×

Farmer Scheme in India: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब होगी खूब कमाई, एमओयू साइन

Farmer Scheme in India: यह साझेदारी कृषक समुदाय के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र को सक्षम करेगी, जिससे आने वाले समय खेत मजबूत होंगे। आईसीएआर की ओर से उप महानिदेशक (कृषि विस्तार) यू एस गौतम और अमेज़ॅन फ्रेश सप्लाई चेन और किसान के प्रोडक्ट लीडर सिद्धार्थ टाटा ने इस एमओयू पर साइन किए हैं।

Viren Singh
Published on: 11 Jun 2023 3:06 AM GMT
Farmer Scheme in India: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब होगी खूब कमाई, एमओयू साइन
X
Farmer Scheme in India

Farmer Scheme in India: केंद्र सहित राज्यों की सरकार का किसानों की आय दोगनी हो और खेतो में फसलों को उत्पादन अधिक बढ़ेगा, इसको लेकर कई प्रयास किया जा रहे हैं। कई हद तक यह प्रयास सफल भी हो रहे हैं। इसी कड़ी, केंद्र सरकार की प्रमुख संस्था भारतीय कृषि-अनुसंधान निकाय (आईसीएआर यानी ICAR) के साथ दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया ने एक समझौता किया है। इस समझौते के तहत 'किसान स्टोर' में नामांकित किसानों को विभिन्न फसलों की वैज्ञानिक खेती पर मार्गदर्शन करने के साथ फसलों का अधिक उपज के बारे में जानकारी और उनकी आय वृद्धि करने में सहायता करेगा।

इन लोगों ने साइन किया एमओयू

इस दौरान समझौते ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया गया है। इसमें आईसीएआर की ओर से उप महानिदेशक (कृषि विस्तार) यू एस गौतम और अमेज़ॅन फ्रेश सप्लाई चेन और किसान के प्रोडक्ट लीडर सिद्धार्थ टाटा ने इस एमओयू पर साइन किए हैं।

समझौते से ये होंगे फायदे

इस समझौते पर अमेजन की ओर से एक बयान जारी किया गया है। इस बयान में कहा कि (आईसीएआर) कृषि विज्ञान केंद्र और अमेज़ॅन इंडिया के बीच पुणे में एक पायलट परियोजना के परिणामों ने साझेदारी को और विस्तारित करने के लिए प्रेरित किया है। अमेज़न ने कहा कि अमेज़न किसान स्टोर के साथ किसानों की साझेदारी में यह समझौता ज्ञापन भारत भर के उपभोक्ताओं के लिए उच्च गुणवत्ता वाली ताज़ी उपज तक पहुंच सुनिश्चित करने में मदद करेगा, जिसमें अमेज़न फ्रेश के माध्यम से ऑर्डर करने वाले भी शामिल हैं।

आईसीएआर के महानिदेशक ने कहीं यह बातें

आईसीएआर के महानिदेशक हिमांशु पाठक ने कहा कि आईसीएआर प्रौद्योगिकियों, क्षमता निर्माण और नए ज्ञान के हस्तांतरण के लिए अमेज़ॅन के साथ सहयोग करेगा। इस सार्वजनिक-निजी-किसान-भागीदारी (पीपीपीपी) की सफलता की भी आशा व्यक्त की। आगे उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी में कृषि क्षेत्र में क्रांति लाने और भारतीय किसानों के जीवन को बेहतर बनाने की अपार क्षमता है।

देश के खेत होंगे मजबूत

अमेज़ॅन इंडिया के निदेशक और हेड- फ्रेश एंड एवरीडे एसेंशियल्स- हर्ष गोयल ने कहा कि यह साझेदारी कृषक समुदाय के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र को सक्षम करेगी, जिससे आने वाले समय खेत मजबूत होंगे।

उत्पाद विपणन में किसानों को मिलेगी ट्रेनिंग

इसके अतिरिक्त आईसीएआर और अमेजन केवीके में किसान जुड़ाव कार्यक्रमों पर एक साथ काम करेंगे। कृषि पद्धतियों और कृषि लाभप्रदता को बढ़ाने के लिए प्रदर्शन, परीक्षण और क्षमता निर्माण की पहल करेंगे। अमेज़ॅन अपने ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से अपने उत्पादों के विपणन में किसानों को प्रशिक्षण सहायता प्रदान करेगा और उपभोक्ताओं के साथ सीधे संपर्क की सुविधा प्रदान करेगा।

20221 में हुआ था लॉन्च, मिलती है यह सुविधा

आपको बता दें साल 2021 सितंबर में अमेज़न ने अपने प्लेटफॉर्म पर किसान स्टोर सेक्शन को लॉन्च किया था। किसान अमेज़न ईज़ी स्टोर्स पर सहायक खरीदारी के माध्यम से कृषि इनपुट उत्पादों की डोरस्टेप डिलीवरी का लाभ उठा सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story