×

Bank Holiday in July 2023: जुलाई में आधे महीने बंद रहने वाले हैं बैंक, निपटा लें जरूरी काम

Bank Holiday in July 2023: देश की निजी और सरकारी बैंकों में प्रत्येक रविवार और दो शनिवार को छुट्टी रहती है। ये अवकाश दूसरे और चौथे शनिवार को रहता है। अबकी बार जुलाई माह में 5 रविवार होंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Jun 2023 2:54 AM GMT (Updated on: 22 Jun 2023 2:06 AM GMT)
Bank Holiday in July 2023: जुलाई में आधे महीने बंद रहने वाले हैं बैंक, निपटा लें जरूरी काम
X
Bank Holiday in July 2023 (photo: social media )

Bank Holiday in July 2023: जून का महीना समाप्ति की ओर है। अगले कुछ दिनों में जुलाई के रूप में नए महीने का आगाज हो जाएगा। हर माह की तरह आने वाले महीने में भी बैंकों में छुट्टियां हैं। हॉलीडे कैलेंडर के मुताबिक, जुलाई में आधे महीने यानी 15 दिन बैंक में कोई कामकाज नहीं होगा क्योंकि इस दिन बैंकों में अवकाश होगा। ऐसे में अगर आप बैंक से जुड़े किसी काम को अगले महीने पर टाल रहे हैं तो बेहतर है कि उसे इस माह ही निपटा लें।

देश की निजी और सरकारी बैंकों में प्रत्येक रविवार और दो शनिवार को छुट्टी रहती है। ये अवकाश दूसरे और चौथे शनिवार को रहता है। अबकी बार जुलाई माह में 5 रविवार होंगे। इस हिसाब से देंखे तो अगले महीने बैंक 7 दिन यूं ही बंद रहेंगे। बाकी की छुट्टियां पर्व-त्योहार और क्षेत्रीय अवकाश से संबंधित है। देश की सुप्रीम बैंक यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) हर साल अपने अधीन आने वाले बैंकों के लिए छुट्टी का कैलेंडर जारी करती है।

रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के मुताबिक, बैंक सभी सार्वजनिक अवकाशों पर बंद रहेंगे और विशेष राज्य के आधार पर कुछ क्षेत्रीय अवकाश होंगे। क्षेत्रीय अवकाश संबंधित राज्य सरकारों द्वारा तय किए जाते हैं। मसलन किसी राज्य का स्थापना दिवस, इस दिन केवल उसी राज्य में स्थित बैंकों में छुट्टियां रहती हैं। आरबीआई के अनुसार, जुलाई माह में 15 बैंक अवकाश हैं, जिसकी शुरूआत 5 जुलाई को गुरू हरगोबिंद सिंह जी के जन्मदिन से शुरू होती है।

जुलाई 2023 की बैंक हॉलीडे लिस्ट

2 जुलाई – रविवार

5 जुलाई - गुरू हरगोबिंद सिंह जयंती (जम्मू कश्मीर)

6 जुलाई – एमएचआईपी दिवस (मिजोरम)

8 जुलाई – दूसरा शनिवार

9 जुलाई – रविवार

11 जुलाई – केर पूजा (त्रिपुरा)

13 जुलाई – भानु जयंती (सिक्किम)

16 जुलाई - रविवार

17 जुलाई – यू तिरोट सिंग डे (मेघालय)

22 जुलाई – चौथा शनिवार

23 जुलाई – रविवार

29 जुलाई – मुर्हरम

30 जुलाई – रविवार

31 जुलाई – शहादत दिवस (हरियाणा-पंजाब)

यूपी में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक ?

बैंकों में जुलाई महीने में होने वाली कुछ छुट्टियां राज्य विशेष है। यानी उस दिन बैंक उन राज्यों को छोड़कर बाकी सभी जगह खुले रहेंगे। इस हिसाब से उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां जुलाई महीने में 8 दिन बैंकों में अवकाश रहेगा।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story