×

Alert: इन बैंकों में है आपका अकाउंट, तो जल्द निपटा लें ये जरूरी काम

वैसे तो आए दिन बैंकिंग सेक्टर में बदलाव आ रहे हैं। इन दिनों बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी सूचना है इन सात सरकारी बैकों के ग्रहकों को अपनी पुरानी चेक बुक, इंडियन फाइनेंशियल सर्विस कोड..

Newstrack
Published on: 29 March 2021 7:03 AM GMT
Alert: इन बैंकों में है आपका अकाउंट, तो जल्द निपटा लें ये जरूरी काम
X
Alert: इन बैंकों में है आपका अकाउंट

नई दिल्लीः वैसे तो आए दिन बैंकिंग सेक्टर में बदलाव आ रहे हैं। इन दिनों बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी सूचना है इन सात सरकारी बैकों के ग्रहकों को अपनी पुरानी चेक बुक, इंडियन फाइनेंशियल सर्विस कोड (IFSC) और पासबुक को जल्द ही बदलना होगा। अगर नहीं बदला तो होगी यह सदस्या।

क्या है पूरा मामलाः

आप सभी को मालूम है कि इन सात बैंकों का दूसरे बैंकों में विलय हुआ है। इसके कारण खाताधारकों के आईएफएससी व एमआइसीआर कोड में बदलाव होने की वजह से एक अप्रैल2021 से बैंकिंग सिस्टम में बहुत बदलाव आने वाला है। इस बार बैंक में पुराने चेक को मान्यता नहीं दिया जाएगा। इसलिए इन सभी बैंकों के ग्राहक तुरंत अपनी शाखा में जाकर नए चेक बुक के लिए आवेदन करें।

आखिर कौन-कौन से है बैंक

देना बैंक,विजया बैंक,ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स,यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया,इलाहाबाद बैंक,आंध्रा बैंक,कॉर्पोरेशन बैंक। यह सभी बैंकों का विलय हुआ है। जिसमें देना बैंक और वियजा बैंक का विलय बैंक ऑफ बड़ौदा में हुआ। जहां पर ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय पंजाब नेशनल बैंक में हुआ।

ये भी पढ़ेंःNCP चीफ शरद पवार की तबीयत बिगड़ी, होगी सर्जरी, जानिए क्या हुई समस्या

इंडियन बैंक का विलय इलाहाबाद बैंक में हुआ । इसके अलावा यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक का विलय हुआ। बैंक का नया नाम यूनियन बैंक ऑफ इंडिया है। यह सह एक अप्रैल 2020 से प्रभाव में आया।

बहुत जरूरी है नई चेकबुक लेनाः

आप को बता दें कि बैंक में बचत या करेंट खाता खुलवाने के समय बैंक ग्राहकों को चेक बुक देता है। चेकबुक की मदद से ग्राहक पैसों का लेनदेन कर सकते हैं। चेक में आईएफएससी कोड, मैग्नेटिक इंक करेक्टर रिकोगनिशन (MICR) कोड होता है। इन बैंकों के ग्राहकों के पास जो पुरानी चेक बुक है, उसमें पुराने बैंक का ही आईएफएससी और एमआईसीआर कोड है। लेकिन यह अब बदल जाएगा। इसलिए आप जल्द नई चेक बुक के लिए आवेदन कर लें।

बैंक ने दी ग्राहकों को इतने दिन की मोहलतः

ये भी पढ़ेंःHoli 2021: कोरोना संकट के बीच बॉलीवुड में इस अंदाज में मनाई जा रही होली

गौरतलब हो कि सिंडिकेट बैंक का विलय भी केनरा बैंक में हो गया है। जहां पर इस बैंक का नया नाम केनरा है। हालांकि सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों के इस मामले में थोड़ी मोहलत मिली है। केनरा बैंक ने कहा है कि सिंडिकेट बैंक की मौजूदा चेक बुक 30 जून 2021 तक मान्य रहेंगी। लेकिन जून के बाद ग्राहकों को नई चेक बुक लेनी ही होगी। नहीं को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story