपको 42 रुपये, 2000 रुपये के लिए 84 रुपये, 3000 रुपये के लिए 126 रुपये और 4000 रुपये की पेंशन के लिए 168 रुपये प्रति माह जमा करने होंगे। इस योजना की एक बड़ी बात यह भी है कि इसमें जितनी जल्दी निवेश शुरू किया जाए, उतना ही फायदा भी होगा। इस स्कीम में निवेश की राशि को आप अपने हिसाब से बढ़ा और घटा भी सकते हैं।

निवेशक की मृत्यु के बाद परिवार को भी लाभ-

इस योजना की सबसे बड़ी खासियत एक यह भी है कि यह योजना निवेशक की मृत्यु के बाद उसके परिवार को भी लाभ पहुंचाती रहेगी। इस योजना में निवेश पर इनकम टैक्स एक्ट 80सीसी के तहत 1.5 लाख रुपये तक के टैक्स बेनिफिट की भी छूट है।

आवेदन के लिए यह है योग्यता-

अटल पेंशन योजना में आवेदन के लिए योग्यता यह है कि इसमें निवेश करने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए। आवेदक की उम्र 18-40 साल के बीच होनी चाहिए। बैंक खाता हो, जो आधार कार्ड से लिंक हो। आवेदक के पास एक मोबाइल नंबर भी होना चाहिए। वह पहले से अटल पेंशन का लाभार्थी न हो। इस योजना में न्यूनतम अंशदान की अवधि 20 वर्ष है।

अटल पेंशन योजना आम लोगों के लिए काफी फायदे का सौदा है। इस योजना में आज आपके द्वारा किया गया थोड़ा-थोड़ा निवेश आपके बुढ़ापे का सहारा बन जाएगा और आपको बुढ़ापें में किसी के सहारे की जरूरत नहीं रहेगी। आपका बुढ़ापा आराम और चैन से कटेगा।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story