×

बैंकों की देशभर में हड़ताल: आज और कल काम रहेगा ठप, सिर्फ ऐसे निकाल पाएंगे पैसा

बैंक कर्मचारियों के हड़ताल पर होने की वजह से दो दिन बैंक बंद रहने से बैंकिंग कामकाज प्रभावित होगा। हड़ताल की वजह से बैंक शाखाओं में पैसा निकालने और जमा करने, चेक क्लीयरेंस और ऋण मंजूरी जैसी सेवाएं प्रभावित होंगी।

Newstrack
Published on: 15 March 2021 3:27 AM GMT
बैंकों की देशभर में हड़ताल: आज और कल काम रहेगा ठप, सिर्फ ऐसे निकाल पाएंगे पैसा
X
बॉलीवुड की जुगनी गर्ल आलिया भट्ट आज पूरे 28 साल की हो गईं हैं। आलिया के बर्थडे के ख़ास दिन पर देशभर से उनके फैंस बधाई दे रहे हैं।

नई दिल्‍ली: देश में बैंक सोमवार और मंगलवार को बंद रहेंगे। बैंक कर्मचारी दो बैंकों के निजीकरण के प्रस्ताव के खिलाफ देशभर में दो दिन हड़ताल पर रहेंगे। यूनाइडेट फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स के तहत 9 यूनियन ने 15 मार्च और 16 मार्च को हड़ताल की घोषणा की है।

ऑल इंडिया बैंक एम्पलाॉइज एसोसिएशन ( (एआईबीईए)) के महासचिव सीएच वेंकटचलम का दावा है कि करीब 10 लाख बैंक के कर्मचारी इस हड़ताल में शामिल होंगे। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक समेत कई सरकारी बैंकों ने ग्राहकों को हड़ताल के चलते कामकाज पर असर पड़ने की सूचना थी।

बैंक कर्मचारियों के हड़ताल पर होने की वजह से दो दिन बैंक बंद रहने से बैंकिंग कामकाज प्रभावित होगा। हड़ताल की वजह से बैंक शाखाओं में पैसा निकालने और जमा करने, चेक क्लीयरेंस और ऋण मंजूरी जैसी सेवाएं प्रभावित होंगी। हालांकि बैंकों के एटीएम हड़ताल के दौरान काम करते रहेंगे।

ये भी पढ़ें...SBI खाताधारक अलर्ट: लेन-देन रहेगा पूरी तरह से ठप, लेकिन काम आएंगी ये सेवाएं

Bank Strike in India

बजट में वित्त मंत्री ने किया था ऐलान

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में कहा था कि सरकार ने इस साल दो सरकारी बैंकों और एक बीमा कंपनी के निजीकरण का निर्णल लिया है। इसस पहले सरकार ने आईडीबीआई बैंक में अपनी ज्यादातर हिस्सेदारी भारतीय जीवन बीमा निगम को बेच दी है। एलआईसी ने आईडीबीआई में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद ली थी। केंद्र सरकार ने बीते चार सालों में सार्वजनिक क्षेत्र के 14 बैंकों का विलय किया है।

ये भी पढ़ें...Online कमाएं पैसेः घर बैठें होंगे मालामाल, बस इंटरनेट का करें ऐसे इस्तेमाल

हड़ताल में 10 लाख बैंक कर्मचारी होंगे शामिल

एआईबीईए के महासचिव वेंकटचलम ने बताया कि 4, 9 और 10 मार्च को मुख्य श्रम आयुक्त के साथ बैठक हुई, लेकिन इसमें में कोई सकारात्मक परिणाम सामने नहीं आया। इसलिए 15 और 16 मार्च को लगातार दो दिन हड़ताल का निर्णय किया गया है। बैंकों के करीब 10 लाख कर्मचारी और अधिकारी इसमें शामिल होंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story