×

Paytm पेमेंट्स बैंक ने शुरू की नई सर्विस, ग्राहकों को मिलेगा बंपर फायदा

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने ग्राहकों की सुविधाओं के लिए आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम को शुरू किया है। बीते सोमवार से यह सर्विस पूरे देश में लागू हो गई है ।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 25 Aug 2020 6:17 AM GMT
Paytm पेमेंट्स बैंक ने शुरू की नई सर्विस, ग्राहकों को मिलेगा बंपर फायदा
X
पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने बैंकिंग सेवाओं को आधार कार्ड से जोड़ा

नई दिल्ली : पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने ग्राहकों की सुविधाओं के लिए आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम को शुरू किया है। बीते सोमवार से यह सर्विस पूरे देश में लागू हो गई है । इस सर्विस के शुरू होने से ग्राहक पैसा निकालने, अकाउंट बैलेंस, और अपने अकाउंट की डिटेल्स देश में किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान के व्यवसाय प्रतिनिधि से प्राप्त कर सकते हैं।

बैंकों में फंड ट्रांसफर की सुविधा

पीपीबीएल ने बताया कि नकद जमा और दूसरे बैंकों में फंड ट्रांसफर की सुविधा भी जल्द शुरू होगी। इससे गांवों और छोटे शहरों के उन लोगों को लाभ होगा, जिनके पास बैंकों और एटीएम तक दूरी के कारण पहुंचना मुश्किल होता है।

यह पढ़ें...भारत ने खोली पाकिस्तान की पोल, भाड़े के आतंकियों की बात को हास्यास्पद बताया

PAYTM

ऐसे काम करती है ये सर्विस

आधार इनेबल्‍ड पेमेंट सिस्‍टम (एईपीएस) एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) का मॉडल है। इसमें आधार प्रमाणीकरण का उपयोग करके किसी भी बैंक के बिजनेस करेस्‍पोंडेंट के माध्यम से पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) यानी छोटे एटीएम में ऑनलाइन इंटरबैंक फंड ट्रांसफर की अनुमति मिल जाती है। एईपीएस माध्यम से लेनदेन के लिए केवल ग्राहकों के बैंक की पहचान (आईआईएन), आधार संख्या और अंगुलियों के निशान की जरूरत पड़ती है।

यह पढ़ें...कोरोना का दोबारा अटैक: संक्रमित व्यक्ति में कोई लक्षण नहीं, WHO ने दी ये चेतावनी

50,000 रुपये तक कैश

ग्राहकों के लिये एईपीएस मुफ्त है। इसमें एक ट्रांजेक्शन के लिए 10,000 रुपये की सीमा तय की गयी है। एक महीने में 10 लेन-देन के जरिये 50,000 रुपये तक कैश निकाला जा सकता है। कंपनी ने इस सर्विस के लिए 10,000 से अधिक व्यवसाय प्रतिनिधियों के साथ पार्टनरशिप की है जो एईपीएस आधारित लेन-देन में मदद करेंगे। बैंक की आने वाले समय में और व्यवसाय प्रतिनिधियों को जोड़ने की योजना है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story