×

Best Government Scheme: मालामाल होने का मौका, मिलेगा 16 लाख रुपये का फंड, इस सरकारी गारंटी वाली स्कीम में करें निवेश

Best Government Scheme: केंद्र सरकार पीपीएफ स्कीम पर 7.1 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रही है। अगर आप लंबी अवधि में निवेश करना चाहता हैं तो पीपीएफ सबसे अच्छा माध्यम है। निवेशक पीपीएफ के लिए किसी भी डाकघर या फिर बैंकों में खाता खुलवा सकता है।

Viren Singh
Published on: 19 Jun 2023 3:31 AM GMT
Best Government Scheme: मालामाल होने का मौका, मिलेगा 16 लाख रुपये का फंड, इस सरकारी गारंटी वाली स्कीम में करें निवेश
X
Best Government Scheme(सोशल मीडिया)

Best Government Scheme: अगर आप नौकरीपेशा या फिर व्यापारी हैं तो कोशिश यह होनी चाहिए कि अपनी कमाई का कुछ हिस्सा कहीं न कहीं निवेश करें। वैसे तो बाजार में निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं, लेकिन कोशिश करें कि निवेश किसी सरकारी स्कीम में हो। आज कल केंद्र सरकार लोगों के लिए कई सारी बचत निवेश योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं से लोग निवेश कर अधिक लाभ कमा रहे है। ऐसी ही एक केंद्र सरकार की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) स्कीम है। यह सरकार की लोगों के बीच सबसे अधिक पॉपुलर स्कीम है। यहां पर निवेश किया गया है, पूरी तरह सुरक्षित रहता है। डूबने की संभावनाएं शून्य होती है। इतना ही नहीं, ब्याज के मामले में भी काफी आकर्षक स्कीम है।

तय होती सालाना निवेश लिमिट

केंद्र सरकार पीपीएफ स्कीम पर 7.1 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रही है। अगर आप लंबी अवधि में निवेश करना चाहता हैं तो पीपीएफ सबसे अच्छा माध्यम है। नौकरीपेशा और कारोबारियों के लिए पीपीएफ बचत करने का एक बेहतरीन विकल्प है। यहां पर निवेशक को चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है। निवेशक की जितनी राशि जमा होती है, उस पर ब्याज सहित अगले वित्त वर्ष के ब्याज की गणना होती है। यहां पर निवेशक को फिक्स रिटर्न मिलता है। पीपीएफ पर निवेश लिटिम तय होती है। निवेशक एक साल में 1.5 लाख रुपए से अधिक निवेश नहीं कर सकता है।

यहां खुलता है पीपीएफ का खाता

अगर पीपीएफ पर निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी डॉकघर या फिर सरकारी बैंक पर खाता खुलवाना होता है। इस स्कीम में निवेशक 500 रुपये से महीने की शुरुआत कर सकते हैं। अधिकतम लिमिट तय नहीं है, लेकिन महीना का निवेश ऐसा हो, जो सालाना 1.5 लाख रुपए के पार न हो।

स्कीम के फीचर्स

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड स्कीम के आर्कषक की बात करें तो यह टैक्स छूट के साथ लोन प्राप्त करने वाली स्कीम है। निवेशक इस स्कीम पर अधिकतम 15 साल तक निवेश कर सकते हैं। सरकार इस पर 7.1 फीसदी का ब्याज देती है। यह स्कीम आयकर विभाग के छूट के दायरे में आती है। इसके अलावा निवेश लगातार 5 तक निवेश के बाद चाहे तो पैसे की अधिक जरूरत पड़ने पर लोन भी ले सकता है।

15 साल निवेश पर इतना तैयार होगा फंड

अगर इस स्कीम पर कोई निवेशक हर महीने 5 हजार रुपये निवेश करता है तो एक साल में आप अपने खाते में 60 हजार रुपये जमा करते हैं। यह ही निवेश राशि को अगर आप 15 साल तक जारी रखते हैं तो मैच्योरिटी फंड 16,27000 के आस-पास होगा।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story