Paytm पेमेंट्स बैंक ने शुरू की नई सर्विस, ग्राहकों को मिलेगा बंपर फायदा

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने ग्राहकों की सुविधाओं के लिए आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम को शुरू किया है। बीते सोमवार से यह सर्विस पूरे देश में लागू हो गई है ।

PAYTM

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने बैंकिंग सेवाओं को आधार कार्ड से जोड़ा

नई दिल्ली : पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने ग्राहकों की सुविधाओं के लिए आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम को शुरू किया है। बीते सोमवार से यह सर्विस पूरे देश में लागू हो गई है ।  इस सर्विस के शुरू होने से ग्राहक पैसा निकालने, अकाउंट बैलेंस, और अपने अकाउंट की डिटेल्स देश में किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान के व्यवसाय प्रतिनिधि से प्राप्त कर सकते हैं।

बैंकों में फंड ट्रांसफर की सुविधा

पीपीबीएल ने बताया कि नकद जमा और दूसरे बैंकों में फंड ट्रांसफर की सुविधा भी जल्द शुरू होगी। इससे गांवों और छोटे शहरों के उन लोगों को लाभ होगा, जिनके पास बैंकों और एटीएम तक दूरी के कारण पहुंचना मुश्किल होता है।

 

यह पढ़ें…भारत ने खोली पाकिस्तान की पोल, भाड़े के आतंकियों की बात को हास्यास्पद बताया

PAYTM

ऐसे काम करती है ये सर्विस

आधार इनेबल्‍ड पेमेंट सिस्‍टम (एईपीएस) एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) का मॉडल है। इसमें आधार प्रमाणीकरण का उपयोग करके किसी भी बैंक के बिजनेस करेस्‍पोंडेंट के माध्यम से पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) यानी छोटे एटीएम में ऑनलाइन इंटरबैंक फंड ट्रांसफर की अनुमति मिल जाती है। एईपीएस माध्यम से लेनदेन के लिए केवल ग्राहकों के बैंक की पहचान (आईआईएन), आधार संख्या और अंगुलियों के निशान की जरूरत पड़ती है।

 

यह पढ़ें…कोरोना का दोबारा अटैक: संक्रमित व्यक्ति में कोई लक्षण नहीं, WHO ने दी ये चेतावनी

 

50,000 रुपये तक कैश

ग्राहकों के लिये एईपीएस मुफ्त है। इसमें एक ट्रांजेक्शन के लिए 10,000 रुपये की सीमा तय की गयी है। एक महीने में 10 लेन-देन के जरिये 50,000 रुपये तक कैश निकाला जा सकता है।  कंपनी ने इस सर्विस के लिए 10,000 से अधिक व्यवसाय प्रतिनिधियों के साथ पार्टनरशिप की है जो एईपीएस आधारित लेन-देन में मदद करेंगे। बैंक की आने वाले समय में और व्यवसाय प्रतिनिधियों को जोड़ने की योजना है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App