×

Bank Holidays June 2023: तुरंत निपटा लें सारे काम, बैंक पांच दिन तक हो रहे बंद

Bank Holidays This Week June 2023: इस वीक एक या दो नहीं बल्कि पांच दिन बैंकों में काम ठप रहेगा। ऐसे में बैंक की छुट्टी की लिस्ट जरूर देख लें।

Shreya Sharma
Published on: 26 Jun 2023 8:46 AM GMT (Updated on: 27 Jun 2023 2:00 AM GMT)
Bank Holidays June 2023: तुरंत निपटा लें सारे काम, बैंक पांच दिन तक हो रहे बंद
X
Bank Holidays This Week June 2023 (Photo Courtesy- Social Media)

Bank Holidays This Week June 2023: जून का महीना खत्म होने वाला है और अगर आप इस महीने के अंत में अपने बैंक से संबंधित काम निपटाना चाह रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। क्योंकि इस हफ्ते बैंक में लगातार कई छुट्टियां होने वाली हैं। इस वीक एक या दो नहीं बल्कि पांच दिन बैंकों में काम ठप रहेगा। ऐसे में आपके काम न अटके और समय खराब ना हो, हम आपको बताने वाले हैं इस सप्ताह पड़ने वाले बैंक हॉलिडे के बारे में। तो चलिए देख लेते हैं Bank Holidays की लिस्ट।

बैंकों में छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays List)

बता दें कि बैंकों में पड़ने वाली छुट्टियों की वजह खर्ची पूजा और ईद पर्व के अलावा साप्ताहिक छुट्टी भी है। अलग अलग राज्यों में अलग अलग दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। अब बात करते हैं आखिर इस सप्ताह किस दिन और कौन-कौन से राज्यों में बैंकों में छुट्टियां होंगी।

26 जून 2023- खर्ची पूजा (त्रिपुरा)

28 जून 2023- ईद उल अजहा (केरल, महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर)

29 जून 2023- ईद उल अजहा के मौके पर पूरे देश के बैंक बंद रहेंगे।

30 जून 2023- रीमा ईद उल अजहा (मिजोरम और ओडिशा)

2 जुलाई 2023- रविवार की वजह से पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।

बताते चलें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) सभी राज्यों के हिसाब से अलग-अलग त्योहारों को मद्देनजर रखते हुए बैंकों की छुट्टियां निर्धारित करता है। यह लिस्ट पहले ही जारी कर दी जाती है, ताकि किसी भी बैंक खाताधारक को परेशानी का सामना न करना पड़े। हालांकि बैंक बंद रहने की वजह से ऑनलाइन काम प्रभावित नहीं होता है। आप ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking) की सुविधा जारी रख सकते हैं।

जुलाई में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक (Bank Holidays In July 2023)

जुलाई महीना शुरू होने से पहले ही भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने जुलाई महीने के लिए बैंकों की छुट्टी की लिस्ट जारी कर दी है। लिस्ट के मुताबिक, अगले महीने देशभर के बैंकों में 15 दिन कामकाज ठप रहेगा। इन छुट्टियों में दूसरे और चौथे शनिवार के साथ-साथ रविवार की छुट्टी को भी जोड़ा गया है। जुलाई में मुहर्रम, गुरु हरगोबिंद जी का जन्मदिन, आशूरा और केर पूजा जैसे अवसर पड़ने वाले हैं।

Shreya Sharma

Shreya Sharma

Next Story