×

RBI की रिपोर्ट ने बढ़ाई चिंता, बैंकों पर पड़ सकता है कोरोना का असर

देश की इकोनॉमी को सबसे बड़ा झटका कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से लगा है। इससे देश दुनिया के अलग-अलग क्षेत्र प्रभावित  हुए हैं और  बैंकिंग सेक्टर भी  इससे अछूता नही रह पाया यहां भी बड़ा झटका लगने की आशंका जताई जा रही  है। 

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 24 July 2020 4:23 PM GMT
RBI की रिपोर्ट ने बढ़ाई चिंता, बैंकों पर पड़ सकता है कोरोना का असर
X

नई दिल्ली: देश की इकोनॉमी को सबसे बड़ा झटका कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से लगा है। इससे देश दुनिया के अलग-अलग क्षेत्र प्रभावित हुए हैं और बैंकिंग सेक्टर भी इससे अछूता नही रह पाया यहां भी बड़ा झटका लगने की आशंका जताई जा रही है। रिजर्व बैंक के ताजा अनुमान के मुताबिक मार्च 2021 तक बैंकों का बैड लोन यानी एनपीए 8.5 फीसदी से बढ़कर 12.5 फीसदी हो सकत है।

यह पढ़ें...कड़ी कार्रवाई: इन 10 संस्थाओं को नहीं बनाया जायेगा एक साल तक परीक्षा केंद्र

आरबीआई की फाइनेंशियल स्टेबिलिटी रिपोर्ट(FSR) के अनुसार ग्रॉस एनपीए में काफी इजाफा होगा और यह बढ़कर 14.7 फीसदी तक जा सकता है। अगर सिर्फ सरकारी बैंकों की बात करें तो मार्च 2021 तक ग्रॉस एनपीए 11.3 फीसदी से बढ़कर 15.2 फीसदी हो सकता है। हालांकि, आरबीआई ने बैंकिंग सिस्टम में किसी भी तरह के खतरे की बात को खारिज किया है। इसके साथ ही रिजर्व बैंक ने कोरोना के असर को अभुतपूर्व करार दिया है।

यह पढ़ें...बलिया नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष को जान का खतरा, इस शख्स पर आरोप

बता दें कि बीते दिनों केंद्र सरकार ने करीब 21 लाख करोड़ के आत्मनिर्भर भारत पैकेज का एलान किया था। एक्सपर्ट के मुताबिक इस पैकेज का अधिकतर बोझ बैंकिंग सिस्टम पर पड़ने वाला है। दरअसल, सरकार ने इस पैकेज का अधिकतर हिस्सा कर्ज के रूप में दिया है। इसके साथ ही कर्ज की गारंटी को लेकर भी नियमों को आसान बनाया गया है।

आरबीआई की रिपोर्ट में इसके अलावा ग्रास एनपीए और जोखिम भारांश संपत्ति अनुपात के रूप में पूंजी (सीआरएआर) का आकलन किया गया। इसमें तुलनात्मक आधार के साथ तीन परिस्थितियों मध्यम, गंभीर और बहुत गंभीर के अंतर्गत परिदृश्य की गणना की गई।

कोरोनावायरस संक्रमण का असर अभुतपूर्व है। इससे जैसी अनिश्चितता पैदा हुई है ऐसा पूरे जीवन में कभी नहीं देखा गया। इस महामारी ने भारत को ऐसे समय में चोट पहुंचाई है जब देश पहले से ही स्लोडाउन से जूझ रहा था।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story