×

Best 5 Tractor for Farming: खेती के लिए इससे अच्छा नहीं कोई ट्रैक्टर, लेने के बाद पैसा खर्च नहीं बल्कि होती बचत

Best 5 Tractor for Farming: हम कुछ ऐसे ट्रैक्टर निकालकर लाएं हैं कि जिन्हें किसान अगर लेता है तो वह पैसा खर्च नहीं बल्कि बचत करवाता है,क्योंकि यह देश से टॉप ट्रैक्टर में शुमार होते हैं। देंखे लिस्ट यहां।

Viren Singh
Published on: 12 July 2023 7:29 AM GMT
Best 5 Tractor for Farming:  खेती के लिए इससे अच्छा नहीं कोई ट्रैक्टर, लेने के बाद पैसा खर्च नहीं बल्कि होती बचत
X
Best 5 Tractor for Farming (newstrack)

Best 5 Tractor for Farming: खेती किसानी हमेशा से सोने की चिड़िया भारत की प्रमुख आजीविका रही है। यह वर्तमान में देश के सकल घरेलू उत्पाद में करीब 22 फीसदी का योगदान देती है और लाखों करोड़ो लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष तरीके से रोजगार के अवसर प्रदान करती है। ऐसे समय था, जब किसान खेती करने में बैलों का उपयोग करता था। इससे उसको कम फायदे व अधिक नुकसान उठाना पड़ता था। फायदा ये था कि उसको खेत की जुताई के लिए कोई पैसा नहीं खर्च करना पड़ता था, बल्कि नुकसान यह था कि एक बीधा खेत को जोतने के लिए उसका 4 से 5 घंटा लगता था। अगर यह खेत और बीधा है तो पूरा दिन केवल जुताई में खत्म हो जाता था और किसान को मेहनत अधिक के साथ समय बचत नहीं हो पता था। जब से खेती किसान में कृषि मशीनीकरण का दौर आया है, तब इसके इसके उत्पादन के साथ किसानों को समय कम लग रहा है और मेहनत कम करनी पड़ रही है। इससे सबसे बड़ा रोल ट्रैक्टर ने निभाया है।

इन ट्रैक्टर को चाहिए खरीदना

ऐसा नहीं कि पहले खेती किसानी में ट्रैक्टर उपयोग नहीं होता था, लेकिन आज की तुलना में बहुत कम ही लोग ट्रैक्टर से खेतों की जुताई करते थे। जब से कृषि मशीनीकरण सरकार ने किसानों को सब्सिडी की सहायता मुहैया करवाई है, तब किसानों ने ट्रैक्टर खरीदना शुरू किया है और देखते देखते हर गांव में अधिकांश किसानों के पास ट्रैक्टर होंगे। जिनके पास नहीं है, वह भी ट्रैक्टर खरीदने का प्लान कर रहे हैं। ऐसे अगर आप किसान हैं। और ट्रैक्टर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। हम कुछ ऐसे ट्रैक्टर निकालकर लाएं हैं कि जिन्हें किसान अगर लेता है तो वह पैसा खर्च नहीं बल्कि बचत करवाता है,क्योंकि यह देश से टॉप ट्रैक्टर में शुमार होते हैं और एक बार लेने पर कई सालों को अच्छे माइलेज के साथ चलते हैं। तो आइये बताते दें हैं, इन टैक्ट्रर के बारे में?

जॉन डियर 5050 डी

जॉन डियर कंपनी का निर्मित 5050 डी ट्रैक्टर काफी मजबूत और अच्छा माइलेज प्रदान करता है। यह ट्रैक्टर देखने में शानदार भी लगाता है और इसके स्पेसिफिकेशन्स अच्छे हैं। इसका इंजन 50 एचपी का है और कैपेसिटी 2900 सीसी की है, जोकि 21,00 ERPM जनरेट करता है। इसका इंजन 3 सिलेंडर के साथ पेश किया गया है। इसमें 1600 kg हाइड्रोलिक पावर लगा हुआ है। इसकी फ्यूल टैंक कैपेसिटी 60 लीटर की होती है। इसकी कीमत 6.90 लाख रुपये रखी गई है। इसमें 5000 hrs या 5 साल की वारंटी भी मिलती है।

स्वराज 855

स्वराज का 855 ट्रैक्टर 52 एचपी का है। इसकी कैपेसिटी 3307 सीसी की है। इसका इंजन वाटरकूल्ड से लैस है। यह 2000 ERPM और 205 एनएम टॉर्क जनरेट करता है। फ्यूल टैंक की कैपेसिटी 60 लीटर है। 855 मैकेनिकल के साथ पावर स्टीयरिंग में आता है। इसका मूल्य 7.10 लाख रुपए है। कंपनी इसमें 2000 HRS या 2 साल की वारंटी देती है।

पावरट्रैक यूरो 50

पावरट्रैक कायूरो 50 ट्रैक्टर एक हाई पावर टूल से लैस हुआ टैक्टर है। इसको बाजार में कंपनी ने कूलेंट कूल्ड टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया है। इसका इंजन 200 आरपीएम पैदा करता है। यह ड्यूल और सिंगल क्लच के साथ आता है। कंपनी इसमें 8 फारवर्ड और दो रिवर्स गियर देती है। इसकी कीमत बाजार में 6.90 लाख रुपये से 7.25 लाख रुपए तक जाती है।

सोनालिका 745 डीआई III सिकंदर

अगर किसान को लंबे समय तक खेतों में काम करना है तो सोनालिका कंपनी का 745 डीआई III सिकंदर टैक्टर को लेना चाहिए। इसमें 3 सिलेंडर लगे हुए हैं और इसका इंजन 1900 ईआरपीएम पैदा करता है। यह 50 एचपी में आता है तो इससे आप हर प्रकार का कृषि यंत्र चला सकते हैं। इसकी हाइड्रोलिक कैपेसिटी 1800 किलोग्राम की है। इसका इंजन 2900 सीसी का है। बाजार में 745 डीआई III सिकंदर की कीमत 6.60 लाख रुपए से शुरू हो जाती है और यह 6.85 लाख तक रहती है।

फार्मट्रैक 45 स्मार्ट

फार्मट्रैक का 45 स्मार्ट टैक्टर 48 एचपी पावर का है। इसका इंजन काफी मजबूत है और यह इसमें 3 सिलेंडर लगा हुआ है। इसका फ्यूल टैंक 50 लीटर का है। इसका इंजन 2000 आरपीएम जनरेट करता है। यह मैकेनिलक स्टीयरिंग पर आता है। ईंधन बचत के लिए तो यह महारथ हासिल किया हुआ है। इसमें 8 फारवर्ड एवं 2 रिवर्स गियर मिलते हैं। इंजन कूलिंग फोर्सड एयर कूल्ड से लैस है। इसकी कीमत 5.80 लाख रुपये शुरू होती है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story